शपथ है बहाना, चुनाव पर निशाना

  • कर्नाटक सीएम के शपथ ग्रहण में दिखेगा मजबूत विपक्ष
  • 2024 लोस चुनाव पर है नजर, भाजपा को दिखाएंगे ताकत
  • नीतीश, तेजस्वी, स्टालिन समेत कर्ई बड़े नेताओं को न्यौता
  • विपक्ष के सभी बड़े नेताओं को भेजा गया निमंत्रण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी अपनी बड़ी जीत के बाद सीएम के शपथ ग्रहण समारोह से विपक्षी एकता की भी तस्वीर दिखेगी। कांग्रेस शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की योजना बनाई है। इस कार्यक्रम में जहां कांग्रेसी राज्यों के सीएम शामिल होंगे वहीं विपक्ष के हर बड़े नेता को न्यौता भेजा जाएगा। इस समारोह से कांग्रेस 2024 में अपनी ताकत दिखाने मंच भी बना रही है। इसके जरिये वह भाजपा को रोकने का रोडमैप भी तैयार करेगी। हालांकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इससे दूरी बनाने का फैसला किया है।दिया है और उन्हें व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कई मुख्यमंत्रियों और पार्टी नेताओं को निमंत्रण भेजा है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को आमंत्रित किया है। नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला को भी निमंत्रण भेजा गया है।

ममता अपने सांसद को भेजेंगी

ममता ने कर्नाटक के सीएम के शपथ ग्रहण समारोह से दूरी बनाते हुए अपनी प्रतिनिधि को कार्यक्रम में भेज दिया है। इसकी जानकारी देते हुए सांसद डेरेक ओब्रायन ने कहा कि टीएमसी सांसद काकोली घोष दस्तीदार बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से कर्नाटक के मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी।

आज दिल्ली आएंगे सिद्धारमैया व शिवकुमार

बेंगलुरु में 20 मई को होने वाले शपथग्रहण समारोह की तैयारियां की जा रही है। इस बीच कांग्रेस के नामित सीएम व वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया और नामित डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार आज दिल्ली आ रहे हैं। चर्चा है कि कांग्रेस नेता और विधायक जी परमेश्वर डिप्टी सीएम ना बनाए जाने से नाराज हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि यह ठीक है। हम सभी को किसी न किसी समय त्याग करना पड़ता है। कर्नाटक में अच्छी बात हो रही है। जी परमेश्वर सिद्धारमैया से मिलने उनके घर पहुंचे थे।

दलित, वोक्कालिगा… सभी को उचित हिस्सा मिलना चाहिए : पाटिल

एमबी पाटिल ने दलित समुदाय से आने वाले जी परमेश्वर के लिए डिप्टी सीएम पद की मांग पर कहा, जिसने भी मतदान किया, चाहे लिंगायत हो या दलित, वोक्कालिगा, या एसटी, मुस्लिम। इन सभी लोगों को उनका उचित हिस्सा दिया जाना चाहिए। मुझे विश्वास है कि हमारी पार्टी भी ऐसा ही करेगी। पार्टी इन सभी समुदायों को उचित सम्मान देगी।

बिहार सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने दी मोहलत

  • आनंद मोहन रिहाई मामले की सुनवाई अब 8 अगस्त को

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बाहुबली नेता आनंद मोहन की रिहाई के खिलाफ शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस जेएस पारदीवाला और जस्टिस सूर्यकांत की बेंच कृष्णैया के पत्नी उमा कृष्णैया की याचिका पर सुनवाई की। जिसके बाद आनंद मोहन की रिहाई पर जवाब देने कि लिए बिहार सरकार को और मोहलत मिल गई। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि बिहार सरकार रिहाई से जुड़े मूल दस्तावेज जमा करवाए। अब, याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आठ अगस्त को सुनवाई करेगी। पांच दिसंबर 1994 को मुजफ्फरपुर में बिहार के गोपालगंज के जिलाधिकारी जी कृष्णैकया की उग्र भीड़ ने हत्या कर दी थी। हाल ही में जी कृष्णैया की हत्या के दोषी पूर्व सांसद और बाहुबली नेता आनंद मोहन को रिहा करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने जा रही है। बता दें कि 27 अप्रैल को बिहार सरकार ने इस मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे आनंद मोहन को रिहा कर दिया था।

डीएम की हत्या के मामले में पूर्व सांसद को मिली थी उम्रकैद

3 अक्टूबर 2007 को निचली अदालत ने आनंद मोहन को फांसी की सजा दी थी, जिसे पटना हाईकोर्ट ने 10 दिसंबर 2008 को उम्रकैद में बदल दिया था। आगे 10 जुलाई 2012 को सुप्रीम कोर्ट ने भी इस फैसले को बरकरार रखा था।आनंद मोहन पर सरकारी सेवक की काम के दौरान हत्या का दोष सिद्ध था, जिसमें रिहाई संभव नहीं थी। ऐसे मामलों में उम्रभर जेल में रहने का कानून था। उनकी रिहाई राज्य सरकार द्वारा कानून में बदलाव के कारण संभव हो सका है।

राहुल की अमेरिका यात्रा पर पोस्टर जारी

  • कैलिफोर्निया में लगाएंगे मोहब्बत की दुकान
  • 28 मई से शुरू होगा 10 दिवसीय दौैरा
  • पीएम का दौरा 22 जून को

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अमेरिका दौरे के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। राहुल गांधी का दौरा अब 28 मई को अपनी 10 दिवसीय अमेरिका की यात्रा शुरू करेंगे। इससे पहले उनका 31 मई से जाने का कार्यक्रम था।
राहुल गांधी 29-30 मई को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे और प्रवासी भारतीयों से मिलेंगे। राहुल गांधी 30 मई को कैलिफोर्निया के सांटा क्लारा में मोहब्बत की दुकान लगाएंगे। जी हां, राहुल गांधी के कार्यक्रम का नाम मोहब्बत की दुकान रखा गया है। इसका पोस्टर भी जारी हो गया है। राहुल की यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा से पहले हो रहा है। पीएम मोदी 22 जून को अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button