जस्टिस प्रशांत मिश्रा और वरिष्ठ वकील केवी विश्वनाथन बने सुप्रीम कोर्ट के जज

सीजेआई चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। शुक्रवार को सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने 2 नए जजों को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ दिलाई। इनमें आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और एडवोकेट केवी विश्वनाथन शामिल थे। इसके साथ ही एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में 34 जजों का कोरम पूरा हो गया है। अगस्त 2030 में केवी विश्वनाथन ही चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बनेंगे। विश्वनाथन 24 मई 2031 तक, यानी 9 महीने से ज्यादा देश की टॉप कोर्ट का नेतृत्व करेंगे।
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 16 मई को सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट केवी विश्वनाथन और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा को स्ष्ट का जज बनाने के लिए केंद्र से सिफारिश की थी। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ ने केंद्र को सिफारिश भेजी थी। उन्होंने कहा था- सुप्रीम कोर्ट में 34 जज होने चाहिए, लेकिन अभी केवल 32 जज ही हैं। कुछ जजों के रिटायरमेंट के बाद जुलाई के दूसरे हफ्ते तक केवल 28 जज ही बचेंगे। इसी वजह से पहले इन दो जजों की नियुक्ति की जाए।


केंद्र ने 48 घंटे में लगाई मुहर

केंद्र सरकार ने कॉलेजियम की सिफारिश पर 48 घंटे के भीतर ही मुहर लगा दी। इसके तुरंत बाद ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दोनों जजों की नियुक्ति का पत्र भी जारी कर दिया। इसकी जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ट्वीट करके दी है। विश्वनाथन का जन्म 26 मई 1966 को हुआ। विश्वनाथन ने भरथियार यूनिवर्सिटी कोयम्बटूर से कानून की डिग्री पूरी की। उन्होंने 1988 में बार काउंसिल ऑफ तमिलनाडु में दाखिला लिया। सुप्रीम कोर्ट में दो दशकों से अधिक समय तक वकालत करने के बाद उन्हें 2009 में एक सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया गया। जस्टिस प्रशांत मिश्रा का जन्म छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में हुआ। उन्होंने गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी से डिग्री ली। रायगढ़ जिला अदालत में प्रैक्टिस करने के साथ ही उन्होंने जबलपुर और बिलासपुर हाईकोर्ट में लंबे समय तक वकालत की। 2005 में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने सीनियर एडवोकेट के तौर पर उनके नाम पर मुहर लगाई।

राजनीति पर बात करने का दिन नहीं: रिजिजू

बोले-भू-विज्ञान मंत्रालय भी बहुत उपयोगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने आज भू-विज्ञान मंत्री के रूप में पदभार संभाला। उन्हें कानून मंत्रालय से यहां भेजा गया है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ये मंत्रालय बहुत उपयोगी मंत्रालय है और यहां पर बहुत कुछ काम कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री जी का भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का जो सपना है उसमें मैं देख सकता हूं कि इस मंत्रालय का बहुत बड़ा योगदान होगा। मैं बचपन से ही अर्थ के बारे में काफी इंट्रेस्टेड था किरेन रिजिजू ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री का धन्यवाद करना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे अलग-अलग मंत्रालय में काम करने का मौका दिया।

मेरे ऊपर बदले की कार्रवाई कर रही सीबीआई: वानखेड़ेे

हाईकोर्ट पहुंचे वानखेड़े आज ही होगी सुनवाई

आर्यन की गिरफ्तारी में कथित 25 करोड़ वसूली का मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आईआरएस अधिकारी समीर वानखेड़े ने 2021 में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी के संबंध में कथित 25 करोड़ जबरन वसूली मामले में शुक्रवार को बॉम्बे उच्च न्यायालय का रुख किया।
वानखेड़े ने अपनी अपील में कहा कि उनके खिलाफ सीबीआई की कार्रवाई बदले की कार्रवाई है। दोपहर 2.30 बजे तत्काल सुनवाई की अनुमति दी गई है।
दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा 22 मई तक गिरफ्तारी से संरक्षण दिए जाने के बाद गुरुवार को एनसीबी के मुंबई क्षेत्र के पूर्व प्रमुख सीबीआई के समन में शामिल नहीं हुए। दिल्ली उच्च न्यायालय ने 17 मई को समीर वानखेड़े को और राहत के लिए बंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने की छूट दी थी। दिल्ली उच्च न्यायालय में, उन्होंने एनसीबी के उप महानिदेशक ज्ञानेश्वर सिंह के खिलाफ एक क्रॉस-एफआईआर की भी मांग की।

सीबीआई के सामने पेश नहीं हुए थे समीर

पूर्व एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े गुरुवार को सीबीआई के सामने पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए। वानखेड़े और अन्य पर 2021 के कार्डेलिया क्रूज ड्रग मामले में आर्यन खान को बचाने के नाम पर शाहरुख खान से कथित तौर पर 25 करोड़ रुपये की घूस मांगने का आरोप है। हालांकि, पर्याप्त सुबूतों के अभाव में एनसीबी ने आरोप पत्र में आर्यन खान का नाम शामिल नहीं किया था। वहीं, वानखेड़े ने गुरुवार को जांच के दौरान अपमानित और प्रताड़ित करने का आरोप लगाया। सूत्रों के अनुसार, गृह मंत्रालय द्वारा कराई गई हृष्टक्च जांच के आधार पर वानखेड़े समेत अन्य 4 पर कथित तौर पर शाहरुख खान से घूस मांगने के आरोप में स्नढ्ढक्र दर्ज की गई थी। इसके बाद वानखेड़े ने पहले गुरुवार को एजेंसी के सामने पेश होने की पेशकश की थी। अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को पूछताछ के लिए वानखेड़े उपस्थित नहीं हुए।

डिवाइडर से टकराई कार चार की मौत, तीन घायल

ट्रक को ओवरटेक करने में हुआ हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ-हरदोई हाइवे पर स्थित जिंदौर गांव के पास देर रात एक बजे सडक़ हादसे में चार की मौत हो गई। वहीं तीन लोग घायल हो गये। हादसा ट्रक को ओवरटेक करने के दौरान हुआ। कार सवार हरदोई के संडीला स्थित अनवरी मोहल्ला के रहने वाले थे। लखनऊ एक शादी समारोह में शामिल होकर वापस जा रहे थे।
प्रभारी निरीक्षक रहीमाबाद अख्तियार अंसारी के मुताबिक बृहस्पतिवार देर रात जिंदौर गांव के पास एक बजे लखनऊ से हरदोई की तरफ जा रही कार ने ट्रक को ओवरटेक करने का प्रयास किया। इसी दौरान चालक कार से नियंत्रण खो दिया। जिसके कारण कार डिवाइडर से जा टकराई। हादसे में संडीला के अनवरी मोहल्ला निवासी समीना (30), बेटी आशिया (2), अब्दुल रहमान (7) और फातिमा की मौत हो गई। वहीं कार सवार फहद, अमान सहित तीन गंभीर रुप से घायल हो गये।

लोगों को कार का शीशा तोडक़र निकाला गया

पुलिस के मुताबिक हादसा होने की सूचना मिलने पर टीम पहुंची। अंदर चीखपुकार मची थी। दरवाजा लॉक हो गया था। पुलिस ने कार के पिछले हिस्से का शीशा तोड़ा। इसके बाद एक-एक कर सभी को बाहर निकाला। घायलों को एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए परिजन लेकर गये हैं। वहीं मृतकों के परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम कराने से मना किया। पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर पंचनामा भरकर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया है। परिजन शव लेकर हरदोई चले गये।

महाराष्ट्र में अगले हफ्ते होगा मंत्रिमंडल विस्तार

शिंदे कैंप के 8 नेता बन सकते हैं मंत्री

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र में बहुप्रतीक्षित कैबिनेट विस्तार का खाका तैयार हो गया है। अगले हफ्ते एकनाथ शिंदे सरकार मंत्रिमंडल का विस्तार कर इसे अमली जामा पहनाएगी। इसमें शिंदे कैंप के 8 नेता मंत्री बन सकते हैं। महाराष्ट, में 9 अगस्त 2022 के दिन एकनाथ शिंदे की कैबिनेट का विस्तार हुआ था। 18 विधायकों को मंत्रिपद की शपथ दिलाई गई थी। इनमें 9 मंत्री भाजपा और 9 मंत्री एकनाथ शिंदे गुट के हैं। 30 जून को एकनाथ शिंदे ने सीएम पद की शपथ ली थी। उनके साथ भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री बनाया गया था।

अगले हफ्ते बारिश और गरज के साथ बौछारों से भीगेंगे लोग

वेस्टर्न डिस्टरबेंस का उत्तरी मैदान पर होगा असर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। इस बार मई की गर्मी ने अब तक दिल्लीवालों को बहुत अधिक परेशान नहीं किया है। भले बिगड़ता मौसम चेतावनी है, लेकिन लोगों को मई के महीने में गर्मी से यह राहत पसंद आ रही है। बारिश के बावजूद अब शुक्रवार से तापमान थोड़ा बढ़ेगा। इस बीच एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तरी मैदानी इलाकों में फिर से असर दिखाएगा। 22 से 28 मई के बीच कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है।
22 और 23 मई को बूंदाबांदी होगी। इसके बाद 24 मई से आंधी और बारिश बढ़ेगी। आसमान में बादल छाए रहेंगे। मध्यम गति की हवा बारिश के साथ मिलकर गर्मी को दूर करेगी। बुधवार रात हुई बारिश की वजह से एक बार फिर तापमान में भारी कमी आई है। गुरुवार को सुबह के समय हवाएं ठंडी रहीं। वहीं, दिन में भी मौसम का मिजाज अच्छा रहा। मई में अब तक सामान्य से तीन गुना अधिक बारिश हो चुकी है। 23 और 24 मई को एक बार फिर बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 36.5 रहा।

पूजा

वट सावित्री व्रत के दिन अखंड सौभाग्य की कामना लेकर पूजा करती महिलाएँ।

Related Articles

Back to top button