सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये काले फूड्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की बात हो या फिर दिल की बीमारियों से बचना हो सिर्फ रंग बिरंगे फल और सब्जियां ही नहीं बल्कि काले दिखने वाले कुछ फूड्स भी इसमें आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। अक्सर लोग इनके फायदों से अनजान रहते हैं। रंग-बिरंगे फल और सब्जियां खाने की सलाह आपने कई बार सुनी-पढ़ी होगी, लेकिन काले दिखने वाले कुछ फूड्स आपकी सेहत के लिए कितने लाजवाब हो सकते हैं। जी हां, जैसे हर चमकती चीज सोना नहीं होती, ठीक वैसे ही हर काली चीज बुरी या खराब नहीं होती है।

काले अंजीर

डाइजेशन को बेहतर बनाना हो या इम्युनिटी को दुरुस्त करना हो, काले अंजीर खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी तकलीफे दूर करने में भी ये काफी असरदार होते हैं। अगर आप रोजाना इनका सेवन करते हैं, तो शुगर लेवल को भी कंट्रोल कर सकते हैं। सुखा अंजीर एक खास तरह का ड्राई फ्रूट्स है, जिसमें पोटेशियम कैल्शियम मिनरल और ढेर सारे विटामिन के अलावा फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अंजीर एक लो कैलोरी फूड है जो वजन कम करने में मददगार है। जिन्हें हमेशा कब्ज की शिकायत रहती है और पेट ठीक से साफ नहीं होता है उन्हें नाश्ते में अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह गंदगी को साफ करता है। अंजीर में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों और दातों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

काली उड़द की दाल

दाल का सेवन तो आप करते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली उड़द की दाल सेहत को कितने फायदे पहुंचाती है? ये आयरन, फाइबर और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसके साथ ही, इसमें हरी और पीली दाल की तुलना में प्रोटीन भी काफी होता है। काली उड़द दाल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर, यह ऊर्जा के एक स्थिर स्रोत के रूप में कार्य करता है, जो आपको पूरे दिन सक्रिय रखता है। काली उड़द दाल आपके हृदय संबंधी स्वास्थ्य में योगदान कर सकती है। इसमें पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। काली उड़द दाल फाइबर सामग्री कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में सहायता करती है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। काली उड़द दाल एनीमिया को रोकने और स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

ब्लैक राइस

व्हाइट या ब्राउन राइस तो आप अक्सर खाते होंगे, लेकिन क्या कभी आपने काले चावल यानी ब्लैक राइस को सेवन किया है? बता दें कि इससे डायबिटीज और लिवर से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलती है। इन्हें खाने से आपका डाइजेशन इम्प्रूव होता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी ये काफी फायदेमंद होते हैं। ब्लैक राइस कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव में कुछ हद तक मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल के प्रभाव को कम करने और शरीर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाव कर कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकता है। काले चावल का सेवन सूजन की समस्या के लिए भी उपयोगी हो सकता है। काले चावल का सेवन ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जा सकता है। यह धमनियों में प्लाक को जमने से रोक सकता है। यह लिवर के लिए भी उपयोगी हो सकता है। डाइट में काले चावल को शामिल करने से फैटी लिवर की समस्या का जोखिम कम हो सकता है।

काले चने

छोले या राजमा का सेवन कई घरों में शौक से किया जाता है, लेकिन अक्सर लोग काले चने खाने की ओर इतना ध्यान नहीं देते। बता दें, ये फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से रिच होते हैं, ऐसे में आपके पाचन को दुरुस्त तो करते ही हैं, साथ ही आपक त्वचा को भी ग्लोइंग बनाते हैं। काले चने खाने के फायदे में पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखना भी शामिल है। चने में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम कर सकता है। वजन घटाने के मामले में भी काले चने खाने के फायदे सहायक हो सकते हैं। यह कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाव करने में भी काफी उपयोगी है। इसके लिए काले चने में मौजूद बायोकनिन-ए, लायकोपिन, सैपोनिंस और ब्यूटीरेट जैसे तत्व अहम माने जाते हैं। काला चना आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। ऐसे में आयरन की कमी को पूरा कर काला चना एनीमिया की समस्या में कुछ हद तक राहत पहुंचाने का काम कर सकता है। कला चना महिलाओं में हार्मोन असुंतलन को ठीक करके मोनोपोज के लक्षणों में आराम दिलाने में मदद कर सकता है। ऐसे में महिलाओं में हारमोन की स्थिति को ठीक करने के लिए भी काले चने को उपयोगी माना जा सकता है। त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी काले चने काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। काले चने के आटे से तैयार उबटन त्वचा को साफ करने में मदद कर सकता है। काले चने के उबटन का प्रयोग करने से त्वचा को साफ करने के साथ ही बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव करने में भी मदद मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button