पीएम ने दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन को बेंगलुरु से हरी झंडी दिखाई

महज 3 घंटे में बेंगलुरु से चेन्नई, कल से सेवा शुरू

देश को पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश की पांचवीं और दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन को बेंगलुरु से हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन बेंगलुरु के रास्ते मैसूर और चेन्नई को जोड़ेगी। रेलवे के अधिकारियों का दावा है कि अगर पूरी क्षमता से चलाया जाए तो इस सुपरफास्ट ट्रेन की मदद से महज तीन घंटे में ही बेंगलुरु से चेन्नई की दूरी तय की जा सकती है। इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए शुल्क भी तय किया जा चुका है। यह ट्रेन सिर्फ दो स्टॉप पर रुकेगी। शनिवार से इसका नियमित संचालन किया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां क्रांतिवीर संगोली रेलवे स्टेशन पर दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया। ट्रेन मैसूर और चेन्नई के बीच चलेगी और दोनों गंतव्यों के बीच यात्रा के समय को कम करने में मदद करेगी। इसका उद्घाटन केएसआर बेंगलुरु स्टेशन पर हुआ। इधर पीएम मोदी जब बेंगलुरु के लोगों को दो नई ट्रेनों का तोहफा देने जा रहे थे कि तभी उनकी नजर अपने समर्थकों पर पड़ी और पीएम ने इसके बाद अपनी कार के रनिंग बोर्ड पर खड़े होकर भीड़ का अभिवादन किया, जिनमें से कई लोग मोदी, मोदी के नारे लगाते और भाजपा के झंडे लहराते देखे गए।

भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन भी आज से शुरू

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने रेलवे की भारत गौरव ट्रेन नीति के तहत कर्नाटक के मुजराई विभाग द्वारा संचालित भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। दक्षिण पश्चिम रेलवे के अनुसार, यह ट्रेन काशी यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों के सपने को पूरा करेगी। ट्रेन तीर्थयात्रियों के लिए रियायती दरों पर आठ दिनों का टूर पैकेज दे रही है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक सरकार काशी विश्वनाथ यात्रा तीर्थयात्रियों को 5,000 रुपये की नकद सहायता देती है। यह ट्रेन वाराणसी, अयोध्या और प्रयागराज सहित पवित्र स्थानों को कवर करती है।

सुपरफास्ट ट्रेन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

चेन्नई से मैसूर की यात्रा करने वाले यात्रियों से चेयर सीट के लिए 1,200 रुपये और ज्यादा कंफर्ट सीट के लिए 2,295 का शुल्क लिया जाएगा। मैसूर से चेन्नई की यात्रा करने वालों को क्रमश: 1,365 और 2,486 का भुगतान करना होगा। ट्रेन वैसे 6 घंटे 30 मिनट में 500 किमी की दूरी तय करेगी लेकिन रेलवे के अधिकारियों का दावा है कि अगर पूरी क्षमता से चलाई जाती है तो ट्रेन सिर्फ तीन घंटे में बेंगलुरु से चेन्नई का सफर तय कर सकती है । यह ट्रेन चेन्नई और मैसूर-काटपाडी और बेंगलुरु के बीच दो स्टॉप पर रुकेगी। अधिकारियों ने कहा कि शनिवार से नियमित संचालन शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई गई थी।

आप ने घोषणापत्र जारी कर किये 10 वादे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों के लिए शुक्रवार को आप का घोषणापत्र जारी कर दिया। सीएम केजरीवाल ने शुक्रवार को 4 दिसंबर को होने वाले एमसीडी चुनावों के लिए आप की 10 गारंटियों की घोषणा की, जिसमें दिल्ली में तीनों लैंडफिल साइटों को साफ करना, नगर निगम में भ्रष्टाचार खत्म करना और निगम कर्मियों को समय पर सैलरी का भुगतान जैसी गारंटियां शामिल है।
केजरीवाल ने कहा कि भाजपा ने अपने 15 साल के कार्यकाल में कुछ नहीं किया। उन्होंने दावा किया कि भाजपा दिल्ली नगर निगम चुनाव में 20 से अधिक सीटें नहीं जीतेगी। दिल्ली के 250 वार्ड वाले निगम के लिए चार दिसंबर को चुनाव होगा और मतों की गिनती सात दिसंबर को होगी। दिल्लीवासियों से भावुक अपील करते हुए कहा कि योगा रोकने वालों, लड़ाई करने वालों को वोट मत देना, बल्कि स्कूल बनाने वालों को वोट देना। दिल्ली को रोकने वालों नहीं बल्कि दिल्ली चलाने वालों को वोट देना।

‘आप’ की 10 गारंटी

1. दिल्ली को साफ और सुंदर बनाएंगे, कूड़े के पहाड़ खत्म करेंगे। कोई भी नया कूड़े का पहाड़ नहीं बनने देंगे।
2. वसूली व्यवस्था को बंद करेंगे। एमसीडी को भ्रष्टाचार मुक्त बनाएंगे। अवैध निर्माणों को पैनाल्टी लेकर नियमित करेंगे।
3. पार्किंग की समस्या का समाधान करेंगे।
4. आवारा पशुओं की समस्या का समाधान करेंगे।
5. दिल्ली में सडक़ें-गलियां बेहतर बनाएंगे।
6. नगर निगम के सभी अस्पतालों और डिस्पेंसरियों की हालत सुधारेंगे।
7. नगर निगम के सभी पार्कों को संवारेंगे और दिल्ली को पार्कों की राजधानी बनाएंगे।
8. अस्थाई कर्मचारियों को स्थाई किया जाएगा और समय पर सैलरी देंगे।
9. व्यापारियों के लिए लाइसेंसिंग प्रक्रिया आसान करेंगे। इंस्पेक्टर राज भी खत्म करेंगे और व्यापारिक समस्याओं से मुक्ति दिलाएंगे।
10. रेहड़ी-पटरी वालों की समस्या का समाधान करने के लिए वेंडिंग जोन बनाकर लाइसेंस देंगे।

पीएम के जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का सीएम ने किया उद्घाटन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सिगरा स्थित अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में पीएम के व्यक्तित्व व कृतित्व पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। केंद्रीय जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री रुद्राक्ष में पहुंच चुके थे। उन्होंने फीता काटकर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसके बाद केंद्रीय मंत्री के पहुंचने पर दीप प्रज्वलित कर औपचारिक शुभारंभ किया और प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
इस मौके पर उनके साथ भाजपा प्रदेश का प्रभारी सुनील ओझा, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार रविंद्र जायसवाल व दयाशंकर मिश्र दयालु भी मौजूद रहे। सात दिवसीय प्रदर्शनी में प्रख्यात कलाकार अकबर साहब द्वारा बनाए गये 55 चित्र लगाए गए हैं। अकबर साहब एक भारतीय कलाकार है जो अब दुबई में रहते है। अकबर ने इन चित्रों में गुजरात से लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विश्व नेता बनने तक के सफर को कैनवास पर खुबसूरती से उकेरा गया है।

Related Articles

Back to top button