यूपी उपचुनाव के लिए सपा ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, अयोध्या सांसद के बेटे को भी टिकट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को देखते हुए समाजवादी पार्टी ने विधानसभा की 6 सीटों के लिए नाम का ऐलान कर दिया है. करहल से तेज प्रताप यादव, सीसामऊ से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मिल्कीपुर से अजित प्रसाद, कटेहरी से शोभावती वर्मा, मझवां से ज्योति बिंद को टिकट दिया गया है.
उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर इस साल के अंत में विधानसभा के उपचुनाव होने हैं. ये सभी सीटें विधायकों के इस्तीफा देने और सदस्यता जाने की वजह से रिक्त हुई है.
6 उम्मीदवारों की जो नई सूची आई है, उसमें तेज प्रताप को करहल से उम्मीदवार बनाया है. फैजाबाद (अयोध्या) के सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजित को मिल्कीपुर से टिकट दिया गया है. सीसामऊ सीट से इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम को सिंबल दिया गया है. लालजी वर्मा परिवार के शोभावती को कटेहरी से उम्मीदवार बनाया गया है. इसी तरह फूलपुर से चुनाव लड़ चुके मुस्तफा सिद्दीकी को फिर से टिकट दिया गया है.
मझवां से ज्योति बिंद को उम्मीदवार बनाया गया है. अखिलेश ने टिकट वितरण में पीडीए फॉर्मूले का भी ध्यान रखा है. 2 मुस्लिम, 2 ओबीसी, एक दलित और एक अति पिछड़ा को टिकट दिया गया है.
सपा ने मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद सदर और अलीगढ़ की खैर सीट पर उम्मीदवारों के नाम होल्ड कर दिए हैं. कुंंदरकी में वर्क परिवार अपने करीबी की पैरवी में जुटा है, जबकि मोरादाबाद से पूर्व सांसद एसटी हसन यहां से अपने लिए टिकट चाह रहे हैं.
इसी तरह अलीगढ़ और मीरापुर में भी मारामारी की स्थिति है. गाजियाबाद सदर सीट सपा कांग्रेस को दे सकती है. हालांकि, कांग्रेस की डिमांड 5 सीटों की है.
यूपी की जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें मीरापुर, गाजियाबाद, खैर, कुंदरकी, करहल, मझवां, फूलपुर, सीसामऊ, मिल्कीपुर और कटेहरी शामिल हैं. 2027 से पहले इन 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लिटसम टेस्ट माना जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button