उत्तर भारत में अभी लू से राहत नहीं, बिजली ने भी बढ़ाई मुश्किल

केंद्र ने बैठक कर गर्मी की स्थिति और मानसून से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के 12 राज्यों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। अगले तीन दिनों के दौरान गर्मी की प्रचंडता से राहत नहीं मिलेगी। उसके बाद धीरे-धीरे कुछ कमी आएगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में कुछ जगहों पर सोमवार को भी लू चल सकती है।
बीते 24 घंटे के दौरान भी इन राज्यों के साथ ही झारखंड में भी प्रचंड गर्मी महसूस की गई। अगले तीन दिन के दौरान उत्तर भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक की वृद्धि भी हो सकती है। इस बीच, पीएम नरेंद्र मोदी ने उच्चस्तरीय बैठक में गर्मी की स्थिति और मानसून से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने अस्पतालों और अन्य सार्वजनिक स्थानों का अग्नि ऑडिट और विद्युत सुरक्षा ऑडिट नियमित रूप से करते रहने का निर्देश दिया। बैठक में पीएम को बताया गया इस साल देश के अधिकतर भागों में मानसून के सामान्य और सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान है।

केरल के एर्नाकुलम में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

उत्तर भारत गर्मी की चपेट में है तो दक्षिण भारत राज्य केरल में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य के एर्नाकुलम जिले में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही 11-20 सेंटीमीटर के बीच बारिश होने की संभावना जताई है।

पूर्वोत्तर के दो राज्यों में नई सरकारों के गठन की सरगर्मियां हुईं तेज

सिक्किम में प्रेम सिंह तमांग को एसकेएम विधायक दल का नेता चुना गया
अरुणाचल प्रदेश में भाजपा को पूर्ण बहुमत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गंगटोक। प्रेम सिंह तमांग को सिक्क्मि क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) विधायक दल का नेता चुन लिया गया है जिससे उनके सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने का रास्ता साफ हो गया है। मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर रविवार रात हुई विधायक दल की बैठक में पार्टी के सभी 31 नवनिर्वाचित विधायक उपस्थित थे।
एसकेएम के एक बयान के अनुसार, बैठक में पार्टी महासचिव अरुण उप्रेती ने विधायक दल के नेता के तौर पर तमांग के नाम का प्रस्ताव रखा और सांघा से विधायक सोनम लामा ने इसका अनुमोदन किया। इसके बाद तमांग को निर्विरोध विधायक दल का नेता चुन लिया गया। बयान के अनुसार, पार्टी नेताओं ने तमांग को नेता चुने जाने पर बधाई दी और उनके नेतृत्व में समर्पण के साथ काम करने का संकल्प जताया। रविवार को हुई मतगणना में एसकेएम ने विधानसभा चुनाव में राज्य की 32 में से 31 सीट पर जीत हासिल की है। विपक्षी एसडीएफ पार्टी को एक ही सीट से संतोष करना पड़ा।

अरुणाचल में कांग्रेस को मिली केवल एक सीट, कहा- जनादेश है स्वीकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में केवल एक सीट जीतने में सफल रही कांग्रेस ने रविवार को कहा कि उसे जनादेश स्वीकार है। राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित किए गए। अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एपीसीसी) के अध्यक्ष नबाम तुकी ने कहा कि पार्टी चुनाव परिणामों से ‘निराश है लेकिन हतोत्साहित नहीं’ है। कांग्रेस ने 60 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में 19 उम्मीदवार उतारे थे और उसे केवल पूर्वी कामेंग जिले में बामेंग सीट पर जीत हासिल हुई। तुकी ने एक बयान में कहा कि पार्टी जिम्मेदारी की भावना के साथ लोगों के जनादेश को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करती है। उन्होंने मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अरुणाचल प्रदेश के लोगों का आभार व्यक्त किया। तुकी ने कहा, ‘पार्टी चुनाव हारी है लेकिन हिम्मत नहीं। कांग्रेस कड़ी मेहनत करेगी और लोगों के अधिकारों के साथ-साथ देश के आदर्शों के लिए भी जिम्मेदारी के साथ लड़ती रहेगी।’ एपीसीसी अध्यक्ष ने पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को भी धन्यवाद दिया, जिन्होंने ‘जमीन पर ईमानदारी और समर्पण के साथ अथक परिश्रम किया और चुनाव प्रक्रिया में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया’।

के. कविता की बढ़ी न्यायिक हिरासत तीन जुलाई तक रहना होगा जेल में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली शराब नीति मामले में तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता की न्यायिक हिरासत पर सुनवाई हुई। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने के कविता की न्यायिक हिरासत को तीन जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। बीआरएस एमएलसी और तेलंगाना के पूर्व सीएम के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता को ईडी ने हैदराबाद स्थित परिसरों पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया था।
के. कविता की गिरफ्तारी दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मामले में हुई। ईडी ने दावा किया था कि के कविता दिल्ली आबकारी घोटाले में कारोबारियों की साउथ लॉबी से जुड़ी हुईं थी। के कविता की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए बीआरएस के प्रवक्ता ने कहा था कि के कविता की गिरफ्तारी को राजनीति से प्रेरित है। दावा किया कि भाजपा और कांग्रेस एक दूसरे से मिले हुए हैं।
ईडी ने के कविता को हैदराबाद स्थित बंजारा हिल्स के घर से गिरफ्तार किया गया। इसके बाद ईडी दिल्ली लेकर आई और राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था। कविता और अन्य के खिलाफ मामला 2022 में शुरू हुआ जब केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई थी जिसमें आरोप लगाया गया है कि थोक और खुदरा शराब व्यापार के एकाधिकार और कार्टेलाइजेशन की सुविधा के लिए 2021-22 की दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति में हेरफेर किया गया था।

दिल्ली शराब घोटाले में हुई थी कार्रवाई

मामला भ्रष्टाचार निवारण (पीसी) अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के प्रावधानों के तहत दर्ज किया गया था। विशेष रूप से, यह आरोप लगाया गया कि इस प्रक्रिया में दक्षिण भारत के कुछ व्यक्तियों को लाभ पहुँचाया गया और उनके लाभ की कुछ राशि आम आदमी पार्टी (आप) को दी गई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की अलग से जांच कर रहा है।

करुणानिधि की जयंती पर उन्हें याद किया, सभी नेताओं ने श्रद्धांजलि दी

चेन्नई। द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) अध्यक्ष और मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार को अपने पिता और दिवंगत पार्टी नेता एम. करुणानिधि की जयंती पर सोमवार को उनके स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। स्टालिन ने मरीना समुद्र तट पर स्थित करुणानिधि (1924-2018) के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और बाद में उनके जन्म शताब्दी समारोह के समापन को चिह्नित करते हुए एक स्मारिका का अनावरण किया। द्रमुक अध्यक्ष ने करुणानिधि के आवास गोपालपुरम और पार्टी के आधिकारिक समाचार पत्र ‘मुरासोली’ के कार्यालय में दिवंगत नेता की तस्वीरों पर भी पुष्पांजलि अर्पित की। स्टालिन ने अपने संदेश में स्टालिन की प्रशंसा की और उनके द्वारा दिखाए मार्ग पर चलने की पार्टी की प्रतिबद्धता दोहरायी।

लोकसभा चुनाव खत्म होते ही महंगा हुआ दूध

अमूल के बाद मदर डेयरी ने दो रुपये/लीटर बढ़ाए दाम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के खत्म होते ही देश की दो सबसे बड़ी दुग्ध उत्पादक कंपनियों ने अपने उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं। पहले अमूल ने दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। इसके 12 घंटे बाद ही मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर बाजार में दूध की कीमतों बढ़ोतरी का एलान कर दिया है।
कंपनी ने दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इसका कारण पिछले 15 महीनों में लागत में वृद्धि बताया गया है। सभी प्रकार के दूध की कीमतों में वृद्धि सोमवार यानी तीन जून से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के साथ-साथ अन्य बाजारों में भी लागू हो गई है। कंपनी ने आखिरी बार फरवरी 2023 में अपने तरल दूध की कीमतों में बदलाव किया था।

आगरा-दिल्ली हाईवे पर भीषण हादसा, तीन लोगों की दर्दनाक मौत

मृतकों में पिता और दो बच्चे शामिल, पत्नी की हालत गंभीर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आगरा। आगरा में दिल्ली हाईवे पर सुबह-सुबह भीषण हादसे में पिता के साथ बेटा और बेटी की जान चली गई, जबकि पत्नी और दो बच्चे गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। थाना सिकंदरा के आगरा दिल्ली हाईवे अरसेना कट पर ट्रैक्टर से ऑटो की भिड़ंत हो गई।
हादसे में ऑटो पूरी तरह छतिग्रस्त हो गया। पिता सहित एक बेटा और बेटी की मौके पर मौत हो गई। वहीं पत्नी और दो बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए एसएन मेडिकल कॉलेज भेज दिया है। इसके साथ ही मृतकों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। बताया गया है कि दिल्ली निवासी निलेश कुमार पाल निवासी लक्ष्मी पार्क दिल्ली अपने परिवार के साथ अपनी ससुराल मैनपुरी जा रहा था। सुबह करीब 4:30 बजे हाईवे पर अरसेना के समीप ट्रैक्टर कट से टर्न हो रहा था, तभी सामने से आकर ऑटो ट्रैक्टर ट्रॉली में घुस गया। हादसे के बाद हाईवे पर चीख पुकार मच गई। राहगीर और पुलिस की मदद से घायलों को उपचार के लिए भेजा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button