बिहार में सरकारी स्कूलों की छुट्टिïयों पर सियासी घमासान

नई दिल्ली। सरकारी स्कूलों में त्योहारी छुट्टियों की संख्या कम करने के नीतीश सरकार के फैसले पर बुधवार को बिहार में विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। दरअसल, आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सरकारी स्कूलों में त्योहारी छुट्टियों की संख्या घटाकर 11 कर दी गई है जो सितंबर से दिसंबर के बीच 23 थीं। हाल के दिनों में अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने बिहार में स्कूली शिक्षा व्यवस्था में सुधार को लेकर कई नये निर्देश जारी किये हैं। 31 अगस्त को अब रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होगी। इसके अलावा पहले दुर्गा पूजा पर छह दिन की छुट्टी थी जिसे अब घटाकर तीन दिन कर दिया गया है।
साथ ही 13 नवंबर से 21 नवंबर तक दिवाली से लेकर छठ तक नौ दिनों की छुट्टी थी लेकिन अब दिवाली (12 नवंबर) पर सिर्फ एक दिन की छुट्टी होगी, 15 नवंबर को चित्रगुप्त पूजा के लिए एक दिन की छुट्टी होगी और दो दिन की छुट्टी होगी छठ पूजा के लिए 19 नवंबर और 20 नवंबर को होगी। शिक्षा विभाग की ओर से जारी संशोधित आदेश में कहा गया है कि प्राथमिक विद्यालयों में कम से कम 200 कार्य दिवस और मध्य विद्यालयों में 220 दिन का कार्य दिवस होना जरूरी है, लेकिन चुनाव, परीक्षा, त्योहार और प्राकृतिक आपदाओं के कारण स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो पा रही है। इसके अलावा त्योहारों के अवसर पर स्कूलों को बंद करने की प्रक्रिया में एकरूपता नहीं है, कुछ जिलों में कुछ त्योहारों के दौरान स्कूल खुले रहते हैं और कुछ में बंद रहते हैं।
बिहार बीजेपी प्रमुख सम्राट चौधरी ने सीएम नीतीश कुमार पर तुष्टिकरण का आरोप लगाया और दावा किया कि सरकार ने हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि बिहार की यह घमंडिया सरकार लगातार तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है। चाचा-भतीजे की सरकार हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने से बाज नहीं आती है। बिहार में अब क्या हिन्दू अपने धार्मिक त्यौहार भी नहीं मना सकते हैं? दीपावली, दुर्गा पूजा के अलावा महापर्व छठ की छुट्टियों में भी कटौती कर दी गई है। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य है। तुष्टिकरण की राजनीति के प्रणेताओं को बिहार के जनता 2024 और 2025 में करारा जवाब देगी। केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने भी बिहार सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि कोई आश्चर्य नहीं अगर कल को राज्य में शरिया लागू हो जाए। उन्होंने लिखा, शिक्षा विभाग, बिहार सरकार द्वारा दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। कल संभव है कि बिहार में शरिया लागू कर दी जाये और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाये।

Related Articles

Back to top button