एशियन गेम में भारतीय खिलाडिय़ों का प्रदर्शन युवाओं की पूरी पीढ़ी को प्रेरित करेगा: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के हांगझू में एशियाड के 19वें संस्करण में अभूतपूर्व सफलता के बाद नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में भारतीय एशियाई खेलों के दल की प्रशंसा की। पीएम मोदी ने एथलीटों, कोचों और फिजियोथेरेपिस्टों सहित भारतीय दल को संबोधित किया और उनके शानदार प्रयास की सराहना की जिसके कारण भारत ने चीन में एक यादगार यात्रा दर्ज की। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि आप सभी खिलाडिय़ों ने जो पराक्रम दिखाया है, जो पुरुषार्थ किया है, जो परिणाम दिया है, उसके कारण देश के हर कोने में एक उत्सव का माहौल है। 100 पार मेडल के लिए आपने दिन-रात एक कर दिया।
मोदी ने कहा कि एशियन गेम्स में आप सभी खिलाडिय़ों के प्रदर्शन से पूरा देश गौरव की अनुभूति कर रहा है। मैं पूरे देश की तरफ से एथलीट के प्रशिक्षकों और कोच का भी हृदय से अभिनंदन करता हूं, आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि आप सभी ने इतिहास रचा है। पदक तालिका भारत की सफलता का प्रमाण है। एशियाई खेलों में यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। व्यक्तिगत रूप से मुझे संतुष्टि है कि हम सब सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं! उन्होंने कहा कि अनेक खेलों में आपने सिर्फ खाता ही नहीं, बल्कि एक नया रास्ता खोला है। एक ऐसा रास्ता जो युवाओं की पूरी पीढ़ी को प्रेरित करेगा। एक ऐसा रास्ता जो एशियाई खेलों से आगे बढक़र ओलंपिक के हमारे सफर को एक नया विश्वास देगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी नारी शक्ति ने इन खेलों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। जिस जज्बे के साथ हमारी महिला खिलाडिय़ों ने प्रदर्शन किया है, वो बताता है कि भारत की बेटियों का सामथ्र्य क्या है। भारत ने एशियन गेम्स में जितने मेडल जीते हैं, उनमें से आधे से ज्यादा हमारी महिला एथलीट ने जीते हैं। उन्होंने कहा कि नया भारत अंतिम परिणाम तक, अंतिम विजय की घोषणा होने तक अपना प्रयास छोड़ता नहीं है। नया भारत अपना सर्वश्रेष्ठ देने की, सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करता है।
भारत ने एशियाई खेलों के 19वें संस्करण में ऐतिहासिक प्रदर्शन दर्ज किया क्योंकि उसने कुल 107 पदक जीते और 70 पदक हासिल करने के अपने पिछले एशियाड रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया जो 2018 में इंडोनेशिया में आया था। भारत ने हांगझू में 28 स्वर्ण (अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ को पीछे छोड़ते हुए), 38 रजत और 41 कांस्य पदक जीते और चीन (383 पदक), जापान (188 पदक) और दक्षिण कोरिया (190 पदक) के बाद पदक तालिका में चौथे स्थान पर रहा।

Related Articles

Back to top button