पेपर लीक मामले पर पूरे देश में थम नहीं रहा कोहराम

विद्यार्थी व उनके परिजन भी सडक़ पर उतरे, सीबीआई की जांच में आई तेजी, नीट-यूजी स्थगित करने पर विपक्ष ने केंद्र को घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नीट-पीजी परीक्षा में धांधली पर पूरे देश में कोहराम मचा है। विद्यार्थी से लेकर विपक्ष तक एनडी व व मोदी सरकार पर हमलावर हैं। पूरे देश अभ्यर्थियों के साथ-साथ उनके परिजन भी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस, डीएमके , राजद से लेकर सपा तक सब सरक ार व एनटीए की कार्य करने के तरीके पर सवाल उठा रहे हैं। इसबीच सीबीआई मामले की जांच शुरू कर दिया है।
उधर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने नीट पीजी परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 23 जून यानी रविवार को आयोजित होनी थी। मंत्रालय का कहना है कि जल्द ही नई तारीखों का एलान किया जाएगा। इस बीच छात्रों ने सरकार के फैसले की अलोचना की।

शिक्षा व्यवस्था की अनियमितता के लिए मोदी जिम्मेदार : खरगे

कांग्रेस ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं के बाद एनटीए की नौकरशाही में फेरबदल को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इसकी जिम्मेदारी दूसरों पर डालने के बजाय सरकार के शीर्ष नेतृत्व को खुद लेनी चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि एनटीए को एक स्वायत्त निकाय बताया गया लेकिन असल में इसे भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कुटिल हितों को पूरा करने के लिए बनाया गया। उन्होंने कहा कि नौकरशाही में फेरबदल करना भाजपा द्वारा बर्बाद की गई शिक्षा प्रणाली की समस्या का समाधान नहीं है। खरगे कहा कि छात्रों को न्याय दिलाने के लिए मोदी सरकार को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि पेपर लीक, भ्रष्टाचार, अनियमितताएं और शिक्षा माफिया हमारी शिक्षा प्रणाली में घुस गया है।

भविष्य बचाने के लिए सरकार से लड़ाई लडऩे को मजबूर छात्र : राहुल

अब नीट-पीजी भी स्थगित। यह नरेन्द्र मोदी के राज में बर्बाद हो चुकी शिक्षा व्यवस्था का एक और दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है। भाजपा राज में छात्र अपना करियर बनाने के लिए पढ़ाई नहीं बल्कि अपना भविष्य बचाने के लिए सरकार से लड़ाई लडऩे को मजबूर हैं।

केंद्र ने शिक्षा व्यवस्था को माफिया के हवाले किया : प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि मोदी सरकार ने पूरी शिक्षा प्रणाली को माफिया और भ्रष्टाचारियों के हवाले कर दिया है। प्रियंका ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि नीट-यूजी का पेपर लीक हुआ, वहीं नीट-पीजी, यूजीसी नेट और सीएसआइआर- नेट स्थगित कर दिए गए। उन्होंने कहा कि हालत यह हो गई है कि भाजपा सरकार साफ-सुथरे ढंग से एक परीक्षा तक नहीं करा सकती। देश के काबिल युवा अपना बेशकीमती समय, सारी ऊर्जा भाजपा के भ्रष्टाचार से लडऩे में गंवा रहे हैं और मजबूर मोदी सिर्फ तमाशा देख रहे हैं।

नीट में हुई गड़बड़ी की जांच महज खानापूर्ति : कमलनाथ

कमलनाथ ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि अब तक इतनी बात स्पष्ट हो चुकी है कि नीट परीक्षा का पेपर लीक हुआ था और सरकार ने जिस तरह से एनटीए के महानिदेशक को हटाया है। परीक्षा में हुई कुछ गड़बडिय़ों की जांच सीबीआई को सौंपी है। उससे स्पष्ट है कि सरकार ने भी पेपर लीक होना स्वीकार कर लिया है। पूर्व सीएम कमलनाथ में आगे लिखा कि सबसे बड़ा सवाल यह है कि पेपर लीक होने से सबसे ज़्यादा नुकसान उन अभ्यर्थियों का हुआ है जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

50 लाख लोग प्रभावित, पीएम ने एक शब्द भी नहीं बोला : डीएमके

नीट-पीजी परीक्षा स्थगित करने पर डीएमके ने केंद्र सरकार की अलोचना की। पार्टी प्रवक्ता सरवनन अन्नादुरई ने कहा कि इससे लगभग 50 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। मगर प्रधानमंत्री ने एक भी शब्द नहीं बोला है। अन्नादुरई ने कहा, भाजपा सरकार अक्षम है। यह संगठित गिरोहों को पेपर लीक करने की अनुमति दे रही है। चार उच्च गुणवत्ता वाली परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। भाजपा की घोर आपराधिक लापरवाही से लगभग 50 लाख छात्र प्रभावित हुए हैं। प्रधानमंत्री ने एक भी शब्द नहीं बोला है।

केजरीवाल की जमानत पर सुनवाई टली

अब 26 जून को सुप्रीम कोर्ट में होगी बहस
निचली अदालत ने 20 जून को दी थी जमानत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नई आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत देने के निचली अदालत के आदेश पर दिल्ली हाई कोर्ट की अंतरिम रोक के खिलाफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। निचली अदालत ने 20 जून को अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी थी, लेकिन हाई कोर्ट ने शुक्रवार को इस पर अंतरिम रोक लगा दी थी।
ताजा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आबकारी नीति मामले में निचली अदालत द्वारा उन्हें दी गई जमानत पर रोक लगाने वाले दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई 26 जून यानी दिन बुधवार के लिए स्थगित कर दी है। कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई के लिए 10 जुलाई की तारीख तय की है। अपने जमानत आदेश में ट्रायल कोर्ट ने माना था कि प्रथम दृष्टया केजरीवाल का अपराध अभी तक स्थापित नहीं हुआ है। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी अपराध की आय से उन्हें जोडऩे वाले प्रत्यक्ष सुबूत प्रस्तुत करने में विफल रही है।

हाई कोर्ट ने ईडी को दी थी अंतरिम राहत

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था। हाई कोर्ट ने शुक्रवार को ईडी को अंतरिम राहत नहीं दी होती तो केजरीवाल शुक्रवार को तिहाड़ जेल से बाहर आ सकते थे। हाई कोर्ट की एक अवकाशकालीन पीठ ने कहा था कि इस आदेश तक आक्षेपित आदेश का क्रियान्वयन स्थगित रहेगा

भाजपा ने आप नेताओं को बताया पाखंडी

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आम आदमी पार्टी के नेताओं को पाखंडी करार देते हुए कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही आप नेता ईडी और केंद्र सरकार की इस बात पर निंदा कर रहे थे कि बिना आर्डर के ही ईडी ने हाई कोर्ट का रुख किया। जबकि आप नेता ने स्वयं उसी रास्ते पर चलकर हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। जबकि अभी तक हाई कोर्ट में चल रही सुनवाई ही पूरी नहीं हुई है।

पहली ही बारिश में राम मंदिर की छत से टपकने लगा पानी

बाहर परिसर में जलभराव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या। राम मंदिर के उद्घाटन को अभी 6 महीने भी नहीं बीते हैं। इधर पहली ही बारिश में राम मंदिर की छत टपकने लगी है। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने इसकी पुष्टि की है। इसी साल 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी। अभी भी राम मंदिर के निर्माण का कार्य चल रहा है। ऐसे में पहली ही बारिश में राम मंदिर की छत से पानी टपकने लगा और बाहर परिसर में जलभराव हो गया।
आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में मंदिर के प्रकोष्ठ बनाए जा रहे हैं, जहां अन्य मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। इन कार्यों के लिए अलग विभाग भी बन गया है। ये खुशी की बात है कि मूर्तियों की स्थापना 2025 तक हो जाएगी। जो मंदिर बन गए हैं और जहां रामलला विराजमान हैं, वहां पहली ही बारिश में पानी टपकने लगा। मंदिर के अंदर भी बरसात का पानी भर गया था। राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट को इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि बने मंदिरों से क्यों पानी टपक रहा है।

प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में मानसून पूर्व बरसात जारी है। इस बीच मानसून एक्सप्रेस मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अधिकतर भागों को भिगोते हुए प्रदेश की दक्षिणी सीमा (सोनभद्र) के काफी करीब पहुंच चुकी है। मौसम विभाग अगले 48 घंटे के भीतर किसी भी वक्त मानसून के प्रदेश में प्रवेश की घोषणा कर सकता है। मानसून एक्सप्रेस के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां पूरी तरह अनुकूल हैं। 25 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश जबकि 26 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के क्षेत्रफल व तीव्रता में वृद्धि के साथ कहीं-कहीं पर भारी बरसात हो सकती है। आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, अम्बेडकरनगर और आसपास।

ट्रक की टक्कर से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

प्रयागराज में दर्दनाक हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। प्रयागराज में सोमवार की सुबह दर्दनाक हादसा हुआ। ट्रक की चपेट में आने से एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गई। हादसा सरायममरेज थाना क्षेत्र के रस्तीपुर गांव में हुआ है। पुलिस ने ट्रक कब्जे में लेते हुए ड्राइवर को हिरासत में ले लिया है।
बताया गया है कि सरायममरेज थाना क्षेत्र के रस्तीपुर गांव में सोमवार की सुबह करीब 10 बजे ट्रक की टक्कर ने बाइक में टक्कर मार दी। इससे बाइक पर पति, पत्नी, दो छोटे बच्चे और एक अन्य महिला सडक़ पर गिर गए और ट्रक ने सभी को कुचल दिला।
हादसा देख राहगीर हैरान रह गए। खबर पाकर सरायममरेज थाने की पुलिस मौके पर पहुंचकर छानबीन की। इसके बाद ट्रक और चालक को पकड़ लिया। थानाध्यक्ष योगेश प्रताप ने बताया कि मृतक मीरगंज जौनपुर के निवासी थे। उनकी पहचान अभी नहीं हो पाई। शिनाख्त का प्रयास किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button