अग्निवीर योजना को लेकर राहुल ने BJP पर साधा निशाना, पूछे कई सवाल

मुंबई। भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज 60वां दिन है। महाराष्ट्र के दोंडाइचा में एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चीनी सैनिकों के साथ अग्निवीरों की तुलना करने के साथ अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र सरकार से सवाल भी किए। उन्होंने बताया कि चीनी सैनिकों को आधुनिक हथियार चलाने के लिए तीन-चार साल की ट्रेनिंग दी जाती है।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल ने पूछा कि अगर हमारे अग्निवारों को सिर्फ छह महीने की ट्रेनिंग दी जा रही है तो क्या वे चीनी सेना का सामना करने में सक्षम होंगे? आप सोच सकते हैं कि यहां क्या हो रहा है? हमारे अग्निवीर बिना ट्रेनिंग के उनके सामने जाएंगे और अपनी जान दे देंगे, लेकिन इसके बावजूद उन्हें शहीद का दर्जा नहीं दिया जाएगा। राहुल गांधी ने आगे कहा कि हमारे दूसरे भारत जोड़ो यात्रा में हमने न्याय शब्द जोड़ा है।

क्योंकि पहली यात्रा के दौरान हमने जितने किसानों, युवाओं और महिलाओं से मुलाकात की थी, उन सभी ने बताया कि हिंसा और नफरत का कारण अन्याय है। प्रतिदिन 90 फीसदी भारतीयों को अन्याय का सामना करना पड़ता है। मुझे नहीं पता कि इसके बारे में आप लोगों को मालूम है या नहीं, लेकिन भारत में 22 लोगों की संपत्ति, 70 करोड़ लोगों की संपत्ति के बराबर है।

Related Articles

Back to top button