संविधान हत्या दिवस को लेकर जारी है सियासत, पी चिदंबरम बोले- अतीत में जाने का क्या मतलब, हमने गलती मानी

नई दिल्ली। संविधान हत्या दिवस को लेकर राजनीति जारी है। विपक्ष केंद्र की मोदी सरकार पर जबरदस्त तरीके से हमलावर है। कांग्रेस के तमाम बड़े नेता मोदी सरकार से सवाल कर रहे हैं। इन सबसे बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद पी चिदंबरम ने भी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि आपातकाल एक गलती थी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेतृत्व वाले केंद्र द्वारा आपातकाल की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने की घोषणा के पहले ही तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने इसे स्वीकार कर लिया था।
पी चिदंबरम ने कहा कि बीजेपी 18वीं या 17वीं सदी में वापस क्यों नहीं जा रही है? आज रहने वाले 75 फीसदी भारतीय 1975 के बाद पैदा हुए हैं। आपातकाल एक गलती थी और इसे इंदिरा गांधी ने स्वीकार किया था। हमने संविधान में संशोधन किया है ताकि आपातकाल इतनी आसानी से नहीं लगाया जा सकता। उन्होंने आगे पूछा कि 50 साल बाद आपातकाल के अधिकारों और गलतियों पर बहस करने का क्या मतलब है, जबकि इस बात पर जोर दिया कि ‘अतीत से सबक सीखा गया है’। उन्होंने कहा, 50 साल बाद आपातकाल के सही और गलत पर बहस करने का क्या मतलब है? भाजपा को अतीत को भूल जाना चाहिए। हमने अतीत से सबक सीखा है।
इस महीने की शुरुआत में, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने आपातकाल की सालगिरह को चिह्नित करने के लिए ‘संविधान हत्या दिवस’ मनाने की घोषणा की थी। इस फैसले पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है और विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने शुक्रवार को ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि पिछले 10 वर्षों में आपकी सरकार ने हर दिन संविधान हत्या दिवस मनाया है। आपने देश के हर गरीब और वंचित वर्ग का स्वाभिमान हर पल छीना है।
संविधान हत्या दिवस को ‘अनुस्मारक’ बताते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में नामित करना 1975 में घोषित आपातकाल की ज्यादतियों के कारण पीडि़त प्रत्येक व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने का दिन होगा। मोदी ने एक्स पोस्ट में लिका कि 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाना इस बात की याद दिलाएगा कि जब भारत के संविधान को कुचल दिया गया था तो क्या हुआ था। उन्होंने कहा कि यह हर उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो आपातकाल की ज्यादतियों के कारण पीडि़त हुए थे, जो भारतीय इतिहास में कांग्रेस द्वारा लाया गया काला दौर था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button