सपा 2024 में मोदी सरकार को उखाड़ फेेंकेगी

अखिलेश बोले-पार्टी सडक़ से सदन तक करेगी आंदोलन

समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। 2024 के लोक सभा चुनाव में भाजपा का सुपड़ा साफ करने व सपा को भारी जीत के संकल्प के साथ सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न हो गई। दो दिन तक पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में चले अधिवेशन में सपा ने मोदी सरकार को घेरने की रणनीति पर भी चर्चा की साथ अध्यक्ष अखिलेश यदव ने कहा कि क्षेत्रीय दलों को एकजुट होकर तानाशाह सराकर के खिलाफ खंड़ा होना होगा। उन्होंने कांग्रेस को अपना स्टैंड क्लियर करने को भी कहा।
जिन बूथों पर अभी तक पार्टी को कम वोट मिलते रहे हैं, वहां पैठ बढ़ाई जाएगी। इसके लिए त्रिस्तरीय रणनीति होगी। हर माह कोई न कोई कार्यक्रम किया जाएगा। पार्टी भाजपा सरकार की नीतियों के खिलाफ सडक़ से लेकर सदन तक संघर्ष करेगी। पार्टी कार्यकर्ता ही नहीं आमजन के उत्पीडऩ को मुद्दा बनाते हुए निरंतर जनता के बीच में रहेगी। पार्टी के सभी विधायक और पदाधिकारी वोटबैंक को बढ़ाने के लिए क्षेत्रवार अभियान चलाएंगे। बैठक को संबोधित करते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी को राष्टï्रीय पार्टी बनाने के संकल्प को दोहराया। इस बीच प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल सहित विभिन्न राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों ने अपनी कार्य योजना प्रस्तुत की। इसमें बताया गया कि भाजपा को केंद्रीय सत्ता से बेदखल करने का माद्दा उत्तर प्रदेश रखता है। यदि उत्तर प्रदेश में सपा ने भाजपा को मात दी तो इसका सीधा असर केंद्र पर पड़ेगा। अन्य क्षेत्रीय दल भी सपा की ओर देख रहे हैं। ऐसे में पार्टी की जिम्मेदारी ज्यादा है। कोलकाता से लौटते ही सभी पदाधिकारी 2024 चुनाव जीतने के लिए तत्पर हो जाएंगे। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता शिकायत करते हैं कि अमेठी व रायबरेली में कांग्रेस के लोग वोट तो ले लेते हैं पर कोई मुश्किल होने पर उनके साथ खड़े नहीं होते हैं। उन्होंने कहा कि हम इन सीटों पर भी उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रहे हैं।

50 सीटें जीतने का लक्ष्य : शिवपाल यादव

बैठक के बाद शिवपाल यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में पार्टी 50 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर कार्य कर रही है। हालांकि वह कोलकाता से लखनऊ के लिए रवाना हो गए हैं। इसके पीछे सहकारिता चुनाव बताया जा रहा है। सपा आगामी दिनों में भी जातीय जनगणना को मुद्दा बनाएगी। पूरी पार्टी इस पर एक मत में दिखी। नेताओं का मानना था कि इसे मुद्दा बनाया जाए और लोगों तक लेकर जाया जाए। पार्टी के नेताओं ने शनिवार को कहा कि पार्टी के संगठन को और मजबूत किया जाए। संगठन जितना मजबूत होगा, पार्टी उतनी मजबूत होगी। बताया जा रहा है कि आगामी दिनों में पार्टी के संगठन को मजबूत करने के लिए कई अहम कदम उठाए जाएंगे।

वाम और कांग्रेस अपनी भूमिका खुद तय करें : अखिलेश

अखिलेश ने कहा, कांग्रेस और वाम मोर्चो दोनों ही बड़ी पार्टियां हैं। आने वाले समय में उनको खुद ही अपनी भूमिका तय करनी होगी। तीसरे मोर्चे में कौन होगा, इस पर बात हो चुकी है। कांग्रेस और वाम के इतर समान विचारधारा वाली राजनीतिक पार्टियों से बातचीत कर रहे हैं। क्षेत्रीय दलों की भूमिका अहम होने वाली है।

धार्मिक मामलों पर नहीं देंगे प्रतिक्रिया : सपा अध्यक्ष
सपा ने रामचरित मानस की चौपाई के बहाने 85-15 के फॉर्मूले के हिसाब से बंटवारा कर पिछड़ों को पक्ष में करने की मुहिम से पैर पीछे खींच लिए हैं। बैठक में धार्मिक पुस्तकों और धर्म से जुड़े संतों पर टिप्पणी से बचने का संदेश देकर समाज में किसी को भी छोडऩे की जगह सभी वर्गों को साधने की रणनीति पर बढऩे का संदेश दिया गया है।

एक और आरोपी के घर पर चला बुलडोजर

उमेश पाल हत्याकांड : 25 दिन बाद भी आरोपी पुलिस की पकड़ से दूर
 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिली। उमेशपाल की हत्याकंाड के 25 दिन बाद माफिया अतीक अहमद के शूटर और उहत्या कांड में शामिल गुलाम मोहम्मद के मकान को गिराने की कार्रवाई शुरू कइ दी गई है। हालांकि पुलिस अबभी आरेपियों को पकडऩे में नाकामयाब है।
उधर यह कार्रवाई प्रयागराज विकास प्राधिकरण की तरफ का दोपहर 12 बजे के बाद शुरू की गई। दो बुलडोजर से 335 वर्ग मीटर में बने अवैध निर्माण को ढहाने की प्रक्रिया में जुटे। आरोप है कि आस्थान की जमीन पर अवैध निर्माण कर मकान बनाया है। पुलिस ने गुलाम पर 5 लाख का इनाम भी घोषित किया है। शुरू की। इससे पहले तीन करीबियों के अवैध निर्माण को ढहाया जा चुका है। पीडीए के एक अधिकारी ने बताया कि शूटर गुलाम मोहम्मद मेंहदौरी उपरहार में लगभग 335 वर्ग मीटर में मानचित्र पास कराए बिना राजकीय आस्थान की जमीन पर अवैध निर्माण किया है। अवैध निर्माण ढहाने को पीडीए की ओर से 13 फरवरी को ध्वस्तीकरण का आदेश पारित किया गया है। सोमवार को ध्वस्तीकरण की कार्रवाई हो रही है।

लगातार कस रहा है शिकंजा

दिवंगत बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के गवाह उमेश पाल और उसके दो सरकारी गनर की प्रयागराज में हत्या के बाद फरार शूटरों की तलाश में पुलिस और एसीआइटी की टीमें जांच में जुटी है। आरोपितों की तलाश और उनके अवैध कब्जे पर लगातार प्रशासन का शिकंजा कसता जा रहा है। उमेश पाल हत्याकांड के बाद से माफिया अतीक अहमद के खास शूटरों में से एक गुलाम की तलाश की जा रही है। उमेश पाल और उनके दो सरकारी गनर की हत्या 24 फरवरी को कर दी गई थी। हत्याकांड के बाद पुलिस संग पीडीए ने माफिया, उसके करीबियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे।

विश्व गौरैया दिवस

विश्व भर में आज गौरैया दिवस मनाया जा रहा है। विश्व के कई देशों में गौरैया पायी जाती हैं। यह दिवस लोगों में गौरैया के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उनके संरक्षण के लिए मनाया जाता है।

ओलावृष्टि-बारिश की वजह से हुआ ठंड का एहसास

प्रदेश में अभी और मौसम बिगडऩे के आसार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मार्च के महीने की शुरुआत में गर्मी बढऩे की खबरों के बाद आखिरी के दिनों में मौसम में अचानक आए परिवर्तन से लोगों क ो ठंड का एहसास हुआ। बीते दो दिनों से उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश व ओलावृष्टिï से फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है। उधर मौसम विभाग ने अभी बारिश व ओलावृष्टिï और जगहों पर होने की आशंका जताते हुए आरेंज एलर्ट जारी किया।
इससे पहले रविवार को भी ललितपुर और आगरा के आसपास समेत कई इलाकों में ओले गिरे और बारिश भी हुई। साथ ही कानपुर, हमीरपुर व आसपास बारिश भी होती रही, जबकि लखनऊ में दिन भर बादलों की आवाजाही बनी रही। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण और राजस्थान के पास दो चक्रवातीय दबाव क्षेत्र होने के चलते प्रदेश में सोमवार को कई स्थानों पर ओलावृष्टि, तेज धूल भरी हवाएं और बारिश होने के आसार हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने इसको लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इन सबके बीच रविवार को भी ललितपुर और आगरा के आसपास समेत कई इलाकों में ओले गिरे और बारिश भी हुई। साथ ही कानपुर, हमीरपुर व आसपास बारिश भी होती रही, जबकि लखनऊ में दिन भर बादलों की आवाजाही बनी रही।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, बाराबंकी, सुल्तानपुर, आगरा, अंबेडकरनगर, अमेठी, अयोध्या, गोंडा, बांदा, बरेली, चित्रकूट, औरैया, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कौशांबी, मैनपुरी, मिर्जापुर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, संभल, शाहजहांपुर, सोनभद्र, उन्नाव में ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है। जबकि प्रदेश के लगभग सभी जिलों के लिए मौसम विभाग की ओर से सोमवार को गरज-चमक के साथ धूल भरे तेज अंधड़ों को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button