शुभमन गिल बने नंबर-वन बल्लेबाज

आईसीसी वनडे रैंकिंग : सचिन का तोड़ा रिकॉर्ड, बाबर को पछाड़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में दुनिया का नंबर 1 स्थान हासिल करने वाले भारत के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बनकर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। गिल ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को शीर्ष स्थान से हटा दिया और अब बाबर के 824 की तुलना में उनके 830 रैंकिंग अंक हैं।
गिल ने पिछले हफ्ते मुंबई में आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2023 मैच में श्रीलंका के खिलाफ अपनी शानदार 92 रन की बदौलत शीर्ष स्थान हासिल किया। भारत ने 8 विकेट पर 357 रन के कुल स्कोर में गिल के शीर्ष स्कोर की मदद से श्रीलंका को 302 रनों से हरा दिया। भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी रैंकिंग में कुछ पायदान ऊपर चढक़र 770 रैंकिंग अंकों के साथ नंबर 4 पर पहुंच गए। तीसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक से सिर्फ एक अंक पीछे है। श्रीलंका के खिलाफ उनके 88 रन और रविवार को कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड 49वें वनडे शतक की बदौलत वह यह करने में कामयाब हुए हैं। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 40 रनों की बदौलत 739 अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं, वह पांचवें स्थान पर मौजूद डेविड वार्नर से सिर्फ 4 अंक पीछे हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे सिराज

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए दोहरी खुशी की बात यह रही कि मोहम्मद सिराज ने गेंदबाजों की सूची में भी नंबर 1 रैंकिंग हासिल कर ली। सिराज ने पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी को पीछे छोड़ दिया, जो पिछले हफ्ते नंबर 1 बने थे। सिराज के अब 709 रैंकिंग अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीकी केशव महाराज से आगे हैं, जिनके 694 अंक हैं। गिल तेंदुलकर, एमएस धोनी और कोहली के बाद ढ्ढष्टष्ट वनडे रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं। भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी ने 25 साल की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी, जिसके बाद गिल तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोडऩे वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं, जबकि शुबमन सिर्फ 24 साल की उम्र में शीर्ष पर पहुंचने में कामयाब रहे हैं।

Related Articles

Back to top button