बप्पा को लगाएं चॉकलेट मोदक का भोग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सावन के बाद से भारत में त्योहारों की झड़ी लग जाती है। रक्षाबंधन के कुछ दिन बाद ही गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन से गणेश उत्सव का आरंभ होता है, जोकि पूरे 10 दिन तक चलता है। गणेश उत्सव की धूम हर जगह दिखाई देती है। दस दिन तक लोग घरों में बप्पा को स्थापित करके रखते हैं। इन दस दिनों में उन्हें खूब पकवानों का भोग लगाया जाता है। अगर गणपति बप्पा के प्रिय भोग की बात करें तो इसमें मोदक सबसे पहले आता है। वैसे तो बाजार में आपको हर तरह के मोदक मिल जाएंगे, लेकिन अगर आप खुद से मोदक बनाकर इसका भोग भगवान गणेश को लगाएंगे तो इससे बप्पा जरूर प्रसन्न होंगे। इस बार गणपति उत्सव में आप बप्पा को साधारण की जगह चॉकलेट मोदक का भोग लगा सकते हैं।

सामान

मिल्क चॉकलेट-200 ग्राम, कोको पाउडर-1 बड़ा चम्मच, स्टफिंग के लिए सामान, खोया (मावा)-100 ग्राम, चीनी पाउडर- 2 बड़े चम्मच, नारियल बूरा- 2 बड़े चम्मच, काजू, बादाम, पिस्ता (बारीक कटे हुए), इलायची पाउडर, घी।

विधि

चॉकलेट मोदक बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी स्टफिंग तैयार करनी है। स्टफिंग को तैयार करने के लिए एक कढ़ाई में मावा को हल्की आंच पर भून लें। इसे तब तक भूनें जब तक यह हल्का गुलाबी न हो जाए और घी छोडऩे लगे। जब मावा घी छोडऩे लगे तो इसमें चीनी पाउडर, नारियल बूरा, काजू, बादाम, पिस्ता, और इलायची पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और फिर आंच से उतारकर ठंडा होने दें। जब तक ये ठंडा हो रहा है, तब तक मिल्क चॉकलेट को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे माइक्रोवेव में पिघला लें। इस पिघली हुई चॉकलेट में कोको पाउडर मिलाएं ताकि एकसार मिश्रण बन जाए। अब मोदक बनाने की विधि शुरू करनी है तो सबसे पहले मोदक मोल्ड को हल्का घी से चिकना करें। अब इस मोल्ड के अंदर तैयार की गई स्टफिंग भरें। अच्छी तरह से स्टफिंग भरने के बाद इसे निकाल लें। इसी तरह से मोदक तैयार करें। सभी मोदक तैयार होने के बाद इसके ऊपर पिघली हुई चॉकलेट डालें। इसे फिर से 10-15 मिनट के लिए फ्रिज में रखें ताकि यह पूरी तरह से सेट हो जाए। आपके स्टफिंग वाले चॉकलेट मोदक तैयार हैं। इसका भोग लगाने के बाद आप इसे प्रसाद के रूप में बांट भी सकते हैं।

बड़ों के साथ बच्चे को भी पिलाएं ये स्वादिष्ट जूस

आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के बीच अपनी सेहत का ध्यान रखना काफी मुश्किल हो जाता है। दरअसल, लोग नौकरी और पढ़ाई की आपाधापी में इतना व्यस्त हो गए हैं कि उन्हें अपनी सेहत का ध्यान रखने का समय ही नहीं मिल पाता। यदि आप भी उन्हीं लोगों में हैं, जिनके पास सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं है तो यहां हम आपको एक ऐसी जूस की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक है। हम यहां बात कर रहे हैं चुकंदर के जूस की, जिसको पीने से शरीर की कई परेशानियां दूर होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चुकंदर में कई अनगिनत पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप घर पर कुछ हेल्दी और स्वादिष्ट पेय पदार्थ बनाना चाहते हैं तो चुकंदर का जूस बनाकर खुद भी सकते हैं और अपने परिवारवालों को भी पिला सकते हैं।

सामान

2-3 मध्यम आकार के चुकंदर, 1 गाजर, 1 सेब, 1 इंच अदरक का टुकड़ा, आधा नींबू का रस, स्वाद के लिए नमक, पानी।

विधि

चुकंदर का जूस बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर, गाजर और सेब को धोकर छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अगर आप अदरक का उपयोग कर रहे हैं तो उसे भी छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें। अदरक का इस्तेमाल पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। अब जूसर में कटे हुए चुकंदर, गाजर, सेब और अदरक डालें। यदि आप चाहें तो थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं ताकि जूस थोड़ा पतला हो सके। वरना बिना पानी के भी जूस तैयार कर सकते हैं। अब जूसर को चालू करें और सभी सामग्री का रस निकालें। इसे निकालकर छलनी की मदद से छान लें। ताकि बीच-बीच में किसी भी चीज के तिनके स्वाद को खराब न करें। अब जब जूस तैयार हो जाए, तो उसमें आधा नींबू का रस मिलाएं। नींबू के रस के अलावा इस जूस में स्वादानुसार थोड़ा सा नमक मिला सकते हैं। बस आपका ये स्वादिष्ट और पौष्टिक जूस तैयार है।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button