इंडिया गठबंधन को फिर सहेजेंगे राहुल गांधी

नीतीश कुमार से की बात सारे मुद्दों पर की चर्चा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। इंडिया गठबंधन में मचे उठापटक के बाद कांग्रेस ने फिर एकबार मतभेदों को दूर करने का प्रयास शुरू कर दिया। इसी के तहत कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की। इन दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई है। ये जानकारी अभी बाहर नहीं आई है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी और नीतीश कुमार ने हाल ही में हुई इंडिया गठबंधन की बैठक को लेकर बात की। जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पीएम उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया गया था। इस बैठक के बाद से ही नीतीश कुमार नाराज बताए जा रहे हैं।
दरअसल विपक्षी गठबंधन की 19 दिसंबर को हुई बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खरगे को विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की पैरवी की थी। हालांकि, खरगे ने कहा था कि चुनाव जीतने के बाद ही प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में फैसला किया जाएगा। चर्चा है कि नीतीश कुमार का इंडिया गठबंधन के नेताओं के साथ कई मुद्दों पर टकराव हुआ है, जिसमें से गठबंधन का नाम बदलकर भारत करना भी शामिल था। लेकिन इस प्रस्ताव को सोनिया गांधी ने खारिज कर दिया था . इसके अलावा हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन से भी नीतीश कुमार खुश नहीं हैं। इस हार के चलते कांग्रेस का सहयोगी दलों के साथ सीट-बंटवारे को लेकर भी विवाद चल रहा है। हालांकि इंडिया गठबंधन के घटक दलों के साथ सीट बंटवारे के सवाल पर कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल ने कहा था कि पार्टी की राष्टï्रीय गठबंधन समिति कांग्रेस की क्षेत्रीय इकाइयों की राय ले रही है और फिर सहयोगी दलों के साथ बातचीत करेगी।

हाईकोर्ट का राहुल को पोस्ट हटाने का निर्देश

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से 2021 में दुष्कर्म और हत्या की शिकार नाबालिग दलित लडक़ी की पहचान का खुलासा किए जाने वाले पोस्ट को हटाने को कहा है। अदालत सामाजिक कार्यकर्ता मकरंद सुरेश म्हादलेकर की 2021 की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। ओल्ड नंगल गांव में एक श्मशान के पुजारी द्वारा उसके साथ दुष्कर्म कर हत्या करने से संबंधित पोस्ट है। पोस्ट के बाद राहुल के अकाउंट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया था, लेकिन बाद में इसे बहाल कर दिया गया। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि पोस्ट को सोशल मीडिया से हटा दिया गया था, लेकिन यह भारत के बाहर उपलब्ध रहा। अगर हमें पीड़िता की पहचान की रक्षा करनी है तो जरूरी है कि यह पूरी दुनिया में किया जाए। पीठ ने राहुल के वकील तरन्नुम चीमा से कहा, आप इसे हटा क्यों नहीं लेते? कृपया अपना पोस्ट हटा लें, अन्यथा इसे पूरी दुनिया में प्रेस उठा सकती है।

Related Articles

Back to top button