दर्द रहित मौत की सजा पर जुलाई में ’सुप्रीम‘ सुनवाई  

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा वह कम मौत की सजा के लिए कम दर्दनाक तरीका खोजने के लिए एक्सपर्ट कमेटी नियुक्त करने पर विचार कर रहा है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट जुलाई में सुनवाई करेगा।
सुनवाई के दौरान केंद्र की ओर से एजी आर वेंकटरमनी ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वह इस बात की जांच करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति नियुक्त करने पर विचार कर रहा है कि कानून के मौजूदा प्रावधानों के अनुसार फांसी की सजा पाने वाले सजायाफ्ता कैदियों को फांसी देने का कम दर्दनाक तरीका खोजा जा सकता है या नहीं,सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि मामले पर जुलाई में सुनवाई करेंगे। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने संकेत दिया था कि वो इस मामले को लेकर एक एक्सपर्ट कमेटी बनाएगा।

वैज्ञानिक डेटा के साथ आएं : सीजेआई चंद्रचूड

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से डेटा मांगा था और पूछा था कि फांसी देने से कितना दर्द होता है ? आधुनिक साइंस और तकनीक का फांसी की सजा पर क्या विचार है ? क्या देश या विदेश में मौत की सजा के विकल्प का कोई डेटा है ? सुनवाई के दौरान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने याचिकाकर्ता और एजी वेंकटरमनी से कहा था कि हां, यह चिंतन का विषय है, हमें अपने हाथों में कुछ वैज्ञानिक डेटा चाहिए. हमें विभिन्न तरीकों से होने वाली पीड़ा पर कुछ अध्ययन दें, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आप हमें सुझाव दे सकते हैं कि समिति में कौन शामिल हो सकता है, यहां तक कि घातक इंजेक्शन भी दर्दनाक है, तो वहीं गोली मारना मानवाधिकारों के पूर्ण उल्लंघन में सैन्य शासन का पसंदीदा समय था।

 

Related Articles

Back to top button