सांसदों के निलंबन और महंगाई पर संसद में विपक्ष का हंगामा

लोक सभा और राज्य सभा की कार्यवाही सोमवार सुबह तक स्थगित

राष्ट्रपति पर टिप्पणी को लेकर कांग्रेस से माफी मांगने की मांग कर रही भाजपा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र का दसवां दिन भी भारी हंगामे की भेंट चढ़ गया है। सांसदों के निलंबन, बढ़ती महंगाई और कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी व स्मृति ईरानी के बीच नोक-झोंक समेत कई मुद्दों को लेकर विपक्ष ने आज भी लोक सभा और राज्य सभा में जमकर हंगामा किया। हंगामे को देखते हुए दोनों सदनों की कार्यवाही सोमवार सुबह तक स्थगित कर दी गयी है।
लोक सभा की कार्यवाही आज एक बार फिर हंगामे के साथ शुरू हुई। लोक सभा में सांसदों के निलंबन, सोनिया गांधी व स्मृति ईरानी के बीच नोक-झोंक, महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर विपक्षी दलों के सांसदों ने हंगामा किया। इसके बाद लोक सभा की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया। इसके बाद जैसे ही फिर कार्यवाही शुरू हुई हंगामा शुरू हो गया। इस पर स्पीकर ने लोक सभा की कार्यवाही सोमवार यानी 1 अगस्त सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। राज्य सभा में भी विपक्ष के विरोध के कारण सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा, अधीर रंजन चौधरी माफी मांग चुके हैं। इसके बावजूद भाजपा सोनिया गांधी से माफी की मांग कर रही है। उनके खिलाफ नारे लगा रही है। यह जानबूझ कर किया जा रहा है, जिससे महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर चर्चा से बचा जा सके। इसके पहले कांग्रेस सांसद के.सुरेश ने लोक सभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया था। गुरुवार का दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ गया था, जब कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की राष्ट्रपति पर टिप्पणी के बाद भाजपा माफी की मांग कर रही थी।

संसद परिसर में निलंबित सांसदों का धरना जारी

संसद के मानसून सत्र का आज 10वां दिन है। इस बीच लोक सभा और राज्य सभा से कुछ सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। अब ये सांसद संसद भवन परिसर में गांधी प्रतिमा के पास धरने पर बैठे हुए हैं।

शाह और ईरानी ने की राष्ट्रपति से मुलाकात

राष्ट्रपति पर विवादित बयान पर मचे हंगामे के बीच गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अलग-अलग राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात की। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मंत्रिमंडल में अपने साथी डॉ. महेंद्र मुंजपारा और जॉन बारला के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। स्मृति ने इसे सौहार्द भेंट बताया है।

राष्ट्रपति पर की गयी टिप्पणी पर भाजपा भडक़ी

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने ट्वीट कर कांग्रेस पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सांसद ने ऐसा इसलिए बोला क्योंकि राष्ट्रपति मुर्मू एक गरीब, आदिवासी पृष्ठभूमि से आती हैं। यह कांग्रेस की वंशवादी राजनीति के लिए खतरा है इसलिए कांग्रेस नेता माफी मांगने के बजाय इसका बचाव कर रहे हैं।

बारिश में बाघों की अठखेलियां

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आज पूरी दुनिया में विश्व बाघ दिवस मनाया जा रहा है। यूपी की राजधानी लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान में आज बाघों को देखने के लिए पर्यटक पहुंचे। बारिश के मौसम के बीच बाघों ने भी दर्शकों को निराश नहीं किया और अपनी अठखेलियों से लोगों का मन मोह लिया। गौरतलब है कि बाघों को संरक्षण देने और उनकी प्रजाति को विलुप्त होने से बचाने के लिए दुनिया भर में 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है।

स्मृति की बेटी से जुड़ा ट्वीट करें डिलीट, जवाब के साथ हों हाजिर: हाईकोर्ट

  • कांग्रेस नेता पवन खेड़ा, जयराम रमेश समेत तीन को जारी किया समन, अगली सुनवाई 18 को
  • केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की मानहानि की याचिका पर हाईकोर्ट ने दिए निर्देश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा दायर मानहानि की अर्जी पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश, पवन खेड़ा और नेट्टा डिसूजा को समन जारी कर अगली सुनवाई में जवाब के साथ हाजिर होने का आदेश दिया है। साथ ही कोर्ट ने पवन खेड़ा को उस ट्वीट को हटाने का भी आदेश दिया है, जिसमें उन्होंने स्मृति ईरानी की बेटी पर अवैध लाइसेंस द्वारा बार चलाने का आरोप लगाया था।
स्मृति ईरानी की ओर से कोर्ट को बताया गया कि जिस बार का जिक्र कांग्रेस नेता बार-बार कर रहे हैं उससे उनकी बेटी का कोई रिश्ता या लेना देना नहीं है। दुर्भावना से उस बार के साथ मेरी बेटी का नाम जोड़ा गया है। इस मामले में आधारहीन और मनगढ़ंत आरोप लगाए हैं। दिल्ली हाईकोर्ट ने पवन खेड़ा को बार लाइसेंस विवाद के आरोपों पर अपमानजनक ट्वीट को तुरंत हटाने का निर्देश दिया है। इस मामले में 18 अगस्त को अगली सुनवाई होगी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा दाखिल सिविल मानहानि के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने कांग्रेस नेता जयराम नरेश, पवन खेड़ा और नेट्टा डिसूजा को समन जारी कर अगली सुनवाई में जवाब के साथ हाजिर होने को कहा है। मानहानि का सिविल सूट होने की वजह से समन भी जारी किया गया है।

क्या है मामला

कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की बेटी के गोवा स्थित रेस्त्रां को लेकर हमला साधा था। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा था कि वह जिस पार्टी से जुड़ी हैं, उनकी बेटी भी बहुत संस्कारी होनी चाहिए लेकिन वो गोवा में एक रेस्टोरेंट चला रही है, जिसने 13 महीने पहले मरे हुए एक शख्स के नाम पर फर्जी लाइसेंस हासिल किया है।

Related Articles

Back to top button