उत्तर प्रदेश की जागरूक जनता पर नाज: प्रियंका

बोलीं- कार्यकर्ताओं ने धूप और धूल में की कड़ी मेहनत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में अपनी पार्टी के प्रदर्शन के लिए जनता और कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि अवाम ने आज की राजनीति में एक पुराना आदर्श फिर से स्थापित किया है। प्रियंका ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट किए गए संदेश में कहा, उप्र कांग्रेस के मेरे सभी साथियों को मेरा सलाम। मैंने आपको धूप और धूल में कड़ी मेहनत करते हुए देखा, आप झुके नहीं, आप रुके नहीं, कठिन से कठिन दौर में आपने लडऩे की हिम्मत दिखाई। आपको प्रताडि़त किया गया, आप पर फर्जी मुक़दमे लगाये गये, जेल में डाला गया, बार-बार नजऱबंद किया गया, मगर आप डरे नहीं। कई नेता डर के चले गये, आप टिके रहे। उन्होंने इसी संदेश में कहा, मुझे गर्व है आप पर और उत्तर प्रदेश की जागरूक जनता पर, जिसने इस देश की गहराई और सच्चाई को समझा और हमारे संविधान को बचाने का ठोस संदेश पूरे भारत को दिया। कांग्रेस ने पिछले दिनों संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में 17 सीट पर चुनाव लड़ा था जिनमें से उसे छह सीट पर कामयाबी मिली जबकि 11 पर वह दूसरे स्थान पर रही। वर्ष 2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में मात्र एक सीट जीतने वाली कांग्रेस के लिए इस बार के नतीजे बड़ी कामयाबी के तौर पर देखे जा रहे हैं।

राजनीति में पुराना आदर्श फिर से स्थापित

कांग्रेस महासचिव ने कहा, आपने आज की राजनीति में एक पुराना आदर्श फिर से स्थापित किया है कि जनता के मुद्दे सर्वोपरि हैं, इनको नकारने की क़ीमत भारी होती है। चुनाव जनता का है, जनता ही लड़ती है, जनता ही जीतती है।

पूरे देश में गठबंधन एकजुट होकर चुनाव लड़ा : राहुल

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के बेहतरीन प्रदर्शन से गदगद पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि इंडिया गठबंधन ने यह चुनाव भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ लडऩे के साथ-साथ ईडी, सीबीआई और इंटेलीजेंस समेत तमाम एजेंसियों के खिलाफ लड़ा है क्योंकि यह सभी संस्थाओं पर बीजेपी को चुनाव जिताने का दबाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने बनाया था। इसके अलावा गांधी ने मीडिया पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उनकी भावनाएं भी बीजेपी की सरकार के साथ जुड़ी हुई हैं। संविधान की कॉपी दिखाते हुए उन्होंने कहा कि यह लड़ाई संविधान और लोकतंत्र को बचाने की थी। जिसे देश की आम जनता ने बखूबी अंजाम दिया है, जिसके लिए गाँधी ने देश की जनता को धन्यवाद दिया। राहुल गांधी ने दावा किया कि पूरे देश में गठबंधन एकजुट होकर चुनाव लड़ा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में देश की जनता ने भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत न देकर बता दिया है कि लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश में सरकार नहीं चाहते हैं।

प्यासी दिल्ली को सुप्रीम कोर्ट से राहत

हिमाचल छोड़ेगा ज्यादा पानी हरियाणा नहीं करेगा मनमानी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली मे पानी के बढ़ते संकट पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है। अदालत ने हिमाचल प्रदेश को दिल्ली के लिए 137 क्यूसेक पानी छोडऩे का आदेश दिया है। अदालत ने हरियाणा से कहा है कि वह दिल्ली में पानी पहुंचने की राह में रोड़ा न बने, बल्कि पानी पहुंचाने में पूरा सहयोग करे। हरियाणा सरकार की दलीलें खारिज करते हुए अदालत ने दिल्ली में बेरोकटोक पानी पहुंचाने की व्यवस्था करने का आदेश दिया हैे।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पानी की बर्बादी न हो, इस बात का भी ध्यान रखा जाए, साथ ही कोर्ट ने सोमवार तक स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। दिल्ली में पानी के बढ़ते संकट को लेकर दिल्ली सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। जस्टिस प्रशांत मिश्रा और जस्टिस के वी विश्वनाथन की बेंच ने सुनवाई की।इस दौरान दिल्ली सरकार के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि अपर रिवर बोर्ड की राज्यों के साथ मीटिंग हुई, हिमाचल पानी देने को तैयार है, लेकिन हरियाणा आपत्ति जता रहा है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कार्ति चिदंबरम को जमानत

राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिया आदेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चीनी वीजा घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कार्ति चिदंबरम को साधारण जमानत मिल गई है। यह आदेश दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिया है। ईडी ने 2011 में 263 चीनी नागरिकों को वीजा जारी करने से संबंधित कथित घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है।
मामले में कार्ति चिदंबरम के अलावा 3 अन्य लोगों को ईडी ने आरोपी बनाया था। उस समय कार्ति के पिता पी. चिदंबरम केंद्रीय गृह मंत्री थे। मामले में सीबीआई के मामला दर्ज करने के बाद प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत भी केस दर्ज किया गया था। सीबीआई के मुताबिक इस मामले मे करीब 50 लाख रुपये की रिश्वत ली गई थी।

नैनीताल में दर्दनाक हादसा, सात की मौत

भाइयों से छिना मां-बाप का साया, बहन ने भी साथ छोड़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नैनीताल। सिसौना सितारगंज से गर्मियों की छुट्टी मनाने भदकोट जा रहे छह सदस्यीय परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। तीन भाइयों के सिर से मां-बाप का साया उठ गया। घायल तीनों बच्चों का एसटीएच में इलाज चल रहा है।
मूलरूप से भदकोट निवासी महेश चंद्र परगाई (40) सिडकुल में नौकरी करते थे। वह सिसौना सितारगंज में छह सदस्यीय परिवार के साथ रहते थे। बच्चों के स्कूल की छुट्टी पड़ी तो उनकी पत्नी पार्वती (34) ने परिवार के साथ भदकोट जाने का प्लान बनाया। बुधवार को दपंती अपने चार बच्चों के साथ सितारगंज से बस से हल्द्वानी आए। यहां से मैक्स वाहन में बैठकर भदकोट के लिए रवाना हो गए। खनस्यू बाजार से आगे मैक्स खाई में गिर गई। इस हादसे में महेश चंद्र परगाई (40), पार्वती परगाई (34) और पुत्री कविता परगाई (10) की मौके पर ही मौत हो गई। उधर इनके तीन बेटे पंकज परगाई (12), मनोज परगाई (10) और लोकेश परगाई समेत सात घायल हो गए। देर रात सभी घायलों को सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

12 जून को थी बेटी की शादी लेने आए थे शादी का सामान

पश्या गांव निवासी कृष्णा नंद कुड़ाई की बेटी की शादी 12 जून को है। वह बेटी के शादी का सामान लेने के लिए खनस्यू बाजार आए थे। कृष्णा नंद ने बताया कि वह बाजार से मैक्स वाहन में बैठे। गाड़ी जैसे ही दो किलोमीटर दूर पहुंची तो सीधी सडक़ पर खाई में जा गिरी। बताया कि बाजार से उन्होंने 12 हजार रुपये का सामान खरीदा था। अब उन्हें बेटी की शादी की चिंता सता रही है कि बेटी की शादी तक वह ठीक हो पाएंगे या नहीं।

सुबह-सुबह बदला मौसम, आंधी के साथ हुई बारिश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी के अवध और पूर्वांचल क्षेत्र का मौसम बृहस्पतिवार की सुबह से बदल गया। लोगों को तपिश और लू से राहत मिली। लखनऊ और उसके आसपास से सटे जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई। लखनऊ में 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाओं से जन-जीवन प्रभावित हुआ। इससे बिजली की समस्याएं भी हुईं। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई इलाकों में सुबह से ही आंधी चलनी शुरू हुई। आंधी के साथ बारिश भी हुई।
मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में तो कहीं कहीं 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तो कहीं इससे भी तेज गति से आंधी चली। बुलंदशहर, सुल्तानपुर, गाजीपुर, गोरखपुर समेत पूर्वांचल के कई जिलों में बारिश हुई। लखनऊ में गोमतीनगर, हजरतगंज में केडी सिंह बाबू स्टेडियम सहित कई इलाकों में पेड़ गिरे, जिससे बिजली भी प्रभावित हुई। तार टूटने की वजह से शहर में कई बिजली फॉल्ट हुए।

गर्मी से मिली राहत

अयोध्या में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। सुबह करीब आधे घंटे तक आंधी चलने के बाद बारिश शुरू हो गई। एक घंटे तक हुई बारिश के चलते उमस भरी गर्मी से निजात मिल गई। बारिश थमने के बाद भी मौसम सुहाना बना रहा है। बृहस्पतिवार को भोर में 3:30 बजे के करीब अचानक आंधी चलने लगी। इस वक्त ज्यादातर लोग अपने घरों में सो रहे थे। करीब आधे घंटे तक आंधी चलती रही। इसी के साथ चार बजे के करीब बारिश शुरू हो गई। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक एक घंटे बारिश हुई। पांच बजे के करीब बारिश थम गई। इसके बाद से मौसम का मिजाज सुहाना बना रहा। लोग जब सुबह सोकर उठे तो उन्हें उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिली।

पूर्वी भारत में अभी पांच दिन जारी रहेगी लू, ओडिशा में अब तक 36 लोगों की मौत

देश के पूर्वी हिस्से, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अगले पांच दिनों तक लू की स्थिति जारी रह सकती है। उधर, ओडिशा में भीषण गर्मी के चलते अब तक 36 लोगों की जान चली गई। बुधवार को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश हुई। राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। प्रचंड गर्मी के बाद उत्तर पश्चिम भारत में कुछ स्थानों पर अब अगले दो दिन आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है। कहीं-कहीं जोरदार बारिश हो सकती है।

हिमाचल में चोटियों पर भारी बर्फबारी, बारिश

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में यलो अलर्ट के बीच बुधवार को लाहौल-स्पीति और चंबा की चोटियों पर भारी बर्फबारी हुई। शिमला समेत प्रदेश के कुछ जिलों किन्नौर, कुल्लू, चंबा, सोलन और कांगड़ा के कई क्षेत्रों में बादल झमाझम बरसे। जिला कु ल्लू के दलाश, कांगड़ा के पालमपुर और बैजनाथ में भारी ओलावृष्टि हुई। प्रदेश में मौसम बदलते ही गर्मी से कुछ राहत मिली है। हालांकि बारिश के बाद मैदानी जिलों में उमस बढ़ गई है। दिन में धूप खिली रहने से मंडी में लू चली।

धरना

हुसैनगंज स्थित पुलिस भर्ती बोर्ड पर प्रदर्शन करने आए पुलिस रेडियो ऑपरेटर भर्ती अभ्यर्थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button