राहुल गांधी बनेंगे लोकसभा में विपक्ष के नेता !

लोकसभा चुनाव के नतीजों में भले ही बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने सरकार बना ली है। लेकिन विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने शानदार प्रदर्शन किया है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव के नतीजों में भले ही बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने सरकार बना ली है। लेकिन विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस समय असली जश्न इंडिया अलायंस मना रहा है। ऐसे में अब सभी की नजरें गांधी परिवार पर टिकी हुईं हैं। सूत्रों का दावा है कि कांग्रेस के अधिकांश पदाधिकारी और कुछ नवनिर्वाचित सांसद चाहते हैं कि राहुल गांधी भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले NDA का मुकाबला कर सकते हैं और खुद को 2029 के लिए दावेदार के रूप में पेश करें। लोकसभा में एक औपचारिक पद राहुल गांधी को लोकसभा में और अधिक विजिबल और जिम्मेदार बनाएगा और उनकी भूमिका ज्यादा अहम मानी जाएगी।

केंद्र में सरकार के गठन के साथ ही लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष कौन होगा को लेकर चर्चा जोर- शोर से हो रही है। सूत्रों के मुताबिक लोकसभा में विपक्ष के नेता (Leader of the opposition) कांग्रेस नेता राहुल गांधी बन सकते हैं।

जानिए नेता प्रतिपक्ष की क्या होती है भूमिका?

आपको बता दें कि नेता प्रतिपक्ष (LOP) हाउस बिजनेस एडवाइजरी कमेटी का हिस्सा होता है। और एक पैनल के रूप में कार्य करता है। जो कुछ प्रमुख पदाधिकारियों का चयन करता है। दिलचस्प बात ये है कि इस भूमिका में प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष के साथ उसकी करीबी और नियमित बातचीत शामिल रहती है। क्या राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी डेली नोट्स बनाने,  हाथ मिलाने के बाद चाय या कॉफी का आदान-प्रदान करने में सहज होंगे? कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पहले से ही राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं। कांग्रेस नेता चाहते हैं कि राहुल-खड़गे नए NDA मंत्रिमंडल पर दबाव बनाने के लिए एक शैडो कैबिनेट का तैयार करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button