मैदे की नहीं अब घर पर तैयार करें आलू की जलेबी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जब भी बात भारतीय मिठाइयों की आएगी तो जलेबी का नाम सबसे ऊपर आएगा। जलेबी एक ऐसी मिठाई है, जिसे लोग सुबह के नाश्ते में खाना ज्यादा पसंद करते हैं। खासतौर पर अगर बात करें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार की तो इन प्रदेशों में तो आपको हर मिठाई की दुकान पर जलेबी बनती दिख जाएगी। बाजार में मिलने वाली मैदे की कुरकुरी जलेबी खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। अगर आप मैदा की जलेबी खाकर बोर हो गए हैं तो घर पर आसान तरीके से आलू की जलेबी ट्राई करें। सुनने में अजीब लगा न, लेकिन ये हकीकत है। आप आलू की मदद से भी जलेबी तैयार कर सकते हैं। ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। इसे खाने के बाद आप मैदे से बनी जलेबी तो भूल ही जाएंगे।

सामान

तीन से चार मध्यम आकार के आलू, दही एक कप, अरारोट एक कप, चीनी एक कप, केसर के तीन से चार रेशे, इलायची चार से पांच, देसी घी।

विधि

इस जलेबी को बनाने के लिए आपको सबसे पहले चाशनी तैयार करके रखनी है। चाशनी बनाने के लिए एक कप चीनी और एक कप पानी को मिक्स करके पकाएं। जब ये पक जाए तो इसमें पिसी इलायची डालकर साइड में रख दें। इसके बाद अब जलेबी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले आलूओं को उबाल कर छीलकर अच्छी तरह से मैश कर लें। अब मैश किए हुए आलुओं में दही और अरारोट डालकर इसका पेस्ट बनाएं। ध्यान रखें कि इसका बेस्ट साधारण जलेबी के जितना ही गाढ़ा होना चाहिए। अगर ये ज्यादा पतला रहेगा तो आप जलेबी नहीं बना पाएंगे। जब घोल बन के तैयार हो जाए तो इसमें केसर के रैशे डालें, ताकि जलेबी का रंग अच्छा हो जाए। जब बेटर सही से तैयार हो जाए, तो एक कड़ाही में घी गर्म करें और जलेबी बनाना शुरू करें। जब ये अच्छी तरह से सिक जाएं तो इसे निकालकर तुरंत चाशनी में डाल दें। कुछ देर के बाद इसे चाशनी से निकालकर गर्मागर्म ही परोसें। इसका लाजवाब स्वाद हर किसी को पसंद आएगा।

बिना तले बनाएं स्वादिष्ट ब्रेड पकौड़ा

तेज चिलचिलाती गर्मी के बीच अब लगातार हो रही बारिश ने लोगों को काफी राहत पहुंचाई है। ऐसे में बारिश का मौसम आते ही लोगों ने घऊमने-फिरने का प्लान बनाना शुरू कर दिया है। इसके साथ-साथ बहुत से लोग बारिश का लुत्फ घर पर ही रहकर उठाते हैं। अगर आप भी घर पर रहकर बारिश के मजे ले रहे हैं, तब तो कुछ चटपटा सा खाने का मन अवश्य करता होगा। पर, आप चाह के भी हर रोज तला-भुना नहीं खा सकते। अब जब आप अपनी हेल्थ का भी ध्यान रखना चाहते हैं लेकिन कुछ चटपटा भी खाना चाहते हैं तो आप बिना तले ब्रेड पकौड़ा भी तैयार कर सकते हैं। सुनकर अजीब लगा न, पर ये सच है। आप बिना तले भी स्वादिष्ट ब्रेड पकौड़ा तैयार कर सकते हैं।

सामान

ब्रेड स्लाइस, उबले हुए आलू, बेसन- 1 कप, बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटा हरा धनिया, थोड़ा सा तेल, मसाले, धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच, जीरा पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच, हल्दी पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच, नमक- स्वादानुसार, बेकिंग सोडा- 1/4 छोटा चम्मच।

विधि

ब्रेड पकौड़ा बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी स्टफिंग तैयार करनी है। स्टफिंग बनाने के लिए उबले हुए आलूओं को छील कर अच्छी तरह से मैश करें। अब एक कढ़ाई लेकर उसमें थोड़ा सा तेल डालें और फिर बारीक कटी हरी मिर्च, हल्दी और जीरा डालकर भूनें। जीरा सुनहरा होने पर इसमें आलू डालें। इन आलुओं में अब धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और नमक मिलाएं। जब ये सही से पक जाए तो इसमें कटी हुई धनिया की पत्तियां डालें। अब इसे ठंडा होने के लिए साइड में रख दें। जब तक ये ठंडा हो रहा है तब तक बेसन का घोल तैयार करें। इसके लिए एक बाउल में बेसन, नमक, हल्दी पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाएं। इसमें धीरे-धीरे पानी डालते हुए गाढ़ा घोल तैयार करें।
सबसे आखिर में ब्रेड स्लाइस को तिरछे काटकर दो हिस्सों में बांट लें। हर ब्रेड के टुकड़े पर आलू का मिश्रण फैलाएं और दूसरी ब्रेड का टुकड़ा ऊपर रख दें। अब इन तैयार ब्रेड सैंडविच को बेसन के घोल में डुबोएं और तुरंत निकाल लें। ध्यान रखें कि बेसन का बेटर ज्यादा गाढ़ा न हो। अब एक गर्म तवे पर हल्का सा तेल डालें और उस पर ये बेसन में डूबा ब्रेड सैंडविच रख। अब इसे हर तरफ से सुनहरा होने तक सेकें। कुरकुरा होने के बाद इसे चाय और खट्टी-मीठी चटनी के साथ परोसें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button