हरियाणा में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन गरमाई सियासत

  • नूंह में भाजपा पर गरजे राहुल गांधी
  • 5 अक्टूबर को प्रदेश की सभी 90 सीटों पर होगी वोटिंग
  • कांग्रेस सांसद बोले- संविधान को खत्म करने पर तुली भाजपा-आरएसएस
  • कुमारी सैलजा की सोनिया गांधी से मुलाकात ने बढ़ाया सियासी पारा
  • आज शाम पांज बजे बंद हो जाएगा चुनाव प्रचार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली से सटे राज्य हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का आज अंतिम दिन है। 5 अक्टूबर को होने वाले मतदान के लिए प्रदेश में आज शाम पांच बजे से चुनाव प्रचार थम जाएगा। ऐसे में प्रचार के अंतिम दिन सभी राजनीतिक दलों द्वारा अपनी पूरी ताकत झोंकी जा रही है। नेताओं द्वारा आज रैली में अपना-अपना अंतिम दांव भी चला जा रहा है। इस बीच चुनाव प्रचार के अंतिम दिन एक ओर जहां कांग्रेस सांसद राहुल गांधी नूंह पहुंचे और उन्होंने भाजपा पर जमकर निशाना साधा।
वहीं दूसरी ओर पार्टी में नाराजगी की खबरों के बीच कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस की पूर्व अध्यक्षा सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली पहुंचीं। कुमारी सैलजा की सोनिया गांधी से हुई मुलाकात ने हरियाणा की सियासत को और भी गरमा दिया। हालांकि, दोनों नेताओं में क्या बात हुई, ये सामने नहीं आई है। वहीं सैलजा की मुलाकात से हुड्डा खेमे में भी हलचल देखने को मिली। क्योंकि कुमारी सैलजा को हरियाणा के सीएम पद का उम्मीदवार माना जा रहा है और हुड्डा परिवार के साथ उनके राजनीतिक तनाव की भी चर्चाएं बनी रहती हैं। ऐसे में सैलजा का सोनिया से मिलना प्रदेश की सियासत को और भी गर्माता है।

संविधान को बचाने की चल रही लड़ाई

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी हरियाणा के नूंह पहुंचे। जहां उन्होंने एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। प्रचार अभियान के आखिर दिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी काफी कूल दिखे। लेकिन बीजेपी और मोदी सरकार पर उन्होंने काफी हमले बोले। चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद ने कहा कि आज एक बार फिर संविधान को बचाने की लड़ाई चल रही है। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस देश के संविधान को खत्म करने पर तुली है। हमें इसके साथ डटकर मुकाबला करना है। राहुल गांधी ने कहा कि आज कांग्रेस पार्टी संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ रही है। संविधान और लोकतंत्र बचेगा तभी गरीबों, किसानों, मजदूरों को अपना हक मिलेगा।

राहुल गांधी ने उठाया रोजगार का मुद्दा

जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि नफरत को नफरत से नहीं काटा जा सकता। नफरत को केवल मोहब्बत से ही काटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हमने कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्रा की। जहां-जहां बीजेपी ने नफरत फैलाई वहां-वहां हमने मोहब्बत की दुकान की खोली। राहुल गांधी ने इस दौरान हरियाणा में रोजगार का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि मैं पिछले दिनों अमेरिका गया। वहां मुझे हरियाणा के लोग मिले। मैंने उनसे पूछा- आप हरियाणा छोड़ कर अमेरिका क्यों आए? उस शख्स ने कहा कि मुझे बीजेपी सरकार में हरियाणा में काम नहीं मिला। रोजगार नहीं मिला। इसी के साथ राहुल गांधी ने वादा किया हरियाणा में जब कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी, बेरोजगारों को रोजगार दिया जायेगा।

कुमारी सैलजा ने की सोनिया गांधी से मुलाकात

सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा के दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात करने से प्रदेश की सियासत और भी गरमा गई। कुमारी सैलजा ने सोनिया गांधी से दिल्ली में जनपथ पर मुलाकात की। करीब आधे घंटे तक चली मुलाकात में हरियाणा की राजनीति को लेकर चर्चा हुई। इस मुलाकात ने पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड़्डा खेमे की बेचैनी बढ़ा दी। क्योंकि कुमारी सैलजा सीएम पद की दावेदार हैं। हालांकि, वह विधानसभा चुनाव लडऩा चाह रही थीं लेकिन हाईकमान ने उनको टिकट नहीं दिया था। अब सोनिया गांधी से मुलाकात को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। इससे पहले अगस्त में भी कुमारी सैलजा ने कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। इसके बाद सैलजा ने कहा था कि हरियाणा से जुड़े विभिन्न मुद््दों पर चर्चा हुई है।

भारत दौरे पर आए जमैका के प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक

  • संसद में जाने से रोका गया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारत दौरे पर आए जमैका के पीएम एंड्रयू होलनेस की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया है। सूत्रों के मुताबिक, उन्हें भारत के पार्लियामेंट जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। सिक्योरिटी एजेंसियों के कंफ्यूजन की वजह से उन्हें संसद के गेट पर रोक दिया गया, जिस वजह से उनके पूरे काफिले को विजय चौक के दो चक्कर काटने पड़े।
इससे पहले 1 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी। एंड्रयू होलनेस भारत दौरे पर आने वाले जमैका के पहले पीएम हैं। उनकी चार दिवसीय यात्रा आज गुरुवार 3 अक्टूबर तक ही जारी रहेगी। उन्होंने 2 अक्टूबर को राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की थी। जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस के भारत दौरे को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस यात्रा से आर्थिक सहयोग बढ़ाने और जमैका और भारत के बीच दीर्घकालिक संबंधों को मजबूती मिलने की उम्मीद है।

सरकारी संरक्षण के कारण हाथरस कांड में भोले बाबा का नाम नहीं: मायावती

  • बसपा सुप्रीमो ने लगाए गंभीर आरोप, प्रदेश की योगी सरकार को घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने हाथरस में भोले बाबा यानी सूरज पाल सिंह के कार्यक्रम में मची भगदड़ से हुई हत्याओं के मामले में अब गंभीर आरोप लगाए हैं। बसपा सुप्रीमो का कहना है कि राज्य सरकार के संरक्षण की वजह से हाथरस कांड की चार्जशीट में सूरज पाल सिंह उर्फ भोले बाबा का नाम नहीं है। बता दें कि हाथरस कांड के बाद बसपा ने सबसे पहले भोले बाबा की भूमिका की जांच कर कार्रवाई करने की मांग की थी। बसपा सुप्रीमो ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर लिखा कि हाथरस में 2 जुलाई को हुए सत्संग भगदड़ कांड में 121 लोगों की मृत्यु हो गई थी, जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे थे। इस घटना की जांच के बाद अदालत में दाखिल चार्जशीट में भोले बाबा का नाम नहीं होना जनविरोधी राजनीति है, जिससे साबित होता है कि ऐसे लोगों को राज्य सरकार का संरक्षण है। उन्होंने इसे अनुचित करार देते हुए आगे लिखा कि मीडिया के अनुसार सिकन्दराराऊ की इस दर्दनाक घटना को लेकर 2300 पन्नों की चार्जशीट में 11 सेवादारों को आरोपी बनाया गया है। लेकिन बाबा सूरजपाल के बारे में सरकार द्वारा पहले की तरह चुप्पी क्या उचित है। ऐसे सरकारी रवैये से आगे ऐसी घटनाओं को रोक पाना क्या संभव होगा। इसे लेकर आमजन चिंतित है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button