लोकसभा स्पीकर पद को लेकर मचा घमासान, JDU-TDP में फंसा पेंच, BJP की बढ़ी टेंशन

लोकसभा स्पीकर पद को लेकर घमासान जारी है। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होने जा रहा है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा स्पीकर पद को लेकर घमासान जारी है। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होने जा रहा है। 26 जून से लोकसभा स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। सूत्रों की मानें तो ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि भाजपा ओम बिड़ला को दूसरी बार स्पीकर बना सकती है, तो वहीं चंद्रबाबू नायडू की TDP और नीतीश कुमार की JDU स्पीकर पद मांग रही हैं। इसके साथ ही विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन भी लोकसभा में मजबूत स्थिति में है। ऐसे में उसे उम्मीद जताई जा रही है कि डिप्टी स्पीकर पद विपक्ष के किसी सांसद को मिलेगा। बताया जा रहा है कि अगर विपक्ष के सांसद को डिप्टी स्पीकर पद नहीं मिलता है तो विपक्षी इंडिया गठबंधन  स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारेगा। आपको बात दें कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने की परम्परा रही है।

नीतीश कुमार की JDU स्पीकर पद मांग रही

ऐसे में अभी से ही स्पीकर पद को लेकर NDA और I.N.D.I.A अलायंस में शामिल दलों के बीच जुबानी हमले तेज हो गए हैं। I.N.D.I.A अलायंस के नेताओं ने NDA के घटक दल TDP को लोकसभा स्पीकर के पद पर समर्थन देने की बात कही है तो दूसरी ओर JDU ने भी अपने इरादे साफ कर दिए हैं। आपको बता दें कि जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी ही स्पीकर के बारे में फैसला लेती है। बीजेपी जो भी फैसला लेगी, हम उसका समर्थन करेंगे। वहीं NDA सरकार के लिए TDP और JDU का समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को अकेले 240 सीटें मिली हैं, जो बहुमत के आंकड़े 272 से कम हैं। इसके अलावा टीडीपी को 16 सीटें मिलीं, जबकि जेडीयू को 12 सीटें मिलीं. इसी के बाद ही NDA को पूर्ण बहुमत मिल पाया।

लोकसभा स्पीकर पद को लेकर TDP ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन की ओर से स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार खड़ा किया जाना चाहिए। टीडीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पट्टाभि राम कोमारेड्डी ने कहा, ”एनडीए के सहयोगी स्पीकर पद के चुनाव को लेकर एक साथ बैठेंगे और तय करेंगे कि स्पीकर के लिए उम्मीदवार कौन होगा? आम सहमति बन जाने के बाद हम उस उम्मीदवार को मैदान में उतारेंगे और टीडीपी समेत सभी सहयोगी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button