महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग को लेकर फंसा पेंच, राहुल गांधी से फोन पर बात करेंगे संजय राउत  

4PM न्यूज नेटवर्क: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद सियासी पारा हाई है। महाविकास अघाड़ी गठबंधन के तहत महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी (शरद पवार) मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। लेकिन इस बीच महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस और शिवसेना (UBT) के बीच तकरार नजर आ रही है। महाराष्ट्र में सीट बंटवारे के मुद्दे पर उद्धव ठाकरे की शिवसेना और कांग्रेस के नेताओं में तनातनी बढ़ गई है। इसे लेकर महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग को लेकर महाविकास अघाड़ी लगातार बैठकें कर रही है। ऐसे में जल्द ही सीटों का फॉर्मूला तय होने की उम्मीद जताई जा रही है।

सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस और शिवसेना (UBT) के बीच तकरार

बताया जा रहा है कि शिवसेना विदर्भ में ज्यादा सीटों की मांग कर रही है लेकिन महाराष्ट्र कांग्रेस देने के लिए तैयार नहीं है। विदर्भ के अलावा मुंबई और मराठवाड़ा में भी कांग्रेस शिवसेना(UBT) को ज्यादा सीटें देने के लिए तैयार नहीं है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं। ऐसे में महाविकास अघाड़ी के बीच 260 सीटों पर के बंटवारे पर सहमति बन चुकी है, लेकिन 28 सीटों पर अभी भी तकरार जारी है। वहीं इन सबके बीच शिवसेना (UBT) के नेता संजय राउत सीटों के बंटवारे को लेकर सीधा लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से बात करने जा रहे हैं। दरअसल, शिवसेना विदर्भ में ज्यादा सीटों की डिमांड कर रही है, लेकिन कांग्रेस विदर्भ और मराठावाड़ा में शिवसेना (UBT) को ज्यादा सीटें देने के लिए तैयार नहीं है।

दरअसल, लोकसभा चुनाव के समय अमरावती, रामटेक जैसी परंपरागत सीटों पर कांग्रेस को टिकट दिया गया था और उन्होंने जीत हासिल की. एक बार फिर से विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस इन सीटों पर लड़ना चाहती है, लेकिन इस बार शिवसेना (UBT) भी कुछ सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. जिसे लेकर दोनों पार्टी में सीटों का बंटवारा तय नहीं हो पा रहा है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • ऐसे में महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता कोई फैसला नहीं ले पा रहे हैं, इसीलिए अब ठाकरे सेना ने तय किया है कि वह सीधे कांग्रेस के हाई कमांड से बात करेंगे।
  • इसी कड़ी में संजय राउत ने केसी वेणुगोपाल और महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्नीथला से बात की है।
  • आज (शुक्रवार, 18 अक्टूबर) को कांग्रेस नेता राहुल गांधी से संजय राउत फोन पर बात करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button