रेल में शर्मनाक हरकत: आरपीएफ की कार्रवाई पर उठे सवाल

शराबी युवक को रोका तो बुजुर्ग वैज्ञानिक दंपति पर किया पेशाब

मामूली अपराध बताकर युवक को थाने से ही छोड़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
झांसी। भारतीय रेलवे में एक शर्मसार घटना घटी है। एक शराबी युवक ने एक बुजुर्ग वैज्ञानिक व उनकी पत्नी पर पेशाब कर दिया। शराबी ने जो कृत्य किया वह तो अक्षम्य है, पर उससे बड़ा रवैया तो आरपीएफ का रहा जिसने आरोपी को कड़ी सजा देने बजाए मामूली अपराध बताकर छोड़ दिया। दरअसल, किसी पर पेशाब करना कितना बड़ा गुनाह है। कोई भी कहेगा…अमानवीय घृणित और जघन्य। अगर यह कृत्य एक बुजुर्ग वैज्ञानिक और उनकी पत्नी के साथ हुआ हो तो इसकी गंभीरता और बढ़ जाती है। लेकिन आरपीएफ ने इसे मामूली अपराध की तरह से लिया और बुजुर्ग दंपती पर पेशाब करने वाले को लिखा-पढ़ी में रेलवे एक्ट के उल्लंघन में मुचलका भरवाकर घर भेज दिया।
मध्यप्रदेश में ऐसा ही मामला राष्ट्रीय सुर्खियां बना था। हवाई जहाजों में हुईं ऐसी घटनाओं में सख्त कार्रवाइयां हुईं पर ट्रेन में इस अपराध पर आरपीएफ ने आरोपित को घर भेजकर पल्ला झाड़ लिया। शर्मसार कर देने वाली यह घटना बुधवार की रात झांसी के पास संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में हुई थी। दरअसल बनारस हिंदू विवि से सेवानिवृत वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. जीएन खरे अपनी पत्नी ऊषा खरे के साथ हरपालपुर मध्यप्रदेश से हजरत निजामुद्दीन जा रहे थे। यह दंपती एसी कोच में सवार थे। इस बुजुर्ग दंपती की सीट के बगल में दिल्ली निवासी रितेश भी सफर कर रहा था। रितेश रास्ते भर शराब पीता हुआ आया। हालांकि वैज्ञानिक जीएन खरे ने उसे कई बार टोका लेकिन वह नहीं माना। टोकाटोकी से नाराज होकर उसने वैज्ञानिक और उनकी पत्नी पर पेशाब कर दिया। हल्ला मचने पर कंट्रोल रूम को सूचित किया गया। जब ट्रेन झांसी रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो आरपीएफ ने रितेश को ट्रेन से उतार लिया और रेलवे एक्ट में कार्रवाई करते हुए मुचलका भरवाकर उसे घर भेज दिया।

वैज्ञानिक का एक्शन पर एतराज

आरपीएफ की कार्रवाई से पीडि़त वैज्ञानिक डा. जीएन खरे दुखी नजर आए। उन्होंने कहा कि काफी मना करने के बाद भी युवक उनके और उनकी पत्नी के ऊपर पेशाब करता रहा था। लाइट जलाने के बाद भी वह नहीं माना था। उन्होंने कहा कि किसी महिला के सामने कोई नग्न अवस्था में खड़ा होकर इस तरह की गंदी हरकत कर रहा है और पुलिस ने उसे थाने से ही छोड़ दिया। यह बहुत बड़ा अपराध है। इसमें युवक को कम से कम जेल तो भेजा जाना ही चाहिए था।

डीआरएम ने दिए जांच के निर्देश

चलती ट्रेन में बुजुर्ग वैज्ञानिक और उनकी पत्नी के ऊपर शराबी यात्री द्वारा पेशाब करने की घटना के तूल पकडऩे के बाद रेल प्रशासन सक्रिय हो गया है। मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा की ओर से घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। इस मामले में आरपीएफ ने आरोपी के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की है। यात्री की ओर से शिकायत आने पर तत्काल एक्शन लेते हुए आरोपी को पकड़ लिया गया था।

एनसीपी विधायक जयंत पाटिल भी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा में स्पीकर की ओर से विधायकों की अयोग्यता के मामले में एनसीपी एमएलए जयंत पाटिल ने भी सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है। अर्जी में कहा गया है कि दो महीने से ज्यादा हो गए हैं, लेकिन अब तक स्पीकर ने संबंधित विधायकों को नोटिस देकर पूछताछ के लिए तलब भी नहीं किया है, अयोग्यता की अर्जी दो जुलाई को दी गई, जबकि रिमाइंडर और रिप्रेजेंटेशन पांच सितंबर और सात सितंबर को दिया गया था।
जयंत पाटिल ने याचिका में कहा है कि उन्होंने स्पीकर से व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात कर इस मामले पर शीघ्र निर्णय करने का आग्रह किया था। उम्मीद है कि सोमवार को सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर सुनवाई कर सकता है। पाटिल ने अपनी याचिका में चुनाव आयोग में चल रहे मामले का भी जिक्र किया है।
उन्होंने कहा है कि बागी विधायकों ने आयोग में अर्जी लगाई है, जिस पर नोटिस जारी हुआ है, उधर, विधानसभा में स्पीकर ने अनुशासन हीनता के आरोपी विधायकों की अयोग्यता पर शीघ्र निर्णय लेने के लिए दाखिल शरद पवार गुट की ओर से 09 जुलाई 2023 को दी गई अर्जी पर कोई भी कार्यवाही पूरी नहीं की है।

अतीक अहमद की भाभी जैनब फातिमा ने एफआईआर रद्द करने की अपील की

उमेश पाल हत्याकांड में कोर्ट पहुंची, दाखिल की अर्जी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। माफिया अतीक अहमद के भाई अशरफ की मोस्ट वांटेड पत्नी जैनब फातिमा ने गिरफ्तारी से बचने के लिए नया पैंतरा अपनाया है। उसने उमेश पाल शूटआउट केस की एफआईआर रद्द करने के लिए इलाहाबाद हाई कोर्ट से गुहार लगाई है। बहन शबाना अनीस के नाम से याचिका दाखिल कर जैनब फातिमा ने प्रयागराज पुलिस की एफआईआर को रद्द करने की मांग की।
बता दें कि, प्रयागराज पुलिस ने जांच के आधार पर उमेश पाल शूटआउट केस में जैनब फातिमा को भी आरोपी बनाया है। जैनब फातिमा की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की कई टीमें लगातार छापेमारी कर रही हैं. बहन शबाना अनीस की अर्जी पर हाई कोर्ट में अगले हफ्ते सुनवाई होने की उम्मीद है।
अर्जी की कॉपी प्रयागराज पुलिस को मिल चुकी है, प्रयागराज पुलिस मामले में जवाब दाखिल करने वाली है उमेश पाल के परिवार वालों की तरफ से याचिका का विरोध किए जाने की संभावना है। जैनब फातिमा अग्रिम जमानत की अर्जी दाखिल करने के लिए अगस्त महीने में हाई कोर्ट आई थी। आइडेंटिफिकेशन सेंटर में फोटो खिंचाने से बचने के लिए अब उसने बहन की तरफ से याचिका दाखिल कराई है।

इजरायल में हमास के हवाई हमले के बाद युद्ध जैसे हालात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
येरुशलम। गाजा से हमास ने इजरायल पर अचानक रॉकेट अटैक शुरू कर दिए, जिसके बाद युद्ध की स्थिति बन गई। रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायल के चार लोगों की मौत हो गई और लगभग 16 लोग घायल हैं।
शनिवार तडक़े गाजा के आसपास के दक्षिणी इलाकों और बड़े तेल अवीव क्षेत्र में रॉकेट की चेतावनी देने वाले सायरन काफी देर तक बजते रह गए। गाजा पट्टी से भारी मात्रा में रॉकेटों की बौछार और इसके दक्षिणी क्षेत्र में घुसपैठ के बीच इजरायल ने शनिवार सुबह युद्ध के लिए तत्परता की स्थिति की घोषणा कर दी है।

अंतरिक्ष में यात्रियों को भेजने की तैयारी, जल्द शुरू होगा परीक्षण

पहला मानवरहित गगनयान मिशन अगले साल होगा लॉंच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। भारत की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद अब अंतरिक्ष में यात्रियों को भेजने की तैयारी शुरू हो चुकी है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि गगनयान मिशन के लिए मानवरहित उड़ान परीक्षण जल्द शुरू करने वाला है।
बता दें, करीब 900 करोड़ रुपये की लागत का यह अभियान अगले वर्ष लॉन्च होगा। इससे पहले इसके लिए तीन वाहन परीक्षण किए जाने हैं। इनमें पहला वाहन परीक्षण मिशन टीवी-डी1, दूसरा टीवी-डी2 मिशन और तीसरा परीक्षण एलवीएम3-जी1 होगा। यह मानव रहित मिशन होगा। इसरो ने बताया कि जल्द गगनयान के परीक्षण वाहन को लॉन्च किया जाएगा। ताकि क्रू एस्केप सिस्टम का परीक्षण किया जा सके। इसके लिए फ्लाइट टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) की तैयारी चल रही है। गौरतलब है, रोबोट और ह्यूमनोइड (मानव जैसा रोबोट) को अंतरिक्ष में भेजकर क्रू की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

नूंह में भीषण सडक़ हादसा, चार लोगों की मौत

खड़े ट्रक से भिड़ा कोयले से लदा वाहन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नूंह/मेवात। नूंह के रोजका मेव थाना क्षेत्र में केएमपी पर भीषण सडक़ हादसे में चार लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि सडक़ पर एक खराब ट्रक खड़ा था, जिसका कामगार ठीक कर रहे थे, तभी पीछे से आ रहे ट्रक ने टक्कर मार दी। इसके बाद ट्रक में पीछे से आ रही दो गाडिय़ां टकरा गई।
पुलिस ने बताया कि कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे सुबह साढ़े छह बजे हुए हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। हादसा एक खराब ट्रक के चलते हुआ। ट्रक को खड़ा कर चालक और सह चालक सही कर रहे थे। इसी दौरान तेज गति से पीछे से आ रहे कोयले से लदे वाहन चालक ने ध्यान नहीं दिया और ट्रक में पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर के बाद खराब ट्रक से भी एक वाहन और टकाया, जबकि हादसे से बचने के लिए एक वाहन चालक ने ब्रेक लगाई, लेकिन एक्सप्रेस वे पर ढलान होने के चलते वाहन में ब्रेक नहीं लगे और वो डिवाइडर पर चढ़ा गया और फ्लाईओवर से नीचे गिर गया।
फ्लाईओवर से नीचे गिरने की वजह से ट्रक चालक तथा परिचालक की मौत हो गई। वहीं, पीछे से घुसे कोयले से लदे ट्रक के चालक और सह चालक की भी मौत हो गई। रोजकामेव थाना पुलिस ने मृतकों के शव कब्जे में ले लिया और उनकी पहचान के लिए जांच शुरू कर दी है। हालांकि अभी चालक और परिचालकों की पहचान नहीं हो पाई है। वहीं, दूसरी ओर चार वाहनों के आपस में भिडऩे से सडक़ पर लंबा जाम लग गया है। पुलिस ने वाहनों को क्रेन से हटाया जा रहा है।

डोडा में वाहन खाई में गिरा, तीन मजदूरों की मौत, पांच गंभीर

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के डोड जिले में शुक्रवार की देर रात बड़ा हादसा हुआ है। यहां एक वाहन सडक़ से फिसलकर गहरी खाई में गिर गया। हादसे में तीन मजदूरों की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मजदूर खेलानी में वाहन में सवार हुए और मरमट इलाके में अपने घरों की ओर जा रहे थे। वाहन शुक्रवार रात करीब 10.40 बजे हम्बल गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सूचना मिलते ही स्थानीय स्वयंसेवकों और पुलिस ने बचाव अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि बचावकर्मियों ने तीन मजदूरों मणि कुमार (31), करण जीत सिंह (40) और लाल चंद (45) को मौके पर ही मृत पाया। पांच अन्य घायल अवस्था में मिले। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनका सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल डोडा में इलाज चल रहा है।

Related Articles

Back to top button