उपचुनाव की जंग हुई सपा v/s भाजपा

शिवपाल के करीबी को डिंपल के खिलाफ भाजपा ने उतारा

  • मैनपुरी में डिंपल यादव के खिलाफ रघुराज आजम खां की सीट पर आकाश सक्सेना खतौली से राजकुमारी सैनी को मिला टिकट
  • बीजेपी ने उपचुनाव के लिए घोषित किए उम्मीदवार कहा- जीतेंगे सभी सीटें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी, रामपुर और खतौली सीट पर उपचुनाव के लिए भाजपा ने आज अपने उम्मीदवार के नाम का एलान कर दिया। बीजेपी ने मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए रघुराज सिंह शाक्य को उम्मीदवार बनाया है। जबकि रामपुर से आकाश सक्सेना पर भरोसा जताया है। वहीं, खतौली सीट से भाजपा के विधायक रहे विक्रम सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी को उम्मीदवार बनाया गया है।
बता दें कि सपा की प्रत्याशी डिंपल यादव को टक्कर देने वाले भाजपा के रघुराज शाक्य की गिनती प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव के करीबी के रूप में होती है। इसी साल फरवरी में रघुराज शाक्य ने प्रसपा छोड़ दी और बीजेपी का दामन थाम लिया था। इससे पहले सोमवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव सीट पर अपना नामांकन दाखिल किया है। इसी बीच बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ने कहा कि उपचुनाव में हम तीनों सीट जीतेंगे। मैनपुरी में नेताजी की यादें हैं, मगर वहां अखिलेश को सहानभूति नहीं मिलेगी। क्योंकि मैनपुरी ही नहीं, प्रदेश की जनता भाजपा के कामों से खुश है।

3 सीट पर होने हैं 5 दिसंबर को उपचुनाव

आगामी पांच दिसंबर को मैनपुरी लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होना है। सबकी निगाहें मैनपुरी और रामपुर पर लगी हैं। यूं तो यह सपा की परंपरागत सीट रही है मगर भाजपा इस बार सपा मुखिया को उनके घर में घेरने की व्यूह रचना में जुटी है।

दो बार सांसद रह चुके हैं रघुराज

रघुराज दो बार सांसद रह चुके हैं। भाजपा में शामिल होने से पहले रघुराज शाक्य, प्रसपा के प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर थे। रघुराज शाक्य 1999 और 2004 में समाजवादी पार्टी (सपा) के टिकट पर इटावा से सांसद चुने गए थे। उन्होंने 2012 में सपा के टिकट पर इटावा सदर सीट से विधानसभा का चुनाव भी जीता था। रघुराज शाक्य ने 27 जनवरी 2017 को सपा से इस्तीफा दे दिया था।

आजम खां के खिलाफ आकाश ने दर्ज कराया था केस

आकाश सक्सेना वहीं भाजपा नेता हैं, जिन्होंने सपा नेता आजम खां के खिलाफ पुलिस केस दर्ज कराया था। रामपुर विधानसभा सीट से 2022 में उनके खिलाफ चुनाव भी लड़े, हालांकि हार गए थे। आकाश अब तक 43 मुकदमों में आजम के खिलाफ सीधे पक्षकार हैं। जनवरी 2018 में आजम के बेटे के फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट मामले से शुरू हुई यह लड़ाई अब आजम की विधायकी गंवाने तक पहुंच चुकी है। आकाश कल्याण से राजनाथ और राम प्रकाश गुप्ता सरकार में मंत्री रहे शिव बहादुर सक्सेना के बेटे हैं।

आरएलडी के प्रत्याशी के खिलाफ राजकुमारी सैनी उम्मीदवार

मुजफ्फरनगर की खतौली सीट से भाजपा ने पूर्व विधायक विक्रम सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी को अपना प्रत्याशी बनाया है। विक्रम सैनी को हेट स्पीच के मामले में 2 साल की सजा सुनाई गई थी, जिस वजह से उन्हें सीट छोडऩी पड़ी थी। अब भाजपा ने इस सीट से विक्रम सैनी की पत्नी को मैदान में उतारा है। इस सीट पर सपा की सहयोगी पार्टी आरएलडी चुनाव लड़ रही है।

हमारी सरकार में समाज के प्रत्येक वर्ग को योजनाओं का लाभ मिला: सीएम योगी

  • 39 हजार आवासों के लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने दी घर की चाबी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राम विकास विभाग के सीएम आवास योजना कार्यक्रम में हिस्सा लिया। लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत निर्मित होने वाले 34,500 आवासों के लाभार्थियों को प्रथम किस्त के आनलाइन हस्तांतरण व 39,000 आवासों के लाभार्थियों के चाबी वितरण कायक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार बिना किसी भेदभाव के समाज के प्रत्येक वर्ग को योजनाओं का लाभ मिला वो पीएम मोदी के कार्यकाल में मिला।
सीएम योगी ने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर सीएम आवास योजना के तहत 34,500 आवासों के लाभार्थियों को प्रथम किस्त के आनलाइन हस्तांतरण व 39,000 आवासों के लाभार्थियों के ग्रह प्रवेश की बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि यूपी ने साढ़े पांच वर्षों के दौरान ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 45 लाख गरीबों को सिर ढकने के लिए एक एक आवास उपलब्ध कराया है।

 

सपा नेता अबू आजमी की करीबी आभा गुप्ता के ठिकानों पर आईटी की छापेमारी

  • लखनऊ, कानपुर समेत 30 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आयकर विभाग ने समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी की करीबी आभा गणेश गुप्ता के ठिकानों पर छापेमारी की है। ये छापेमारी बेनामी संपत्ति और कालेधन से जुड़े आरोपों को लेकर है। बताया जा रहा है कि मुंबई, वाराणसी, कानपुर, दिल्ली, कोलकाता और लखनऊ में 30 से ज्यादा ठिकानों पर आईटी ने ये रेड डाली है। अबू आजमी समाजवादी पार्टी के महाराष्टï्र अध्यक्ष हैं।
जबकि आभा गुप्ता अबू आजमी के करीबी और सपा के महासचिव रहे गणेश गुप्ता की पत्नी है। गणेश गुप्ता का निधन हो चुका है। आभा गुप्ता की कंपनियों से जुड़े ठिकानों पर भी ये छापेमारी हुई है। आईटी ने कोलाबा में कमल मेंशन में भी छापेमारी की है। यहां आभा गुप्ता और अबू आजमी का दफ्तर है। इसके अलावा मुंबई, वाराणसी, कानपुर, दिल्ली, कोलकाता और लखनऊ में छापेमारी की गई है। वाराणसी में विनायक निर्माण लिमिटेड कंपनी के परिसर में रेड डाली गई।

Related Articles

Back to top button