वोटरों में दिखा जोरदार उत्साह नेताओं ने कहा- वाह-वाह

  • भारी मतदान को सबने अपनी-अपनी जीत से जोड़ा
  • यूपी के कन्नौज में जमकर हो रही वोटिंग, पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा मतदान
  • 10 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर चल रही वोटिंग
  • मतदाता 1717 प्रत्याशियों के भाग्य का करेंगे फैसला
  • अखिलेश, ओवैसी, शत्रुघ्न व अधीर रंजन हैं प्रमुख चेहरे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चौथे चरण में मतदान में देश भर में कहीं-कहीं तेजी दिखाई दे रही है। यूपी के कन्नौज में जमकर वोटिंग हो रही है जबकि पश्चिम बंगाल में भी लोग भारी संख्या में मतदान स्थलों पर जुट रहें हैं। 19 अप्रैल से लेकर 1 जून तक सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में 10 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर मतदाता 1717 प्रत्यशियों के लिए मतदान कर रहे हैं। पहले-दूसरे और तीसरे चरण के लिए मतदान हो चुका है। इस चरण में कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही एक पूर्व सीएम भी चुनावी मैदान में हैं। चौथे चरण के लिए सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

भाजपा दक्षिण भारत और अन्य राज्यों में रिकॉर्ड प्रदर्शन करेगी : अमित शाह

अमित शाह ने इस लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की बड़ी जीत की भविष्यवाणी से लेकर पार्टी के दक्षिण भारत और अन्य कई राज्यों में रिकॉर्ड प्रदर्शन का दावा किया है। अमित शाह ने कहा कि मैं आपसे साफ कर देना चाहता हूं कि दक्षिण भारत में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। अमित शाह ने कहा कि इस बार ओडिशा विधानसभा चुनाव में ही भारतीय जनता पार्टी बड़ी जीत दर्ज करने जा रही है। वहीं, हम आंध्र प्रदेश में अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं। ओडिशा में जैसा समर्थन हमे मिल रहा है उससे ये तो साफ है कि इस बार हम राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रहे हैं. अगर बात ओडिशा में लोकसभा चुनाव की करें तो हम यहां की सभी 17 सीटें जीतने जा रहे हैं।

यूपी के कानपुर में सबसे कम वोटिंग

यूपी में लोकसभा की चौथे चरण की 13 सीटों के लिए मतदान जारी है। इस चरण में 130 प्रत्याशी मैदान में हैं। अखिलेश यादव कन्नौज सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। यूपी में 11 बजे तक 27.12 फीसदी मतदान हुआ है। अकबरपुर पर 25.60 फीसदी,इटावा लोकसभा सीट पर 24.68 प्रतिशत, उन्नाव सीट पर 27.09, कन्नौज पर 29.90 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी हैं। वहीं कानपुर पर 21.36 फीसदी मतदान,खीरी लोकसभा सीट पर 29.20,धौरहरा पर 29.79,फर्रुखाबाद पर 27.88,बहराइच पर 28.63 फीसदी मतदान,मिश्रिख लोकसभा सीट पर 27.03 ,शाहजहांपुर ल पर 28.05 फीसदी मतदान,सीतापुर सीट पर 29.29 प्रतिशत व हरदोई लोकसभा सीट पर 27.12 फीसदी मतदान होचुका है।

उन्नाव में मतदाताओं ने किया मतदान का बहिष्कार

उन्नाव में सोमवार सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। पहले दो घंटे यानि सुबह 9 बजे तक 11.85 फीसदी मतदान हुआ। बांगरमऊ में बाढ़ की समस्या को लेकर ग्राम कटरी गदनपुर आहार के बूथ संख्या 304 धन्नापुरवा के मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। केवल तीन मत डाले गए। तहसीलदार साक्षी राय ने मौके पर पहुंचकर मतदाताओं को समझने का प्रयास किया। मतदाता मत का प्रयोग करने से इनकार कर रहे हैं। वहीं हसनगंज के बारा गांव के ग्रामीणों ने पक्का डामरीकरण मार्ग निर्माण सहित तीन मांगों को लेकर बहिष्कार कर दिया। अधिकारी ग्रामीणों को समझाने में जुटे हैं।

चुनाव नतीजों के बाद मोदी नहीं होंगे पीएम : थरूर

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के इस दावे के बीच कि अगर एनडीए सत्ता में आता है तो नरेंद्र मोदी अगले साल 75 साल के हो जाने के बाद अमित शाह को कमान सौंप देंगे, कांग्रेस ने कहा कि इंतजार इतना लंबा नहीं होगा क्योंकि 4 जून को नई सरकार और प्रधानमंत्री का गठन हो जाएगा। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने कहा कि केजरीवाल का इस विरोधाभास को उजागर करना सही था। उन्होंने कहा कि दरअसल, हमने एक के बाद एक दो बयान देखे, एक तो शाह कह रहे हैं कि मोदी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि हर किसी को 75 साल की उम्र में पद छोड़ देना चाहिए, फिर अगले दिन हमने शाह को यह कहते हुए देखा कि मोदी 2029 तक बने रहेंगे। थरूर ने कहा कि मोदी पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह को मौन-मोहन सिंह कहते थे… हर साल डॉ. सिंह तीन से चार प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते थे और हर विदेश यात्रा पर हम विमान में मीडिया से बात करते थे।

ओडिशा में हो रहे विधानसभा चुनाव

ओडिशा में आज हो रहे विधानसभा चुनाव और चौथे चरण के लोकसभा चुनाव पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कहा, मैं लोगों से अपील करूंगा कि परिवर्तन के लिए भारी संख्या में मतदान करें। ओडिशा में परिवर्तन का बहुत बड़ा माहौल बन चुका है। पिछले 24 साल में यहां की राज्य सरकार की नाकामी के चलते लोगों में गुस्सा है। इस बार ओडिशा में सत्ता परिवर्तन होगा। हमें स्पष्ट दिख रहा है कि ओडिशा में भाजपा सरकार आएगी। वहीं तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने मतदान किया। बीआरएस अध्यक्ष राव ने कहा, 65-70 प्रतिशत मतदान तो कम से कम होना ही चाहिए।

इस बार चुनौतियां अलग हैं मुद्दे अलग : ओवैसी

हैदराबाद से एआईएमआईएम उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी ने कहा हर चुनाव वैसा नहीं हो सकता जैसे पांच साल पहले था। इस बार चुनौतियां अलग हैं, मुद्दे अलग हैं। यह हमारे देश में एक बहुत ही महत्वपूर्ण, ऐतिहासिक संसदीय चुनाव है। लोगों को पता है कि वे देश के लिए क्या चाहते हैं। चुनावों को हमेशा गंभीरता से लेना चाहिए। वह संसद का चुनाव हो या पंचायत का चुनाव हमें हमेशा अपने प्रतिद्वंद्वी को गंभीरता से लेना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button