उपद्रवियों व पटाखा कारोबार पर कड़ी नजर रखे पुलिस : डीजीपी

  • डीएस चौहान ने बाजारों में प्रभावी पेट्रोलिंग के दिये निर्देश
  • संदिग्धों पर नजर रखने के लिए सादे कपड़ों में भी तैनात होंगे पुलिसकर्मी

लखनऊ। दीपावली के पर्व पर अवैध पटाखा कारोबार पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। डीजीपी डीएस चौहान ने त्यौहार पर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था समेत पटाखा कारोबार को लेकर कड़े निर्देश दिए हैं। कहा है कि विस्फोटक पदार्थ/पटाखा विक्रेताओं के लाइसेंस की थानावार सूची का जिलाधिकारी कार्यालय से मिलान करा लिया जाए। साथ ही पूर्व में विस्फोटक पदार्थ/पटाखों के अवैध कारोबार के मामलों में पकड़े गए आरोपितों की कड़ी निगरानी की जाए। डीजीपी ने कहा कि लाइसेंस व अनुमति के तहत ही पटाखों की बिक्री सुनिश्चित कराई जाए। डीजीपी ने कहा है कि विस्फोटक पदार्थ/ आतिशबाजी के निर्माण स्थलों की आकस्मिक व प्रभावशाली चेकिंग कराई जाए। पटाखा निर्माताओं के गोदामों की चेकिंग उपजिलाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, थाना प्रभारी व अग्निशमन विभाग के अधिकारी की टीम द्वारा सुनिश्चित कराई जाए। लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन करने अथवा अवैध भंडारण करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई भी की जाए। कहा है कि इसके लिए संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर पटाखों/ विस्फोटक सामग्री के परिवहन प्रणाली की भी समीक्षा कराने का निर्देश दिया है, जिससे कहीं कोई अप्रिस घटना न हो। डीजीपी ने अग्निशमन की समुचित व्यवस्था कराने का निर्देश भी दिया। डीजीपी ने बाजारों में प्रभावी पेट्रोलिंग के साथ उपद्रवियों पर कार्रवाई करने को कहा। डीजीपी ने कहा अधिकारी खुद फुट पेट्रोलिंग पर निकलें और संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जाए। बाजारों में सादे कपड़ों में भी पुलिसकर्मियों की तैनाती करने का निर्देश भी दिया है।
अत्यधिक शोर वाले पटाखों का न करें प्रयोग
दीपावली को देखते हुए उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों से अपील की है कि दीपावली पर अत्यधिक शोर वाले पटाखों का प्रयोग न करें। शांत क्षेत्रों में पटाखों का प्रयोग न किया जाए। कहा है कि बच्चों को वायु व ध्वनि प्रदूषण के कुप्रभावों के बारे में जागरूक किया जाए। हरित पटाखों (बेरयिम साल्ट रहित) का प्रयोग निर्धारित समय सीमा के भीतर अनुमन्य है।

भारत जोड़ो यात्रा में रहेगा तीन दिन का विश्राम

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा में दिवाली के मौके पर 24 से 26 अक्टूबर तक विश्राम रहेगा। 27 अक्टूबर को तड़के यात्रा फिर तेलंगाना से शुरू होगी। कल आंध्र प्रदेश में तीसरे दिन राहुल गांधी ने यात्रा की शुरुआत कुर्नूल जिले के बनवासी गांव से की। बनवासी से वह मुगाती और हलाहरवी होते हुए शाम को मंत्रालयम पहुंचे, जहां रात्रि विश्राम की व्यवस्था है। मंत्रालयम में उन्होंने प्रसिद्ध गुरु राघवेंद्र स्वामी मंदिर में पूजा अर्चना की। शुक्रवार को यात्रा शुरू होगी और एक बार फिर कर्नाटक में प्रवेश करेगी। कांग्रेस के संचार महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर यात्रा में तीन दिन के विश्राम की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दिवाली के लिए 24 और 25 अक्टूबर को यात्रा नहीं होगी। जबकि 26 अक्टूबर को कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे औपचारिक रूप से कार्यभार संभालेंगे। इसके लिए कांग्रेस मुख्यालय में विशेष समारोह का आयोजन किया गया है।

दीपोत्सव में करीब चार घंटे गुजारेंगे पीएम

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या दौरे को लेकर रामनगरी में सुरक्षा प्रबंध कड़े किए जा रहे हैं। इसी क्रम में एसपीजी भी अयोध्या पहुंच गई है। एसपीजी की टीम ने आज साकेत महाविद्यालय, रामकथा पार्क व राम की पैड़ी स्थल का भ्रमण कर सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप दिया है। वहीं एडीजी जोन ब्रजभूषण भी अयोध्या पहुंचे और अधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था पर मंथन किया। बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अक्टूबर की शाम को अयोध्या आ रहे हैं और दीपोत्सव कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे। उनके आने से पहले उनकी सुरक्षा एजेंसियों ने अयोध्या में डेरा डाल दिया है। इसी क्रम में एसपीजी ने गुरूवार को कार्यक्रम स्थलों का भ्रमण कर सुरक्षा की व्यूह रचना तैयार की। उधर मुख्य मार्ग के दोनों तरफ बैरीकेडिंग का जाल बिछाया जा रहा है। एडीजी जोन ब्रजभूषण, डीआईजी अमरेंद्र सिंह व एसएसपी प्रशांत वर्मा ने भी गुरुवार को दिन भर सुरक्षा प्रबंधों को लेकर मंथन किया। अभी पीएम का मिनट टू मिनट कार्यक्रम नहीं आया है। माना जा रहा है कि पीएम अयोध्या में करीब चार घंटे तक रहेंगे।

सरकार पूंजीपतियों का बिजली बिल माफ कर सकती है तो गरीबों का क्यों नहीं: राजभर

लखनऊ। गाजीपुर के सादात में सुभासपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि उनके पास वोट की ताकत है, जो उन्हें मजबूत बना रही है। इसी की बदौलत वह वर्ष 2024 में दिल्ली तक पीला झंडा लहराएंगे। सरकार पूंजीपतियों का बिजली बिल माफ कर सकती है तो गरीबों का क्यों नहीं? जखनियां विधानसभा के कटया में सावधान रैली में कहा कि 27 अक्टूबर को पटना में समापन के बाद राजभर जाति को अनुसूचित जनजाति में शामिल कराने के लिए लखनऊ में डेरा डालूंगा। कहा कि बाबा साहेब ने बिजली के बिल को माफ करने की ताकत दी है, क्योंकि उद्योगपतियों का एक लाख करोड़ बिजली माफ हो सकता है तो घरेलू बिजली बिल क्यों नहीं। भूमाफिया के नाम गरीबों का घर गिराने का विरोध किया। मुख्यमंत्री से मिला तो उन्होंने निर्देश दिया कि किसी भी गरीब व असहाय का भूमाफिया बताकर घर नहीं गिरना चाहिए। कहा कि मैंने सभी को एक समान अधिकार व शिक्षा के लिए मंत्री पद त्याग दिया था।

Related Articles

Back to top button