अब निकायों से जुड़ी शिकायतों के लिए डायल करें 1533

  • नगर विकास मंत्री ने किया टोल फ्री नंबर का शुभारंभ

लखनऊ। नगर निकायों से संबंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए अब नागरिकों को भटकना नहीं पड़ेगा। प्रदेश के सभी शहरों में रहने वाले नागरिक अब घर बैठे ही अपनी शिकायतें टोल फ्री नबंर 1533 पर दर्ज करा सकते हैं। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बुधवार को स्थानीय निकाय निदेशालय में टोल फ्री नंबर का शुभारंभ किया है। टोल फ्री नंबर शुरू होने से निदेशालय में स्थापित ‘डेडिकेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटरÓ(डीसीसीसी) और प्रभावी तरीके से काम कर सकेगा। इस मौके पर नगर विकास मंत्री ने बताया कि टोल फ्री नंबर पर नागरिक सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक समस्याएं दर्ज करा सकेंगे। आगे चलकर इस सेवा को प्रत्येक दिन 24 घंटे कर दिया जाएगा। इस नंबर पर शिकायतें दर्ज कराने के लिए की जाने वाली काल स्वत: संबंधित नगर निकायों के कॉल सेंटर में स्थानांतरित हो जाएगी। यदि 1533 पर समस्या का निस्तारण नहीं किया जाता है तो वह काल लखनऊ स्थित डेडिकेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में ट्रांसफर कर दी जाएगी, जहां से समस्या का समाधान कराया जाएगा। मंत्री ने कहा कि जो भी अधिकारी टोल फ्री नंबर नहीं उठाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। टोल फ्री नंबर नहीं उठने पर कॉल डीसीसीसी आएगी तो संबंधित नगर निकाय की जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नगर निकायों के काल सेंटर पर दर्ज होने वाली शिकायतों और उसके निस्तारण पर निदेशक स्थानीय निकाय खुद नजर रखेंगी।

पहले चरण में 17 नगर निगमों में शुरू होगी सेवा
पहले चरण में इस सेवा को सभी 17 नगर निगमों में लागू किया जाएगा बाद में चरणबद्ध तरीके से अन्य नगर निकायों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। टोल फ्री नंबर पर फिलहाल नागरिक सुविधाओं से संबंधित समस्याओं के बारे में ही शिकायतें दर्ज होंगी। मसलन जलजमाव, कूड़ा निस्तारण, साफ-सफाई, पेयजल आपूर्ति, सीवर और स्ट्रीट लाइट खराब होने से संबंधित शिकायतें दर्ज कराई जाएंगी।

केशव मौर्य की ससुराल के गांव का बदलेगा नाम

प्रयागराज। कौशाम्बी जिला पंचायत की बैठक में ग्राम सभा अफजलपुरवारी का नाम बदलने की पहल शुरू हुई है। सदन में यह प्रस्ताव सदस्य तूफान सिंह यादव ने पेश किया। उन्होंने कहा अफजलपुरवारी का नाम संसद भवन हमले के दोषी आतंकी अफजल के नाम पर है। ऐसे में आतंकी नाम को हटाकर इसका नाम शिवपुर रखने का प्रस्ताव लाया गया है। बताते चलें कि अफजलपुरवारी ग्राम सभा प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की ससुराल है। वहीं प्रयागराज में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि शक्तिपीठ शीतलाधाम कड़ा के विकास के लिए 350 करोड़ से अधिक लागत से योजना तैयार कराई जा रही है। मां विंध्यवासिनी की तर्ज पर माता शीतला के दरबार को दिव्य और भव्य बनाया जाएगा। वहीं प्रयागराज से महेवा घाट तक जलमार्ग सेवा शुरू की जाएगी, ताकि जिले का सर्वांगीण विकास हो सके। जिले के युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सके, इसके लिए भी शासन स्तर पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। डिप्टी सीएम ने सिराथू में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में कहा कि जिले का सर्वांगीण विकास के लिए अफसरों से योजनाओं के प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

कानून का राज स्थापित करने के लिए तटस्थ होकर काम करें सरकारें : मायावती

लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि कानून का राज स्थापित करने के लिए राज्य सरकारों को गंभीरता से काम करना चाहिए तभी लोगों को तनाव व हिंसक माहौल से मुक्ति मिल सकती है। उन्होंने ये टिप्पणी नोएडा में एक पत्रकार को गिरफ्तार करने के लिए पहुंची छत्तीसगढ़ पुलिस की यूपी पुलिस से हुए टकराव को लेकर कही। उन्होंने ट्वीट किया कि फेक न्यूज, हेट स्पीच, भड़काऊ भाषण आदि को लेकर ताबड़तोड़ पुलिस कार्रवाई देश भर में काफी गंभीर रूप धारण कर चुकी है, जिसके तहत यूपी व छत्तीसगढ़ पुलिस के बीच कल एक टीवी पत्रकार की गिरफ्तारी को लेकर हुआ टकराव मीडिया की सुर्खियों में है व जिसकी जबरदस्त चर्चा है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के दुखद घटनाक्रमों से कानून का राज नष्ट होकर आमजन-जीवन भी प्रभावित होता है, जिसके प्रति सभी सरकारों को तटस्थ व गंभीर होकर कार्य करना चाहिए। तभी लोगों को तनाव व हिंसक वातावरण से मुक्ति मिल पाएगी। विकास के लिए अराजकता पर अंकुश व कानून का राज जरूरी है। बता दें कि नुपुर शर्मा के बयान के बाद अरब देशों में हुए विरोध और उदयपुर में हुई जघन्य हत्या के बाद से फेक न्यूज और हेट स्पीच को नियंत्रित करने की लगातार चर्चा हो रही है।

Related Articles

Back to top button