बारिश ने कराया ठंड का एहसास, किसानों की टूटी आस

शनिवार की सुबह तेज वर्षा व अंधड़ से जीवन अस्त-व्यस्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। शनिवार की सुबह भी राजधानी लखनऊ समेत यूपी के हिस्सों में तेज बारिश हुई। बारिश के साथ तेज अंाधी से कई हिस्सों में पेड़ व बिजली के खंभे तक गिर गए। बारिश व हवा का असर तापमान पर भी पड़ा। पहली अप्रैल की सुबह के समय लोगों ने हल्की ठंड महसूस की। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बरसात और तेज हवाओं का यह दौर शनिवार से अगले दो दिनों के लिए थम सकता है। इसके बाद फिर दो दिन तक बारिश व तेज हवाओं की आशंका जताई जा रही है।
मार्च का महीना जाते जाते भी किसानों को करारी चोट दे गया। मार्च के दूसरे सप्ताह में हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसान अभी अपनी फसल को संभाल भी न पाए थे कि इस अंतिम सप्ताह में फिर से मौसम की मार पड़ी। गेहूं, सरसों तथा सब्जियों की फसल को भारी नुकसान हुआ है। उधर 13 जिलों में फैली हुई आम की फसल को भी इस बारिश से नुकसान हुआ है। आम पर इस बार बौर अच्छा था पर अब नुकसान हो रहा है। पहले तेज हवा से बौर गिरा। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते दो दिनों से प्रदेशभर में हुई बारिश, ओलावृष्टि एवं तेज हवा ने फसलों को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है। बारिश रुक रुक पूरे प्रदेश में हो रही है। उधर अवध क्षेत्र में भी यही हाल है। पश्चिमी उप्र में जमकर बारिश तथा तेज हवा चली। कई जिलों में ओले भी गिरे। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक तीन और चार अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज बरसात हो सकती है।

औसतन 2.7 मिमी बरसात रिकॉर्ड

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, प्रदेश में पिछले 24 घंटे में औसतन 2.7 मिमी बरसात रिकार्ड हुई है। इसमें सर्वाधिक बरसात गौतमबुद्ध नगर में 21 मिमी रिकार्ड की गई। जबकि बागपत में 16.7 मिमी, मुजफ्फरनगर में 15.9, मेरठ में 14.8 और गाजियाबाद में 14 मिमी पानी बरसा। सिद्धार्थनगर में ओलावृष्टि भी हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश में सोनभद्र में 5.2 मिमी पानी बरसा। लखनऊ में 4.2, कानपुर में 3.9, बाराबंकी में 3.4, हरदोई में 2.1 मिमी बारिश का औसत रहा। राजधानी में सात मिमी पानी गिरा। शनिवार दोपहर से मौसम सामान्य होने लगेगा। रविवार को लखनऊ समेत प्रदेश में मौसम शुष्क हो जाने की संम्भावना है।

Related Articles

Back to top button