ओम बिरला चुने गए लोकसभा स्पीकर, आसन तक लेकर गए मोदी-राहुल

बीजेपी सांसद ओम बिरला बुधवार (26 जून) को लोकसभा के स्पीकर चुने गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: बीजेपी सांसद ओम बिरला बुधवार (26 जून) को लोकसभा के स्पीकर चुने गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। इसका NDA के सहयोगी दलों के सांसदों ने समर्थन किया। उधर, विपक्षी सांसदों ने स्पीकर पद के लिए के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा। लेकिन ओम बिरला को अध्यक्ष चुन लिया गया। ओम बिरला लगातार दूसरी बार स्पीकर चुने गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्‍हें स्पीकर के आसंदी तक छोड़ने आए. नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भी हाथ मिलाकर उन्‍हें बधाई दी। इससे पहले संसद की कार्यवाही शुरू होने के बाद PM मोदी ने 18वीं लोकसभा के स्‍पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्‍ताव रखा। विपक्ष ने कांग्रेस सांसद के सुरेश को उम्‍मीदवार बनाया था। स्‍पीकर चुने जाने के बाद ओम बिरला ने इतिहास रच दिया।

आपको बता दें कि लोकसभा स्पीकर पद के लिए NDA की तरफ से बीजेपी सांसद ओम बिरला और कांग्रेस के कोडिकुन्नील सुरेश के बीच मुकाबला था। बिरला और सुरेश ने मंगलवार को एनडीए और विपक्षी गठबंधन इंडिया के उम्मीदवारों के तौर पर अपना नामांकन पत्र भी दाखिल किया था। ओम बिरला लोकसभा के पूर्व स्पीकर भी रह चुके हैं। वह राजस्थान के कोटा से तीन बार के सांसद हैं, जबकि के सुरेश केरल की मावेलीकारा सीट से आठ बार के सांसद हैं।

दरअसल, स्पीकर पद के चुनाव में उतरने का फैसला विपक्ष की तरफ से अंतिम समय में लिया गया। इंडिया गठबंधन ने शर्त रखी थी कि NDA उम्मीदवार ओम बिरला के समर्थन के बदले विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद दिया जाए। बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने इसे स्वीकार नहीं किया, जिसके बाद चुनाव का ऐलान हुआ है।

दूसरी बार स्पीकर बनने का रिकॉर्ड बनाया: PM मोदी

ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने पर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है। उन्होंने कहा कि ”मैं पूरे सदन को बधाई देता हूं. हम सभी का विश्वास है कि आने वाले पांच साल में आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे.आपके चेहरे की मीठी मीठी मुस्कान सदन को भी खुश रखती है.” पीएम मोदी ने कहा कि 18वीं लोकसभा में स्पीकर का पद दूसरी बार संभालना ये अपने आप में रिकॉर्ड बन गया है।

1976 के बाद पहली बार स्पीकर चुनाव

  • लोकसभा स्पीकर पद के लिए बुधवार को चुनाव होने वाले हैं।
  • 1976 के बाद पहली बार स्पीकर के लिए चुनाव हो रहे हैं।
  • स्वतंत्र भारत में लोकसभा स्पीकर पद के लिए केवल तीन बार 1952, 1967 और 1976 में चुनाव हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button