किसानों से माफी मांगें प्रधानमंत्री: राहुल गांधी

बोले- एमएसपी पर किसानों से की गई वादाखिलाफी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस नेे केंद्र सरकार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के मुद्दे पर किसानों से झूठ बोलने एवं वादा खिलाफी करने का आरोप लगाया और कहा कि इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश से माफी मांगनी चाहिए। पार्टी ने यह भी दावा किया कि सिर्फ कांग्रेस की किसान न्याय गारंटी से ही किसानों की फसल के लिए स्वामीनाथ आयोग की अनुशंसा के मुताबिक एमएसपी सुनिश्चित हो सकती है।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, मोदी, उनका प्रचारतंत्र और मित्र मीडिया गरीबों और किसानों के दुश्मन हैं। जब बात भारत बनाने वालों के हित की आती है तो सरकारी विशेषज्ञों को बजट की चिंता सताने लगती है, पर बात बजट की नहीं, नीयत की है।उन्होंने दावा किया, उद्योगपति मित्रों के लाखों करोड़ों के ऋण और कर माफी पर चुप, उन्हें जल, जंगल और ज़मीन भेंट किए जाने पर चुप, सार्वजनिक उपक्रमों को औने पौने दाम पर बेचे जाने पर चुप। पर किसानों को एमएसपी की गारंटी, गृहलक्ष्मियों को सम्मान और अग्निवीरों को पेंशन देने की बात पर – सवाल ही सवाल। उनके मुताबिक, इतिहास गवाह है कि कांग्रेस बड़े और क्रांतिकारी कदम लेने से कभी डरी नहीं है। हरित क्रांति हो, बैंक राष्ट्रीयकरण हो, पब्लिक सेक्टर्स का निर्माण हो या फिर आर्थिक उदारीकरण, हमारे फैसलों ने हमेशा देश के भविष्य की नींव रखी है।

कांग्रेस के फैसले राजनीति के लिए नहीें, देश के लिए : जयराम

कांग्रेस नेता ने कहा, हम फैसले राजनीति के लिए नहीं, देश के लिए करते हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, बार-बार वादा करने के बावजूद मोदी सरकार एमएसपी को कानूनी गारंटी देने से क्यों भाग रही है? वर्ष 2011 में मुख्यमंत्री और एक कार्य समूह के अध्यक्ष के रूप में नरेन्द्र मोदी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को एक रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें कहा गया था कि हमें किसान के हितों की रक्षा के लिए कानूनी प्रावधानों के माध्यम से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसान और व्यापारी के बीच कोई भी खरीद-बिक्री एमएसपी के नीचे न हो। उन्होंने कहा, वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान अपने कई भाषणों और चुनावी रैलियों में उन्होंने वादा किया था कि सभी फसलें एमएसपी पर खरीदी जाएंगी, जिसमें सभी तरह की लागत और 50 प्रतिशत मूल्य (एमएसपी का स्वामीनाथन फॉर्मूला) शामिल होगा। लेकिन आज तक न तो एमएसपी की कानूनी गारंटी है और न ही यह सी250 प्रतिशत के स्वामीनाथन फॉर्मूला के आधार पर है।

प्रधानमंत्री मोदी का झूठ सामने आया : पवन खेड़ा

कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा, चुनाव प्रचार के दौरान नरेन्द्र मोदी जी ने किसानों को एमएसपी देने का झूठा वादा किया और प्रधानमंत्री बन गए। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी का झूठ तब सामने आया जब एमएसपी को लेकर उच्चतम न्यायालय में एक हलफनामा दाखिल हुआ। इसमें मोदी सरकार ने साफ कहा कि हम इस तरह की एमएसपी नहीं दे सकते, जिसमें लागत इतनी ज्यादा हो। उन्होंने दावा किया, प्रधानमंत्री मोदी ने न सिर्फ अपना वादा तोड़ा, बल्कि किसानों के रास्ते पर कील बिछवाई और उन्हें उपद्रवी कहने से भी नहीं चूके। कांग्रेस नेता ने कहा, आज जब किसान एमएसपी को लेकर फिर से धरना दे रहे हैं, तो उनपर रबर की गोलियां चलाई जा रही हैं, आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं, रास्ते में कीलें बिछाई जा रही हैं। खेड़ा ने कहा, किसानों से झूठ बोलने के लिए, उच्चतम न्यायालय में हलफनामा दाखिल करने के बाद पलटने के लिए प्रधानमंत्री को देश से माफी मांगनी चाहिए।

पुलवामा के शहीद जवानों के परिवारजनों से मिले कांग्रेस सांसद

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए पूछा कि आखिर पुलवामा आतंकी हमले में मारे गए सुरक्षा कर्मियों के परिवारों को न्याय कब मिलेगा। उन्होंने कहा कि पुलवामा आतंकवादी हमले पर अनगिनत सवालों का जवाब मिलान अभी भी बाकी है। 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले की बरसी पर राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कांग्रेस मुख्यालय में घटना में मारे गए सुरक्षाकर्मियों के परिवार के सदस्यों के साथ अपनी हालिया बातचीत का एक वीडियो साझा किया।राहुल गांधी शहीद सैनिकों के परिवार के सदस्य से बातचीत कर रहे हैं। इस दौरान सदस्यों ने राहुल गांधी के साथ अपनी परेशानियों को भी साझा किया। उनमें से कई सदस्यों ने यह भी पूछा कि हमले की जांच अब तक पूरी क्यों नहीं हुई है। राहुल गांधी ने वीडियो साझा करते हुए पोस्ट में लिखा, पुलवामा हमले के पांच साल! कोई सुनवाई नहीं, कोई उम्मीद नहीं और अनगिनत सवाल जिनका जवाब अभी तक नहीं मिला है। शहीदों को न्याय कब मिलेगा? इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट साझा करते हुए कहा कि हम पुलवामा शहीदों के अदम्य साहस और वीरता को अपनी सच्ची श्रद्धांजलि और सलाम देते हैं। राष्ट्र हमेशा उनके सर्वोच्च बलिदान का ऋणी रहेगा।

झारखंड में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का दूसरा चरण रद्द

झारखंड में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का बुधवार को शुरू होने वाला दूसरा चरण रद्द कर दिया गया है। पार्टी के नेताओं ने यह जानकारी दी। पार्टी नेताओं के मुताबिक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भारत जोड़ो न्याय यात्रा बृहस्पतिवार को बिहार के औरंगाबाद से फिर से शुरू होगी। पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के आंदोलन में भाग लेने के लिए रवाना होने के कारण यह कार्यक्रम रद्द किया गया है। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक यह यात्रा बुधवार को छत्तीसगढ़ से गढ़वा जिले के माध्यम से झारखंड में फिर से प्रवेश करने वाली थी। राहुल गांधी को राज्य में अपनी यात्रा के दूसरे चरण के लिए बुधवार को छत्तीसगढ़ से आगे बढ़ते हुए गढ़वा जिले से होकर झारखंड में फिर से प्रवेश करना था। गढ़वा जिले के रंका में मनरेगा श्रमिकों के साथ निर्धारित बातचीत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और अन्य पार्टी नेताओं द्वारा की गई।

बीजेपी में कई मंत्रियों का कटा पत्ता

28 निवर्तमान सांसदों में से सिर्फ 4 को रास में किया रिपीट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 28 निवर्तमान सांसदों में से, भाजपा ने केवल चार को फिर से नामांकित किया है, जिनमें इसके अध्यक्ष जेपी नड्डा, दो केंद्रीय मंत्री और मुखर राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी शामिल हैं।
धर्मेंद्र प्रधान और भूपेन्द्र यादव जैसे सात केंद्रीय मंत्रियों समेत कई वरिष्ठ भाजपा नेताओं और निवर्तमान राज्यसभा सांसदों को पार्टी ने द्विवार्षिक राज्यसभा चुनाव के लिए दोबारा नामांकित नहीं किया है। ऐसे संकेत हैं कि उनमें से कई आगामी लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। सत्तारूढ़ दल ने 56 सीटों के चुनाव के लिए 28 उम्मीदवारों को नामांकित किया है। नए उम्मीदवारों में से तीन- बिहार से धर्मशीला गुप्ता, महाराष्ट्र से मेधा कुलकर्णी, और मध्य प्रदेश से माया नारोलिया – पार्टी के महिला मोर्चा (महिला विंग) से संबद्ध हैं। पुन: नामांकित मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन हैं। विशेष रूप से, भाजपा के किसी भी निवर्तमान राज्यसभा सदस्य, जिसने दो या अधिक कार्यकाल पूरा किया हो, को दोहराया नहीं गया है, सिवाय नड्डा के, जो तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार हैं।

राजद सेे मनोज झा, संजय यादव ने किया नामांकन

पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राजद प्रमुख के बेटे तेजस्वी यादव के करीबी संजय यादव को पहली बार पार्टी से उम्मीदवार बनाया गया है। दोनों बृहस्पतिवार को यहां अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। राष्टï्रीय जनता दल (राजद) ने बिहार में राज्यसभा चुनाव के लिए मनोज कुमार झा और संजय यादव को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। राज्य में राज्यसभा की कुल छह सीट रिक्त होने वाली हैं। पार्टी के एक बयान के अनुसार उम्मीदवारों के नाम को राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने अंतिम रूप दिया है। पार्टी के राष्टï्रीय प्रवक्ता झा का राज्यसभा में लगातार दूसरा कार्यकाल होगा। पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राजद प्रमुख के बेटे तेजस्वी यादव के करीबी संजय यादव को पहली बार पार्टी से उम्मीदवार बनाया गया है। दोनों बृहस्पतिवार को यहां अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

रेलवे ट्रैक पर मांगों को लेकर किसानों का धरना

केंद्र के साथ तीसरे दौर की बातचीत आज
विपक्ष ने बोला हमला, कहा- फेल हो गई सरकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। किसानों के दिल्ली कूच का आज तीसरा दिन है। कसान अपनी मांग को लेकर पीछे हटने को तैयार नहीं है। उन्होंने आज रेल रोको अभियान भी शुरू कर दिया है। उन्होंने रलवे लाइनों पर धरना शुरू कर दिया है। पंजाब में किसानों का रेल रोको आंदोलन भी शुरू हो गया है। साथ ही सभी टोल भी फ्री करवा दिए गए हैं।
राजनीतिक वार-पलटवार भी जारी है। विपक्ष ने इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरते हुए कहा सरकार विफल हो गई है। इससे पहले मंगलवार को शंभू बॉर्डर पर हुए बवाल के बाद बुधवार को भी तनाव की स्थिति बनी रही। शाम को तय हुआ कि गुरुवार शाम पांच बजे एक बार फिर केंद्र किसानों से बात करेगा। तब तक किसानों ने आगे न बढऩे का निर्णय लिया है। टिकरी बॉर्डर से पहले सेक्टर 9 मोड़ पर तैनात बीएसएफ और आईटीबीपी के जवान खाना खाने के बाद बीमार पड़ गए। लूज मोशन की शिकायत के बाद सभी 11 जवानों को हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया। 5 जवानों को प्रारम्भिक उपचार के बाद छुट्टी मिल गई जबकि 6 जवानों का अभी भी उपचार चल रहा है। बहादुरगढ के गल्र्स कॉलेज में बीएसएफ की टुकड़ी का ठहराव है। तीसरे दौर की बैठकमें केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल, केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय शामिल होंगे जबकि किसानों की ओर से जगजीत सिंह डल्लेवाल, सरवण सिंह पंधेर, रमनदीप मान आदि किसान नेता शामिल होंगे।

आप ने दो रैलियां कैंसिल की

किसानों के समर्थन में आम आदमी पार्टी ने 18 और 22 तारीख को होने वाली रैलियां स्थगित कर दी हैं। वहीं करनाल में किसान आंदोलन के कारण लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है। जिसकी वजह से यात्रियों को दिल्ली में प्रवेश करने में देरी का सामना करना पड़ा रहा है।

हमारे लिए जीवन-मृत्यु का मामला है : पंधेर

किसान नेता सरवण पंधेर ने कहा कि हमारी मांगें पुनरावृत्ति नहीं बल्कि हमारे लिए जीवन और मृत्यु का मामला है। हम अपनी बात मंत्रियों के सामने रखेंगे।

मौसम ने ली करवट

लखनऊ में आज सुबह कोहरे की चादर देखने को मिली। साथ ही ठंडी हवाएं भी चलींं। मौसम विभाग के मुताबिक, 17 फरवरी से शहर का मौसम साफ रहने और धूप निकलने की संभावना है। वहीं अयोध्या और कानपुर में आज लोगों को सर्दी से राहत मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button