गर्मी में इन उपायों से खिल जाएगी त्वचा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गर्मी का मौसम शुरू होते ही हर किसी के चेहरा मुरझाने लगता है। इस मौसम में शारीरिक समस्याएं ज्यादा होती है। खासतौर पर जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है, उनके लिए इस मौसम में काफी परेशानी होती है। गर्मी की वजह से त्वचा पर खुजली, रैशेज और लालिमा जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इसके साथ-साथ जिन लोगों की त्वचा ड्राई होती है, वो भी इस मौसम में त्वचा के रूखेपन से काफी परेशान रहते हैं। इन्हीं सब दिक्कतों की वजह से त्वचा की चमक खोने सी लगती है। अगर आप इन परेशानियों से जूझ रहे हैं तो इन स्किन केयर तरीकों से त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

मास्क

गर्मी के इस मौसम में मास्क ही एक ऐसा उपाय है जो आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद करेगा। आप चाहें तो इसके लिए घरेलू फेस मास्क भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर महिलाएं घरेलू मास्क लगाना नहीं चाहतीं हैं तो अपनी स्किन टोन के हिसाब से बाजार में मिलने वाले फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैें। अक्सर देखा गया है कई लोग बेहतर परिणाम पाने के लिए अधिक मात्रा में फेस मास्क लगाते हैं। हालांकि इसे कोई फर्क नहीं पड़ता है। हमेशा सामान्य लेयर में साफ त्वचा पर फेस मास्क लगाना चाहिए। मास्क लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि किस समय में लगाना सही होगा। क्योंकि कुछ मास्क ओवरनाइट को देखते हुए बनाया जाता है।

सनस्क्रीन

अगर आपको लगता है कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ तेज धूप में करना चाहिए तो आप गलत हैं। सूरज की हानिकारक किरणें बारिश में भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करें। ये सूरज की हानिकारक किरणों से आपको बचाकर रखेगी। इससे स्किन कैंसर होने की संभावना भी कम हो सकती है। मौसम सर्दी, गर्मी या फिर बारिश का ही क्यों ना हो, सनस्क्रीन लोशन अप्लाई करना कभी ना भूलें। 30 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन को दिन भर में कई बार यूज करके आप स्किन कैंसर के रिस्क को कम कर सकते हैं। बाहर अधिक समय रहते हैं तो प्रत्येक दो घंटे में इस क्रीम को लगाएं। यदि आप गर्मी के मौसम में स्किन प्रोटेक्शन के बिना ही घर से बाहर निकलते हैं तो धूप की हानिकारक किरणें त्वचा के कोलेजन, स्किन कोशिकाओं, स्किन एलास्टिसिटी को भारी नुकसान पहुंचा सकती हैं। साथ ही आपकी त्वचा कम उम्र में ही बूढ़ी नजर आने लगेगी। स्किन डिस्कलरेशन, महीन लाइंस, झुर्रियां, डल, ड्राई, बेजान त्वचा से आप ग्रस्त हो सकते हैं।

क्लींजर और टोनर

इस मौसम में अपने पोर्स को अच्छी तरह से साफ करने के लिए आपको अच्छी क्वालिटी के क्लींजर का इस्तेमाल जरूर करें। इसके साथ ही त्वचा के लिए सही टोनर भी इस्तेमाल करें। इससे भी आपकी त्वचा खिल उठेगी। त्वचा को सही से हाइड्रेट करने के लिए आपको सही टोनर की जरूरत पड़ेगी। चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करने से फेसवॉश या क्लींजर की बची हुई अशुद्धियां पूरी तरह से साफ हो जाती हैं। यह रोमछिद्रों को साफ करने और मृत त्वचा कोशिकाओं की परतों को हटाने में मदद करता है। फेस टोनर एक पानी आधारित मिश्रण है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने और खोई हुई नमी को वापस लाने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान करके उसे मॉइस्चराइजर के लिए तैयार करता है और त्वचा की अवशोषण क्षमता को बढ़ाता है।

मॉइश्चराइजर है जरूरी

इस मौसम में हर किसी को मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। दरअसल, लोगों को लगता है कि बारिश में त्वचा में नमी अपने आप बरकरार रहेगी, जबकि ऐसा नहीं है। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल हर मौसम में करना जरूरी होता है। मॉइश्चराइजर खरीदते वक्त अपने स्किन टाइप का ध्यान अवश्य रखें। इस मौसम में जेल या वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर ही आपकी त्वचा को सुरक्षित रखेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button