कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस 65 हजार के पार

नई दिल्ली। देश में कोविड का दायरा हर नए दिन के साथ बढ़ता जा रहा है। एक्टिव केस 65 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं। बीते 24 घंटों में 12 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। कुछ राज्यों में संक्रमण दर में हर दिन बढ़ती जा रही है, लेकिन दो राज्यों में कोविड के आंकड़े डरा रहे हैं। महाराष्ट्र और दिल्ली में कोरोना के मिलाकर 12 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। दिल्ली में स्थिति ज्यादा चिंता वाली है। कम आबादी होने के वाबजूद भी राजधानी में लगभग महाराष्ट्र से ज्यादा एक्टिव मामले हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालाय के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना के 6046 एक्टिव केस हैं और महाराष्ट्र में 6102 केस हैं। इस लिहाज से देखें तो देश में केरल के बाद सबसे ज्यादा एक्टिव केस दिल्ली में ही हैं। राजधानी में पॉजिटिविटी रेट भी कम नहीं हो रहा है। ये 12 दिन से 25 प्रतिशत से अधिक बना हुआ है। दिल्ली में दैनिक मामले का ग्राफ भी बढ़ रहा है। अधिकतर जिलों में संक्रमण दर 20 फीसदी से अधिक है। महाराष्ट्र में पॉजिटिविटी रेट कुछ कम हुआ है, जो अब 6.54 फीसदी बना हुआ है।
दिल्ली में बीते 24 घंटों में 1700 से अधिक नए केस आए हैं, जबकि महाराष्ट्र में 1 हजार से अधिक मामले आए हैं, हालांकि दोनों राज्यों में कोविड डेथ रेट में कोई वृद्धि नहीं हो रही है। साथ ही रिकवरी रेट भी करीब 98 फीसदी बना हुआ है। महाराष्ट्र में कोविड के प्रकोप को देखते हुए 25 अस्पतालों में फिर से कोविड वार्ड शुरू किए गए हैं। हालांकि हॉस्पिटलाइनजेशन में ज्यादा इजाफा नहीं है। एहतियात के तौर पर अस्पतालों को चालू किया गया है। दूसरी तरफ दिल्ली में फिलहाल 200 से ज्यादा रोगी हॉस्पिटल में भर्ती हैं। इनमें कुछ वेंरिटेलर और ऑक्सीजन सपोर्ट पर भी हैं। इनमें कैंसर और एचआईवी जैसी डिजीज के मरीज भी शामिल हैं।
एक्सपट्र्स का कहना है कि महाराष्ट्र और दिल्ली में कोविड पीक जल्द ही आ सकता है। इस माह के अंत तक दोनों राज्यों में कोविड के मामले चरम पर पहुंचने की उम्मीद है। कोविड एक्सपर्ट का कहना है कि वायरस आबादी को तेजी से संक्रमित कर रहा है, लेकिन इसमें मारक क्षमता नहीं है। जल्द ही केस कम भी होने लगेंगे। अगले एक सप्ताह में महाराष्ट्र और दिल्ली कोविड के केस कम होने की उम्मीद है। इस बार केसज का ग्राफ बहुत ज्यादा नहीं चढ़ेंगा।

 

Related Articles

Back to top button