पाचन क्रिया को ऐसे बनाएं मजबूत कब्ज, अपच और पेट फूलना होगा बंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
खराब खाना और सुस्त जीवनशैली की वजह से गैस, एसिडिटी, अपच, कब्ज और पेट फूलने सहित पेट की कई बीमारियां हो सकती हैं। पेट से शुरू होने वाली बीमारियों के लिए पेट को स्वस्थ बनाए रखना जरूरी है। घी, गुड़ और केले का उपयोग करके पेट को स्वस्थ रखने के घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें। गुड़ और घी का सेवन पाचन को सुचारू बनाता है, जबकि केला एनर्जी प्रदान करता है और सूजन को कम करता है। दही में काली किशमिश मिलाकर प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक गुणों का सेवन करें, जो पाचन को बढ़ाने और शरीर की बी12 की कमी को पूरा करने में मदद करता है। साथ ही, एक्टिव रहें और कैफीन की मात्रा पर ध्यान दें। सर्दियों का मौसम है और इन दिनों यह समस्याएं और ज्यादा बढ़ जाती हैं। एक बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि अधिकतर बीमारियां पेट से शुरू होती हैं। अगर आपका पाचन या पेट खराब है, तो आपकी सेहत जल्दी खराब हो सकती है। पेट के विकारों के लिए बार-बार दवाओं का इस्तेमाल भी सेहत को और ज्यादा प्रभावित कर सकता है। ऐसे में यह जरूरी है कि पेट के स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय ही आजमाएं।

पेट को मस्त रखता है केला

केला खाने से एनर्जी मिलती है और सूजन कम होती है। हर रोज सुबह या शाम 4 से 6 बजे के बीच नाश्ते के रूप में एक केला खाएं। केले में फाइबर और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो गैस और सूजन को कंट्रोल रखते हैं। अपनी दही में 3-4 काली किशमिश मिलाकर प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक गुणों के मिश्रण से अपने पाचन को बढ़ाएं। यह सिरदर्द और एसिडिटी को खत्म करता है और पाचन समस्याओं से हुई शरीर में बी12 की कमी को पूरा करने में भी मदद करता है।

एक्टिव रहें

प्रतिदिन 30 मिनट की सैर करें क्योंकि पैदल चलने से पाचन में मदद मिलती है। एक्टिव रहने से वात को कंट्रोल रखने में हेल्प मिलती है। दोपहर को 15-20 मिनट की छोटी झपकी जरूरी लें। आपको अपने कैफीन सेवन पर भी ध्यान देना चाहिए। 3 या 4 बजे के बाद अत्यधिक चाय और कॉफी से बचना चाहिए। 2-3 कप से अधिक पीने से कब्ज या दस्त हो सकता है। यदि आप एक्टिव नहीं रहते हैं तो बहुत सी बीमारियां आपको घेर सकती हैं। यदि आप नियमित एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो रोजाना चलने की आदत जरूर डालें। एक्सक्लेटर का उपयोग करने की बजाय जीना चढ़ें। अगर आपका ऑफिस आपके घर से पास है तो हो सके तो पैदल चलकर अपने ऑफिस जाए। ऐसा करने से काफी सारी कैलोरी बर्न होगी और आप रहेंगे फिट और एक्टिव।

एसीडिटी से बचने के लिए करें ये उपाय

  • अजवाइन है फायदेमंद

अजवाइन एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर है। जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम है, अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में पानी लें, इसमें 2-3 चम्मच अजवाइन और काला नमक मिलाएं। इसे उबाल लें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो पी सकते हैं।

  • हींग है गुणकारी

आपके घर के किचन में मौजूद हींग गैस की समस्या से राहत दिलाने में कारगर है। इसके लिए हल्के गर्म पानी में हींग मिलाएं। इसे पिने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है।

  • अदरक का पानी

अदरक में मौजूद गुण एसिडिटी को कम करने में मददगार है। इसके लिए अदरक के टुकड़ों को पानी में उबाल लें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे छानकर पी सकते हैं।

  • छाछ का सेवन करें

अगर आपको गैस की समस्या है, तो छाछ पी सकते हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड एसिडिटी को कम करने में सहायक माना जाता है। छाछ का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि छाछ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। छाछ में विटामिन्स, प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, गुड बैक्टीरिया, लैक्टिक एसिड, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं, साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करते हैं।

  • काली मिर्च का सेवन करें

अगर आपको गैस की समस्या है, तो काली मिर्च का सेवन कर सकते है। इसके लिए आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं।

  • दोपहर में गुड़ और घी खाएं

गुड़ खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। आप अपने दोपहर के भोजन में एक चम्मच गुड़ और घी शामिल कर सकते हैं। यह आपके पाचन को सुचारू बनाता है। घी से शरीर को हेल्दी फैट मिलता है और गुड़ आपकी चीनी की लालसा को कम करने में मदद करता है और पोषक तत्व प्रदान करता है।

Related Articles

Back to top button