प्रयागराज में छात्रों की बेरहमी से पिटाई पर बिफरा विपक्ष, कहा

रोजगार मांग रहे युवाओं का दमन कर रही सरकार

  • रेलवे भर्ती परीक्षा में धांधली को लेकर प्रदर्शन कर रहे युवाओं पर पुलिस ने किया था लाठीचार्ज
  • हॉस्टल में घुसकर पीटा, दर्जनों छात्र चोटिल, गिरफ्तार, हाईकोर्ट तक पहुंचा मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। प्रयागराज में रेलवे की एनटीपीसी भर्ती परीक्षा परिणाम में धांधली का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस के बर्बर लाठीचार्ज मामले ने तूल पकड़ लिया है। विपक्ष ने इस मामले पर प्रदेश व केन्द्र सरकार पर निशाना साधा है वहीं पुलिसिया दमन का मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया है। विपक्ष ने कहा कि सरकार रोजगार का अपना हक मांग रहे छात्रों का दमन कर रही है। युवा चुनाव में भाजपा को सफाया कर देंगे।

रेलवे की एनटीपीसी (नान टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) भर्ती परीक्षा के परिणाम में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए छात्र अभ्यर्थियों ने मंगलवार को जुलूस निकालने के साथ प्रयाग स्टेशन पर ट्रेन रोक दी थी। इस पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और उनकी घेराबंदी की। इस पर प्रदर्शनकारी छात्र लॉज व हॉस्टल में घुस गए जहां पुलिस ने दरवाजे तोडक़र उनकी पिटाई की। इसमें कई छात्रों को चोटें पहुंची हैं और दर्जनों छात्रों को गिरफ्तार किया गया। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के परिणाम में अनियमितता का आरोप लगाते हुए अभ्यर्थी लंबे समय से आंदोलनरत हैं। इस मामले को लेकर सपा और कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है। विपक्ष ने छात्रों पर हुए लाठीचार्ज की निंदा करते हुए इसे रोजगार की मांग कर रहे युवाओं का दमन करार दिया है।

साथ ही गिरफ्तार छात्रों को रिहा करने की मांग की है। वहीं इलाहाबाद हाईकोर्ट के पांच वकीलों ने एक लेटर पेटीशन दाखिल कर प्रयागराज के बघाड़ा में हॉस्टल और लॉज में घुसकर पुलिस द्वारा छात्रों की लाठियों से बेरहमी से पिटाई मामले की न्यायिक जांच और दोषी पुलिसवालों के खिलाफ कारवाई की मांग की है। यह पिटीशन अधिवक्ता शैलजाकांत त्रिपाठी, एपी पाल, पीके जैसवार और दो अन्य वकीलों की तरफ से दाखिल की गई है।

समर्थन में उतरी कांग्रेस

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से आयोजित परीक्षा की प्रक्रिया का विरोध कर रहे युवाओं का समर्थन करते हुए कहा कि अधिकारों के लिए आवाज उठाने को हर नौजवान स्वतंत्र है। उन्होंने बिहार में एक ट्रेन रोककर राष्टï्रगान गा रहे युवाओं का एक वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘अधिकारों के लिए आवाज उठाने को हर नौजवान स्वतंत्र है, जो भूल गए हैं, उन्हें याद दिला दो कि भारत लोकतंत्र है, गणतंत्र था, गणतंत्र है!’

क्या कहा गया है याचिका में

याचिकाकर्ताओं का कहना है कि पुलिस ने छात्रों के साथ बर्बरतापूर्ण कार्रवाई की है। पुलिसिया कार्रवाई में लगभग 90 छात्रों को गिरफ्तार किया गया है। लगभग 200 छात्र घायल हुए हैं और 30 गंभीर रूप से चोटिल हैं। गौरतलब है कि पुलिस के प्रयाग स्टेशन के निकट हॉस्टलों और प्राइवेट लॉज में घुसकर छात्रों की बर्बरतापूर्वक पिटाई के कई वीडियो भी वायरल हो रहे है।

छह पुलिसकर्मी निलंबित

प्रयागराज। अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज करने के मामले में एसएसपी ने छह पुलिसकर्मियों को निलंबित करते हुए उनके खिलाफ विभागीय जांच बैठा दी है। इंस्पेक्टर राकेश भारती, एसआई शैलेंद्र यादव, एसआई कपिल कुमार चहल, आरक्षी मोहम्मद आरिफ, आरक्षी अच्छे लाल और आरक्षी दुर्वेश कुमार को निलंबित किया गया है।

इलाहाबाद में अपने रोजगार के लिए हक की आवाज बुलंद करने वाले बेगुनाह छात्रों पर पुलिस द्वारा हिंसक प्रहार शर्मनाक एवं घोर निंदनीय है। भाजपा सरकार में छात्रों के साथ जो दुव्र्यवहार हुआ है, वह भाजपा के ऐतिहासिक पतन का कारण बनेगा। सपा संघर्षशील छात्रों के साथ है।
अखिलेश यादव, सपा प्रमुख

रेलवे एनटीपीसी व ग्रुप डी परीक्षा से जुड़े युवाओं के दमन की जितनी निंदा की जाए, कम है। सरकार तुरंत दोनों परीक्षाओं से जुड़े युवाओं से बात करके उनकी समस्याओं का हल निकाले। छात्रों के हॉस्टलों में घुसकर तोड़-फोड़ और सर्च की कार्रवाई पर रोक लगाए। गिरफ्तार किए गए छात्रों को रिहा किया जाए। विरोध प्रदर्शन करने के चलते उनको नौकरी से प्रतिबंधित करने वाला आदेश वापस लिया जाए।
प्रियंका गांधी, कांग्रेस महासचिव

गुंडागर्दी चरम पर, आखिर पुलिस को ऐसा आतंक मचाने का अधिकार किसने दिया? ओह, राज तो अभी भी आदित्यनाथ जी का ही है।
संजय सिंह, आप सांसद

प्रयागराज के उन इलाकों में जहां हजारों की संख्या में छात्र रहते हैं, वहां जाकर सभी छात्रों को ब्रीफ किया गया है। सभी मामलों में निष्पक्ष कार्यवाही का भरोसा दिया गया। यह भी कहा गया है कि छात्र शरारती और खुराफाती तत्वों के बहकावे में कतई न आएं। शरारती तत्वों पर पुलिस कठोर कार्यवाही कर रही है। छात्र कानून को अपने हाथ में न लें। पुलिस उनकी मदद और सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर है। जिन कर्मियों ने गलती की थी उन्हें निलम्बित कर उनके खिलाफ कठोरतम विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जा रही है।
अजय कुमार, एसएसपी, प्रयागराज

 

सियासी समीकरण साधने मथुरा पहुंचे शाह, किया जनसंपर्क

  • वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में की पूजा अर्चना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

मथुरा। विधान सभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मोर्चा संभाल लिया है। सियासी समीकरण साधने के लिए वे लगातार प्रदेश के जिलों का दौरा कर रहे हैं। पश्चिमी यूपी के कैराना के बाद आज वे मथुुरा पहुंचे। उन्होंने वृंदावन स्थित बांकेबिहारी मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद मथुरा में मतदाताओं से बातचीत की।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह पवनहंस हैलीपैड पर उतरे और सीधे वृंदावन में बांकेबिहारी मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। मथुरा में गोवर्धन रोड स्थित श्रीजी बाबा विद्या मंदिर में प्रभावी मतदाताओं के साथ संवाद किया। शाह ने कहा कि पिछली सरकारों ने कभी भी यूपी का संपूर्ण विकास का नक्शा नहीं खींचा। मोदी के पीएम बनने के बाद योगी सरकार ने सबका साथ-सबका विकास किया। भाजपा सरकार किसी एक जाति की नहीं है। राजनीति के अंदर जातिवाद-परिवारवाद नहीं होना चाहिए। भाजपा के लिए मथुरा की सीट बहुत मायने रखती है। यहां से ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा को फिर से टिकट दिया गया है। शाह आज गोवर्धन के गांव सतोहा में घर-घर जनसंपर्क भी करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button