सुप्रीम कोर्ट ने NTA को नोटिस जारी कर मांगा जवाब, NEET पेपर लीक की CBI जांच की मांग

नीट परीक्षा का विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। नीट परीक्षा के धांधली मामले में सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार (14 जून) को कथित पेपर लीक और अनियमितताओं से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई हुई है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: नीट परीक्षा का विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। नीट परीक्षा के धांधली मामले में सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार (14 जून) को कथित पेपर लीक और अनियमितताओं से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई हुई है। इस दौरान अदालत ने CBI जांच की मांग वाली याचिका पर नीट एग्जाम करवाने वाली एजेंसी ‘नेशनल टेस्टिंग एजेंसी’ (NTA) को नोटिस जारी कर उससे जवाब मांगा है। दरअसल,  कोर्ट ने NTA की तरफ से दायर याचिकाओं पर जिन छात्रों की याचिका अलग-अलग हाईकोर्ट में लंबित है, उनको नोटिस जारी कर भी जवाब मांगा है। ऐसे में अदालत ने कहा है कि NTA का जवाब जानना जरूरी है।

कोर्ट ने CBI जांच की मांग की है। और साथ ही नीट एग्जाम की काउंसलिंग पर भी रोक लगा दी है। सूत्रों के मुताबिक अगली सुनावई 8 जुलाई को होनी है, जिसमें सभी अर्जियों पर सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए की ट्रांसफर अर्जी पर नोटिस जारी की है और नोटिस जारी करते हुए दो हफ्तों के अंदर NTA और केंद्र सरकार से जवाब मांगा है।

NTA और केंद्र सरकार से मांगा जवाब

आपको बता दें कि सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील का कहना था कि यह मामला 24 लाख छात्रों के भविष्य से जुड़ा हुआ है। ऐसे में अदालत को इस पर जल्द सुनवाई करनी चाहिए। वकील ने छात्रों के सुसाइड का भी जिक्र किया। ये सुनकर अदालत ने कहा कि ऐसी भावनात्मक दलील मत रखिए, कानून की प्रक्रिया का पालन करते हुए NTA का जवाब देखना जरूरी है।

केंद्र सरकार नीट यूजी एग्जाम में हुए पेपर लीक की बात को नकार दिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अभी तक नीट एग्जाम में किसी तरह की कोई गड़बड़ी, भ्रष्टाचार या पेपर लीक होने का ठोस सबूत नहीं मिला है। ऐसे में इससे जुड़े सभी फैक्ट्स सुप्रीम कोर्ट के समक्ष हैं और अभी विचाराधीन हैं। भ्रम फैलाने के प्रयास से इस मुद्दे पर राजनीति की जा रही है। इसकी वजह से छात्रों की मानसिक शांति प्रभावित हो रही है।

इस मामले में शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि नीट काउंसलिंग शुरू होने वाली है। इस बीच पेपर लीक को राजनीतिक मुद्दा बनाना अनुचित है। ऐसा करना छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने के बराबर है सरकार का ध्यान हमेशा से ही छात्रों के उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करने पर रहा है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • नीट एग्जाम के कथित पेपर लीक को देश के कई प्रमुख शहरों में प्रदर्शन देखने को मिले हैं।
  • जहां दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारियों ने पेपर लीक का विरोध किया।
  • वहीं कोलकाता के विकास भवन के बाहर भी प्रदर्शन देखने को मिला है।
  • छात्रों के एक ग्रुप ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करते हुए ‘चौबीस लाख छात्र परीक्षा चाहते हैं।
  • घोटाला नहीं’ के नारे लगाए. छात्रों का कहना है कि हमने परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button