टीम इंडिया की हार पर सियासी तकरार

विपक्ष ने पीएम मोदी को स्टेडियम जाने पर घेरा, कांग्रेस बोली- कपिल देव को आमंत्रित न करना शर्मनाक

शिवसेना उद्धव गुट ने कहा- बीजेपी पर्दे के पीछे गेम प्लान चला रही थी
सभी दलों ने टीम इंडिया के जज्बे को किया सलाम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। वर्ल्ड  कप में हार से जहां पूरा देश मायूस है वहीं इसको लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। जहां पीएम के फाइनल में पहुंचने पर विपक्ष ने हमला किया है वहीं पूर्व कप्तान कपिल देव के न बुलाए जाने पर बीसीसीआई पर भी सवालिया निशान लगाया है। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें अहमदाबाद में क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मैच देखने जाने का समय मिल गया, लेकिन उन्होंने हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा अभी तक नहीं किया है।
पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री की प्राथमिकताएं स्पष्ट हैं। वहीं शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने पीएम मोदी के मैच देखने पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि बीजेपी पर्दे के पीछे गेम प्लान चला रही थी कि भारतीय टीम जीते तो नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खुद पीएम मोदी मौजूद हों, राउत ने कहा कि अगर आप कपिल देव को नहीं बुलाते हैं, तो ये क्रिकेट किस तरह से हुआ, ये तो राजनीति हुई।
ज्ञात हो कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों छह विकेट से हार मिली है। गुजरात के अहमदाबाद में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए इस मैच को देखने के लिए देशभर से वीआईपी पहुंचे थे। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी टीम इंडिया को सपोर्ट करने के लिए स्टेडियम गए थे। दरअसल, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और भारत को पहला वर्ल्ड कप जीतने वाले कपिल देव ने कहा है कि उन्हें मैच देखने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया।

कपिल देव को न बुलाना राजनीति : कांग्रेस

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को फाइनल मैच में नहीं बुलाने को लेकर कांग्रेस भी हमलावर है, महाराष्ट्र के विपक्ष के नेता और कांग्रेस विधायक विजय वडेट्टीवार ने कहा, आज के समय में हर जगह राजनीति हो रही है, फिर क्रिकेट को कैसे छोड़ा जा सकता है? यहां पर भी राजनीति हो रही है, यही वजह है कि कपिल देव को आमंत्रण नहीं दिया गया। बता दें कि भारत को फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों छह विकेट से मिली हार का सामना करना पड़ा है। बता दें कि क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में कई हाई प्रोफाइल लोग नजर आए। जिनमें बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह आदि का नाम शामिल है। पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष होने के नाते पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को भी आमंत्रित किया गया था। वहीं कपिल देव ने उन्हें वल्र्ड कप के लिए नहीं बुलाए जाने पर निराशा व्यक्त की। कपिल देव साल 1983 में क्रिकेट वर्ल्डकप जीतने वाली टीम के कप्तान हैं। जिसमें भारतीय टीम ने सभी को चौंकाते हुए इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर वेस्टइंडीज को हराकर विश्वकप जीता था। कपिल देव के खुलासे के बाद सोशल मीडिया पर भी यूजर्स ने बीसीसीआई अधिकारियों की आलोचना की है।

हार का असर सबके दिल पर : संजय राउत

संजय राउत ने कहा कि एक्टर्स को मैदान में मैच देखने के लिए बुलाया गया, नेताओं को बुलाया गया। मगर कपिल देव को फाइनल देखने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया। उन्होंने अहमदाबाद के क्रिकेट फैन्स पर भी सवाल उठाया और कहा कि जिस तरह से इंग्लैंड में लॉर्ड्स का मैदान है, वैसे ही मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम है, मैच वानखेड़े जैसे स्टेडियम में होना था, जहां टीम को ज्यादा सपोर्ट मिलता। उन्होंने कहा कि भारत की हार का असर सबके दिल पर हुआ

हम हमेशा आपका उत्साहवर्धन करेंगे : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने टीम ऑस्ट्रेलिया को बधाई देते हुए कहा, ‘‘भारत ने अच्छा खेला और दिल जीते। मुकाबले में आपकी प्रतिभा और खेल भावना दिखी।’’ खरगे ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘पूरे विश्व कप में आपके उल्लेखनीय प्रदर्शन पर हर भारतीय को गर्व है। हम हमेशा आपका उत्साहवर्धन करेंगे और आपकी उपलब्धियों को संजोकर रखेंगे।’’

भारत के प्रयासों की सराहना : प्रियंका

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने भी ‘एक्स’ के जरिए विजेता टीम को बधाई दी और भारत के प्रयासों की सराहना की। वाद्रा ने कहा, ‘‘जीत-हार से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है पूरे जज्बे के साथ लडऩा।टीम इंडिया ने पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया, फाइनल तक शान से पहुंची। टीम इंडिया, आगे बढ़ो और नए रण की तैयारी करो। देश आपके साथ है। ऑस्ट्रेलिया को जीत की बधाई। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया टीम बहुत अच्छा खेली। टीम इंडिया ने पूरी श्रृंखला में शानदार क्रिकेट खेला।’’

प्रधानमंत्री को विश्व कप मैच देखने जाने का समय मिल गया, लेकिन वह मणिपुर अभी तक नहीं गए : रमेश

प्रधानमंत्री को अहमदाबाद के उस स्टेडियम में जाने का समय मिल गया, जिसका नाम उन्होंने अपने नाम पर रखा है। वह कल से राजस्थान और तेलंगाना में कांग्रेस को फिर से अपशब्द कहना और बदनाम करना शुरू कर देंगे, लेकिन उन्होंने मणिपुर का दौरा करना उचित नहीं समझा, जो अब भी तनावग्रस्त और पीडि़त है। उनकी प्राथमिकताएं स्पष्ट हैं। कांग्रेस पूर्वोत्तर राज्य की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री और भाजपा पर लगातार हमला करती रही है, जो मई से हिंसा से जूझ रहा है।

भारतीय टीम ने हमारा दिल जीत लिया : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कहा, ‘‘टीम इंडिया, आपने पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया।’’ उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘जीतें या हारें – हम आपको हर स्थिति में प्यार करते हैं और हम अगला (विश्व कप) जीतेंगे।’’ राहुल गांधी ने कहा, ‘‘विश्व कप में शानदार जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को बधाई।’’फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद कांग्रेस पार्टी ने भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए बधाई दी है। रविवार को गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय टीम की हार के बाद कांग्रेस पार्टी ने बयान जारी कर कहा कि भारतीय टीम की हार इस विश्व कप टूर्नामेंट में उसके प्रभुत्व को कम नहीं कर सकती। इस हार के बाद कांग्रेस पार्टी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि ऑस्ट्रेलिया को बधाई। हम नीली जर्सी वाले अपने खिलाडिय़ों से कहना चाहेंगे कि फाइनल में हार पूरे टूर्नामेंट में दिखाए गए दबदबे को कम नहीं कर सकती। आपने सच्चे विजेता की भावना का प्रदर्शन किया है। एक अविश्वसनीय यात्रा के लिए धन्यवाद। भारतीय टीम ने हमारा दिल जीत लिया।

Related Articles

Back to top button