प्रदेश की महिलाओं को और ज्यादा प्रतिनिधित्व देने की जरूरत : राष्ट्रपति

  • रामनाथ कोविंद ने यूपी विधानमंडल की बैठक को किया संबोधित

लखनऊ। विधान मंडल की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्टï्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है और यहां अभी भी विधानसभा और विधान परिषद में आधी आबादी यानी महिलाओं को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया है। इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है। राष्टï्रपति ने विधायकों को भी लोकतंत्र की मर्यादा बनाए रखने की भी नसीहत देते हुए कहा कि बिना भेदभाव के जनता के बीच सेवा करने का काम करें। कोविंद ने कहा पीएम नरेंद्र मोदी ने मेरे साथ मेरे गांव का दौरा किया यह मेरे लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि विधानसभा में महिलाओ की संख्या 47 है जबकि विधानपरिषद में 91 सदस्यों में केवल 5 हैं। दोनों ही सदनों के महिलाओं की संख्या को और बढ़ाने की जरूरत है। कम से कम सदन में आधी आबादी की 12 फीसदी संख्या होनी चाहिए। इस दिशा में सदन को अभी और सोचने की जरूरत है और महिलाओं को आगे लाने का प्रयास करना चाहिए। राष्टï्रपति ने उत्तर प्रदेश की गौरव गाथा का वर्णन करते हुए कहा की यूपी से अब तक 9 पीएम देश को मिल चुके हैं। पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू और प्रथम महिला पीएम इंदिरा गांधी चुनी गईं थीं। कोविंद ने इस दौरान चौधरी चरण सिंह, राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेई का भी नाम लिया। उन्होंने कहा कि यूपी में ऐसी विभूतियों से काफी कुछ सीखा जा सकता है।

कोविंद ने कहा कि यूपी में सुचेता कृपलानी यूपी की पहली महिला सीएम बनीं थीं। इस दौर में पहली बार महिला सशक्तिकरण की शुरूआत हुई थी। इस मौके पर रामनाथ कोविंद ने इस मौके पर योगी सरकार के काम काज की भी सराहना की। राष्टï्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि आजकल के नेताओं में राजनीतिक परंपरा को लेकर गिरावट देखी जा रही है। लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। राजनीतिक दल अलग अलग हो सकते हैं उनकी विचारधारा अलग अलग हो सकती हैं लेकिन मर्यादा हमेशा बनी रहनी चाहिए। राष्टï्रपति ने कहा विधानसभा लोकतंत्र का मंदिर होता है। सभी को इसकी गरिमा का ध्यान रखना चाहिए। हर विधायक जनता का प्रतिनिधि होता है। विधायक बनने के बाद इस बात में भेद नहीं करना चाहिए कि किसने वोट दिया है किसने नहीं।

इस प्रदेश ने एक से बढ़कर एक विभूतियां दी : राज्यपाल
विधानमंडल के संयुक्त सदन को संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि यूपी विधानमंडल ने देश को कई महान विभूतियां दी हैं। राष्टï्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी से ही बड़े पदों पर पहुंचे हैं। हमें अपने गणतंत्र पर गर्व है। राष्टï्रपति का संबोधन विधानमंडल के सभी सदस्यों के लिए मार्गदर्शक साबित होगा।

सर्वोच्च पद पर पहुंचना गर्व की बात : सीएम योगी
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण में राष्टï्रपति का स्वागत करते हुए यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों को संबोधित करने का आग्रह स्वीकार करने के लिए आभार जताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक साधारण से परिवार में जन्म लेने के बाद देश के सर्वोच्च पद पर पहुंचना यह भारत के लोकतंत्र के लिए गर्व की बात है।

भेदभाव खत्म हुए बिना आजादी का कोई मतलब नहीं : अखिलेश
मुख्यमंत्री से पहले नेता प्रतिपक्ष व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सदन को संबोधित करते हुए राष्टï्रपति का स्वागत किया और उनका आभार जताया। उन्होंने कहा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं पर यह भी सच है कि बिना भेदभाव खत्म हुए बिना किसी भी आजादी का कोई मतलब नहीं है। भले ही कोई कितने बड़े पद पर पहुंच गया हो पर ऐसा नहीं हो सकता है कि उसने भेदभाव का सामना न किया हो।

बूथों को तीन श्रेणियों में बांटकर काम करेगी भाजपा : सुनील बंसल

लखनऊ। पिछले चुनावों में प्राप्त वोटों के आधार पर पोलिंग बूथों को ए, बी और सी श्रेणी में बांटकर काम करना होगा। इसमें निरंतर विजय प्राप्त कराने वाले बूथों को ए, कभी जीत-कभी हार वाले बूथों को बी और कभी चुनाव न जिताने वाले बूथों को सी कैटेगरी में बांटा जाये। सी कैटेगरी वाले बूथों पर मेहनत कर उनको सशक्त किया जाए। यह निर्देश प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल ने सीतापुर रोड स्थित एक कम्युनिटी हॉल में आयोजित बूथ सशक्तीकरण बैठक में दिए। वे यहां आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करने आये थे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 174203 बूथ हैं जिसमें सी कैटेगरी के 25 हजार बूथ हैं। इन बूथों पर जनप्रतिनिधि केंद्रित अभियान चलाया जाएगा। मीडिया प्रभारी प्रवीण गर्ग ने बताया कि लखनऊ से राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी प्रत्येक विधानसभा में 20 बूथों पर जाकर जनसंपर्क करेंगे। 15 से 30 जून तक यह अभियान चलेगा। जुलाई में शासकीय योजनाओं के लाभार्थियों से संपर्क किया जाएगा। इस दौरान ऐसे समर्थकों को चिह्नित कर कार्यकर्ता बनाया जाएगा, जो आगे पार्टी को मजबूत कर सकें। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला, महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, क्षेत्रीय अध्यक्ष शेष नारायण मिश्रा, विधायक आशुतोष टंडन, विधायक डॉ नीरज बोरा, अभियान प्रमुख नगर महामंत्री पुष्कर शुक्ला, रामअवतार आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button