अब कंपकंपाएगी उत्तर भारत में शीतलहर

20 जनवरी तक शीत लहर चलने व सर्द दिन रहने का जारी हुआ है येलो अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। उत्तर भारत में एक बार फिर भीषण ठंड और शीतलहर लौटने के आसार हैं, मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में अगले दो दिन में ठंड बढ़ेगी। पहाड़ी राज्यों में पड़ रही बर्फबारी का असर अब देश के मैदानी इलाकों पर पडऩे के आसार है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि पश्चिम दिशा से चल रही बर्फीली हवा से बिते दिन को दिल्ली 4.7 डिग्री के साथ ठिठुर गई। तीन दिन बाद दिल्ली के न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई है। सोमवार को इसमें और गिरावट होने की उम्मीद है। मौसम विभाग की ओर से सप्ताह भर के लिए शीत लहर का यलो अलर्ट जारी किया गया है। आज सवेरे कोहरे के कारण 13 रेलगाडय़िां भी देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग ने आशंका जाहिर की है कि पारा तीन डिग्री तक पहुंच सकता है। दिनभर शीत लहर जैसी स्थिति रहेगी। पूरे सप्ताह के लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि 19 जनवरी से तापमान में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।
प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के अनुसार रविवार को उत्तर-पश्चिम दिशा से चल रही शीतलहर से न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है। वहीं एनसीआर की बात करें तो अधिकतम तापमान गाजियाबाद में 16.8 डिग्री, गुरुग्राम में 16.3 डिग्री और नोएडा में 17.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी। सोमवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री तक आने की उम्मीद है। मौसम विभाग की मानें तो अगले सप्ताह तक दिल्ली सहित एनसीआर क्षेत्र में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

दिल्ली-यूपी के स्कूल हुए गुलजार

इस बीच दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में स्कूलों की सर्दी की छुट्टियां खत्म हो गई हैं और आज से स्कूल खोल दिए गए हैं। जबकि, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब सरकार ने तापमान में फिर से गिरावट आने की संभावना को देखते हुए विंटर वेकेशन बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं, बिहार में 16 जनवरी से स्कूल खोले जाने के साथ टाइमिंग में बदलाव किया गया है।
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्कूलों को फिर से खोलने का ऐलान किया गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार के मुताबिक, आज यानी 16 से कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल सुबह 10 बजे से लेकर 3 बजे तक खुलेंगे। वहीं, कक्षा 9 से 12 तक के सभी बोर्ड के विद्यालय सुबह 9 बजे से 3 बजे तक स्कूल खोले जाएंगे। बता दें कि बीते दिनों बढ़ती ठंड के चलते स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था। दिल्ली के स्कूलों को शीतलहर और कोहरे के चलते 15 जनवरी तक के लिए बंद किया गया था। आज से स्कूल खुल गए हैं। बता दें कि ठंड के चलते शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के तहत, राज्य सरकार ने विंटर वेकेशन का ऐलान किया था। हालांकि, इस बीच कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों की एक्सट्रा क्लासे जारी रहीं। उधर पटना के डीएम के चंद्रशेखर ने आज से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया है, हालांकि, शीतलहर और ठंड का सितम जारी है लेकिन तापमान में पहले से कम गिरावट देखी जा रही है, एहतिहात के तौर पर पटना में स्कूल खुलने के समय में बदलाव किया गया है।

कॉलेजियम में अपना प्रतिनिधि चाहती है सरकार

केंद्रीय कानून मंत्री ने मुख्य न्यायाधीश को लिखा पत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कथित तौर पर मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि सरकार के प्रतिनिधियों को भी सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम में शामिल किया जाना चाहिए।
रिजिजू ने यह भी कहा है कि राज्य के प्रतिनिधियों को भी उच्च न्यायालय के कॉलेजियम का हिस्सा होना चाहिए। कानून मंत्री के मुताबिक, इससे 25 साल पुराने कॉलेजियम सिस्टम में पारदर्शिता और सार्वजनिक जवाबदेही आएगी। बता दें कि कॉलेजियम न्यायाधीशों की नियुक्ति पर फैसला करता है।
न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया को लेकर सरकार और न्यायपालिका के बीच चल रही खींचतान में यह पत्र नवीनतम है। एक महीने पहले रिजिजू ने पारदर्शिता और जवाबदेही की कमी के लिए वर्तमान प्रक्रिया की आलोचना की थी।

केंद्रीय मंत्री के काफिले की कार पलटी, कई जख्मी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे के काफिले में शामिल पुलिस का एस्कार्ट वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ये हादसा रविवार रात को हुआ, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। जानकारी के अनुसार ये हादसा उस समय हुआ जब केंद्रीय मंत्री बक्सर से पटना जा रहे थे।
मंत्री ने ट्विटर पर हादसे का वीडियो साझा किया, जिसमें उन्हें दुर्घटना में पलटे एस्कॉर्ट वाहन का निरीक्षण करते देखा जा सकता है। मंत्री ने ट्विट करते हुए लिखा, बक्सर से पटना जाने के क्रम में डुमराव के मठीला-नारायणपुर पथ के सडक़ी पुल के नहर में कारकेड में चल रही क ोरानसराय थाने की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई है।

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को दिखाया कैसे करेगा आरवीएम काम

कांग्रेस, राजद, राकांपा समेत कई पार्टिंयों के नेता हुए शामिल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्रीय चुनाव आयोग ने आज राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को रिमोट वोटिंग मशीन (आरवीएम) का प्रदर्शन किया। आयोग ने इस मशीन के एक प्रोटोटाइप पर सभी दलों के नेताओं को डेमो दिखाया। बैठक में कांग्रेस, राजद, राकांपा समेत कई दलों के नेता शामिल हुए।
29 दिसंबर 2022 को चुनाव आयोग ने इसके बारे में मीडिया को बताया था। ये ऐसी मशीन है, जिसकी मदद से प्रवासी नागरिक बिना गृह राज्य आए अपना वोट डाल सकते हैं।
आसान शब्दों में समझें तो अगर आप उत्तर प्रदेश के कानपुर में पैदा हुए और आपको किसी कारण केरल या देश के किसी दूसरे राज्य में रहना पड़ रहा है। ऐसे में वोटिंग के समय आमतौर पर आप अपने गृहराज्य नहीं जा पाते हैं। इसके चलते आप वोट भी नहीं डाल पाते।

दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिला

72 लोंगों ने गंवाई जान, नेपाल के पोखरा में हुई थी दुर्घटना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए यति एयरलाइंस के विमान का ब्लैक बाक्स मिल गया है। गौरतलब हो कि एटीआर विमान 72 लोगों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। नेपाल के अधिकारियों के हवाले से ये जानकारी दीगई है।
काठमांडू से 72 लोगों को लेकर जा रहा दो इंजन वाला एटीआर 72 विमान रविवार को पर्यटन शहर पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएएएन) के अनुसार ‘यति एयरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने रविवार को 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्टï्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एटीआर-72 एक ट्विन-इंजन टर्बोप्रॉप क्षेत्रीय एयरलाइनर है जिसे फ्रांस और इटली में विमान निर्माता एटीआर द्वारा विकसित किया गया है। एटीआर फ्रांस की एयरोस्पेस कंपनी एयरोस्पाटाइल और इतालवी विमानन समूह एरीटालिया का एक संयुक्त उद्यम है। वर्तमान में, केवल बुद्ध एयर और यति एयरलाइंस नेपाल में एटीआर-72 विमान का इस्तेमाल करती हैं। नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण के प्रवक्ता जगन्नाथ निरौला ने कहा कि नेपाल में एटीआर-72 विमान से संबंधित यह पहली दुर्घटना है। ‘एविएशन सेफ्टी नेटवर्क के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार की दुर्घटना नेपाल के इतिहास में तीसरी सबसे भीषण दुर्घटना थी। यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा कि अभी तक किसी के जीवित बचने की कोई सूचना नहीं है। नेपाल का अचानक बदलते मौसम और दुर्गम स्थानों पर बनी हवाई पट्टियों के कारण विमान दुर्घटनाओं का बेहद खराब रिकॉर्ड रहा है।

Related Articles

Back to top button