केजरीवाल मॉडल को यूपी में जन-जन तक पहुंचाएंगे : संजय सिंह

  • आम आदमी पार्टी ने घोषित की 30 प्रत्याशियों की तीसरी सूची

लखनऊ। आम आदमी पार्टी ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 30 प्रत्याशियों की तीसरी सूची घोषित कर दी। अब तक कुल 200 प्रत्याशी घोषित किए जा चुके हैं। बाकी प्रत्याशियों के नाम पर मंथन चल रहा है। तीसरी सूची में सबसे ज्यादा पिछड़ा वर्ग के 11 लोगों को, नौ ब्राह्मण, पांच अनुसूचित जाति, एक मुस्लिम, एक राजपूत और एक कायस्थ को टिकट दिया है। पहले सपा से गठबंधन कर चुनाव लड़ने की चर्चा थी लेकिन अब पार्टी अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

आप के यूपी प्रभारी व राज्य सभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि बाकी बचे प्रत्याशियों के नाम जल्द घोषित होंगे। यह विधान सभा प्रभारी के रूप में दिल्ली में विकास के केजरीवाल मॉडल को जन-जन तक पहुंचाएंगे। घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने, किसानों को मुफ्त बिजली और बकाया बिल माफ करने के साथ-साथ बेरोजागारों को हर महीने पांच हजार रुपये बेरोजागारी भत्ता देने और हर साल 10 लाख नौकरी देने का वादा किया गया है।

आम आदमी पार्टी ने 30 संभावित प्रत्याशियों की सूची में पिछड़ा वर्ग को सर्वाधिक प्रतिनिधित्व दिया गया है। 30 में से 11 पिछड़ा वर्ग के लोगों को विधानसभा प्रभारी बनाया गया है। सूची में अयोध्या की रुदौली विधान सभा से मनोज कुमार मिश्र, उन्नाव की बांगरमऊ से सत्येंद्र यादव, कानपुर की कल्याणपुर सीट से अनुज शुक्ल और लखीमपुर खीरी की मोहम्मदी सीट से रविकांत तिवारी को उम्मीदवार बनाया हैं।

सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश

प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह ने बताया कि पार्टी की ओर से तय प्रक्रियाओं का पालन करते हुए तीस संभावित प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी की गई है। इसमें सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की गई है। इसमें अधिवक्ता, सामाजिक कार्यकर्ता सहित किसान, नौजवान सभी का ख्याल रखने की कोशिश की गई है। ये सभी लोग अपने विधानसभा क्षेत्र के प्रभारी बनाए गए हैं और इनकी जिम्मेदारी पार्टी की रीति-नीत को जन-जन तक ले जाने की होगी। पार्टी की ओर से तय अभियान को सफलता पूर्वक अपने क्षेत्र में संचालित करना भी इनकी अहम जिम्मेदारी होगी।

यूपी चुनाव देगा सांसद को थप्पड़ का जवाब : बिजेंद्र सिंह

लखनऊ। सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह द्वारा युवा पहलवान को थप्पड़ मारने के मामले में मुक्केबाज बिजेंद्र सिंह का गुस्सा फूट पड़ा। मेरठ में खिलाड़ी बिजेंद्र सिंह ने कहा सांसद ने पहलवान को थप्पड़ मारा है, यह उनकी छोटी सोच को दिखाता है। इससे निंदनीय घटना कुछ हो नहीं सकती। मगर यूपी चुनाव में जनता इस थप्पड़ का जवाब देगी। मेरठ में कांग्रेस के महिला मैराथन में मुक्केबाज बिजेंद्र सिंह बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे।

बिजेंद्र ने इस दौरान कहा कि सांसद ब्रजभूषण ने शर्मनाक काम किया है, उन्हें पहलवान से माफी मांगनी चाहिए। इस तरह पंद्रह सोलह साल के पहलवान को स्टेज पर जाकर थप्पड़ मारना उनकी छोटी सोच दर्शाता है। ये बेहद निंदनीय है और खिलाड़ी समाज में इसे लेकर रोष है। महिलाओं के लिए प्रियंका जी काम करती रहीं हैं। इसलिए महिलाएं आगे आएं और लोगों को दिखाएं कि वो मजबूत हैं। सांसद बृजभूषण शरण सिंह भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष हैं।

यूपी विधानभवन के सामने सिपाही की पत्नी ने किया आत्मदाह का प्रयास

लखनऊ। सिपाही पति की गिरफ्तारी न होने से क्षुब्ध सुषमा ने विधानभवन के सामने आत्मदाह का प्रयास किया। खुद पर पेट्रोल उड़ेलने से पहले ही सिपाहियों ने सुषमा को पकड़ लिया। सुषमा मूल रूप से इटावा की रहने वाली हैं। पति से उनका विवाद चल रहा है। पति के खिलाफ दहेज प्रताड़ना, शोषण समेत अन्य धाराओं में मुकदमा भी दर्ज करा चुकी हैं।

सिपाही पति की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आत्मदाह का प्रयास किया। सुषमा इटावा के जसवंतनगर बलियापुर की रहने वाली हैं। इंस्पेक्टर हजरतगंज श्यामबाबू शुक्ला ने बताया कि सुषमा का विवाह अलीगढ़ में रहने वाले पवन कुमार से हुआ था। पवन शाहजहांपुर में सिपाही है। दोपहर सुषमा विधानभवन गेट नंबर एक के पास पहुंची। वहां उन्होंने खुद पर पेट्रोल डालने का प्रयास किया। यह देख ड्यूटी पर तैनात महिला सिपाहियों ने अन्य पुलिस कर्मियों की मदद से सुषमा को पकड़ लिया।

उनके हाथ से पेट्रोल की बोतल छीन ली। पूछताछ में ंसुषमा ने बताया कि शादी के बाद पति आए दिन मारपीट कर प्रताड़ित करते रहते थे। इंस्पेक्टर ने बताया कि मामले की जानकारी शाहजहांपुर और इटावा पुलिस को दे दी गई है। पुलिस और सुषमा के परिवारीजन आ रहे हैं। सुषमा को उन्हीं के सपुर्द किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button