ये पब्लिक है सब जानती है…

चुनाव आते ही भाषण में आने लगते हैं तीखे बोल

  • क्या भाजपा, क्या कांग्रेस सब एक से बढ़ कर एक
  • रावण, सांप, विषकन्या गालियों की भरमार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बंगलुरू। चुनाव आते ही एक बार फिर नेताओं के तीखे बोल व भाषण प्रतिद्वंद्वियों के कानों में नस्तर चुभाने लगे हैं। कोई किसी को जहरीला सांप तो कोई किसी को विषकन्या बता रहा है तो कोई किसी को रावण बता रहा है।
खैर ये तो होता है, होना ही था क्योंकि आज हमारे नेताओं के पास शब्दों की कमी हो गई है तभी तो वह इस तरह की बाते बोल कर विवाद पैदा कर देते हैं जब मामला बढऩे लगता है तो एक ही रटा रटाया बयान देते हैं मेरा इरादा किसी को दुख पहुंचाना नहीं था । फिर मामला वार-पलटवार पर आ जाता है। हद तो तब जाती है जब गालियों की संख्या तक बताई जाने लगती है। उससे भी बढक़र गाली कौन कितनी बड़ी दे सकता इसमें होड़ लग जाती है। हालांकि कभी-कभी ऐसा होता है चुनाव के दिनों में ये मुहावरे ज्यादा हवा में रहते हैं उसके बाद चुनाव खत्म सब खत्म। कुल मिलाकर नेताओं को सोचना चाहिए कि उन्हे जनता देख रही और वह इसका हिसाब वोटिंग के समय कर देती है।

कर्नाटक चुनाव के बाद पटना में ताकत दिखाएगा विपक्ष

बिहार में विपक्षी एकता को लेकर बैठक जल्द ही होने वाली है। सीएम नीतीश कुमार ने सीएम ममता बनर्जी का अनुरोध स्वीकार कर लिया है। नीतीश कुमार ने ऐसे संकेत दिए। संभवना ही कर्नाटक चुनाव के बाद पटना में विपक्ष की ताकत दिखे। विपक्ष एकता को लेकर पटना में बैठक करने की बात को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग सभी नेताओं के साथ मिलकर बातचीत कर रहे हैं। अभी कुछ और लोगों से बातचीत होनी है। इसके बाद तय हो जायेगा कि कहां पर बैठक होगी। बहुत लोगों की राय है कि बैठक पटना में होनी चाहिए। सभी लोगों की राय से यह सब तय होगा। सीएम नीतीश ने कहा कि सभी लोग अगर चाहेंगे तो बिहार में जरुर बैठक होगी। अभी एक राज्य में चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। कई दल उस चुनाव में लगे हैं चुनाव के बाद यह सब होगा। बिहार में सभी पार्टियों के साथ मीटिंग होगी तो यह खुशी की बात होगी। जो भी होगा वह सभी लोगों की राय से ही होगा। राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से हुई मुलाकात के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी तबीयत खराब थी। दिल्ली में भी हमने उनसे मुलाकात की थी। अब यहां आये हैं तो हमारी उनसे मुलाकात हुई है। दरअसल, 24 अप्रैल को जब सीएम नीतीश कुमार विपक्षी एकता को लेकर कोलकाता गए थे तो ममता बनर्जी उनसे रिक्वेस्ट किया था। ममता बनर्जी ने कहा कि हम लोगों ने नीतीश जी से रिक्वेस्ट किया है कि जिस तरह से जेपी मूवमेंट की शुरुआत बिहार से हुई थी। अगर हमलोग बिहार में सभी पार्टी मिलकर मीटिंग करें। कहां जाना है? क्या करना है? क्या मेनिफेस्टो बनाना है? यह सब बाद में तय करेंगे। लेकिन पहले एक मैसेज देना है कि हमलोग सब एक साथ हैं। मेरा इसमें कोई एतराज नहीं है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था विपक्ष एकता पर हमलोगों की जो बातचीत हुई, वह मुख्य रूप से यह है कि हमलोगों को ज्यादा से ज्यादा सभी पार्टियों के साथ मिलकर कर अगले लोकसभा के चुनाव से पहले पूरी तैयारी करनी है। नीतीश कुमार ने कहा कि सभी लोग आपस में बैठकर बातचीत करें और आगे का सब कुछ तय करें। देश हित में आगे जो कुछ भी करना है इस पर विचार कर लें।

थकी और हारी हुई कांग्रेस: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कर्नाटक के हुमुनाबाद, बेलागावी और विजयपुरा में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। बेलगावी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, यहां विकसित भारत के लिए विकसित कर्नाटका का मंत्र गूंज रहा है। कुछ महीने पहले मुझे यहां आने का अवसर मिला था। तब पूरे रास्ते माताओं और बहनों ने मुझपर जिस तरीके से अपना आशीर्वाद बरसाया मैं उसे कभी भूल नहीं सकता। पीएम ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा आपका इतनी बड़ी संख्या में यहां आना… आपका यह अपार स्नेह…आपका यह अपनापन मुझे कर्नाटक के लिए कुछ कर गुजरने की प्रेरणा देता है। आज मैं आपके बीच बीजेपी के एक समर्पित कार्यकर्ता…आपके एक साथी के रूप में आया हूं। पीएम ने कहा, आप कार्यकर्ताओं ने बीजेपी के विस्तार और विचार को अपने परिश्रम से सींचा है। आपने एक छोटे से पौधे को वटवृक्ष बनाने में बहुत बड़ा सहयोग दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटक में परंपरा भी है और तकनीक भी। यहां स्टार्टअप्स और संस्कृति को एक साथ मजबूत करने की जरूरत है। कर्नाटक वह अद्भुत भूमि है जहां भारत की प्राचीन और आधुनिक पहचान एक साथ मिलती है और समृद्ध होती है। पीएम ने कहा कि अस्थिर सरकारों के कालखंड से कर्नाटक का बहुत नुकसान हुआ है। कर्नाटक जैसे समृद्ध महान परंपरा वाले राज्य में अस्थिर सरकार के कारण यहां के युवाओं के सपने चूर-चूर हो गए। कर्नाटक को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए भाजपा ही एक स्थिर और मजबूत सरकार दे सकती है। वहीं कर्नाटक के विजयपुर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस कांग्रेस ने भगवान बसवन्ना के शिक्षा को कुछ नहीं समझा, जिसने बाबा साहेब अंबेडकर का हमेशा विरोध किया, वो कांग्रेस कभी भी दलितों, पिछड़ों का भला नहीं कर सकती।

कांग्रेस की योजनाएं शुरू कीं, पर लाभ बिचौलियों को मिला

पीएम ने कहा, कांग्रेस ने गरीबी हटाओ के नाम पर कई योजनाएं शुरू की मगर लाभ बिचौलियों और भ्रष्टाचारियों को मिला। असली लाभार्थी तक तो उसका हक पहुंचा ही नहीं था। कांग्रेस के प्रधानमंत्री ने कहा था कि केंद्र से 1 रुपया भेजते हैं तो सिर्फ 15 पैसा पहुंचता है मगर 85 प्रतिशत भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता है। कर्नाटक की माताओं-बहनों और बेटियों ने कांग्रेस सरकार की लापरवाही और अनदेखी की वजह से सबसे ज्यादा तकलीफें झेली हैं। कांग्रेस ने कभी महिलाओं की सुरक्षा, स्वास्थ्य और उनके रोजगार की चिंता नहीं की। पीएम ने कहा,मुझे यकीन है कि कर्नाटक की जनता थकी और हारी कांग्रेस को नहीं बल्कि जोश से भरी भाजपा की टीम को अवश्य चुनने वाली है।

मैं रावण हूं तो तुम राम बन जाओ : अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के रावण वाले बयान पर जवाब दिया है। गहलोत ने चूरू के तारानगर में महंगाई राहत कैंप के दौरान गजेंद्र सिंह शेखावत हमला बोला। गहलोत ने कहा, रावण रूपी अशोक गहलोत को हमें खत्म करना है। मैं इसका भी स्वागत करता हूं। भाई हम तो रावण हैं। आप मर्यादा पुरुषोत्तम राम की तरह व्यवहार तो करो, उन्हें गरीब लोगों का पैसा डूब गया है, उनको दिला दो हम मान जाएंगे कि आप राम के फॉलोअर हैं, हम रावण के फॉलोअर हैं। गहलोत ने कहा कि बीजेपी कर्नाटक में बुरी तरह से हार रही है इसलिए ये लोग बौखला गए हैं, यह बौखलाहट वाली भाषा बोल रहे हैं, शेखावत ने मुझे रावण बताया है जनता को तय करना है कि मैं रावण हूं या प्रथम जनसेवक, जिस तरह से शेखावत मंत्री बोले हैं उनसे कहना चाहता हूं कि दो ढाई लाख लोगों को लूट लिया है उन्होंने और उनके दोस्तों ने एक साथ मिलकर कई कंपनियां बनाई ब्याज का लालच देकर ढाई लाख लोगों को लूट लिया। मेरे पास वो लोग आए थे, उनकी आंखों में आंसू आ गए थे। बूढ़े बूढ़े लोग थे किसी के 25 लाख किसी का 50 लाख किसी का एक करोड़ रूपया लूट लिया गया केंद्रीय मंत्री शेखावत के सभी दोस्त जेल में बैठे हैं। केंद्रीय मंत्री को चिंता होनी चाहिए कि उन लोगों को पैसे कैसे वापस दिलाएं, केंद्रीय मंत्री बहुत बड़ा पद होता है, इस पद पर तुम बैठे हुए हो अब बता दीजिए कि वह खुद एसओजी का मुलजिम बन गए हैं, जांच के अंदर गजेंद्र सिंह शेखावत को एसओजी ने दोषी माना है. मुझ पर दिल्ली में मानहानि का केस कर दिया, मैंने उसका भी स्वागत किया चलो अच्छा ह, इसी बहाने सरकार व जुडिशरी का ध्यान उन्हें गरीब परिवारों की तरफ जाएगा जिनका रुपया डूब गया है।

भाजपा-कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस नेता पवन कुमार बंसल, मुकुल वासनिक सहित कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार अब जोर पकडऩे लगा है। राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। इन सब के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े के बयान को लेकर भाजपा चुनाव आयोग पहुंची थी। अब कांग्रेस भी चुनाव आयोग पहुंच चुकी है। कांग्रेस ने गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ शिकायत की है। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हमने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व विशेष तौर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और योगी आदित्यनाथ की आपत्तिजनक और भ्रामक टिप्पणियों के खिलाफ शिकायत की है। कांग्रेस ने अल्पसंख्यकों के खिलाफ बयानों के लिए अमित शाह और योगी आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस नेता पवन कुमार बंसल, मुकुल वासनिक सहित कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की है। सिंघवी ने कहा कि हमने चुनाव आयोग के समक्ष दो तीन विषय उठाए हैं। सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा भाजपा के बड़े नेताओं के बयान हैं। हमने गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ शिकायत की है। उन्होंने आरोप लगाया कि इन दोनों नेताओं ने तीन-चार ऐसे बयान दिए हैं जो उकसाने वाले, सांप्रदायिक, आपसी वैमनस्य और नफरत फैलाते हैं। सिंघवी ने कहा कि भाजपा के नेताओं की तरफ से कांग्रेस के खिलाफ निराधार आरोप लगाए गए हैं तथा अल्पसंख्यकों के विरूद्ध आपत्तिजनक टिप्पणियां की गई हैं।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव आयोग से कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खडग़े के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह किया। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनकी जहरीली सांप टिप्पणी को लेकर आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव से भी उन्हें बाहर करने की बात कही है। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में भाजपा का एक दल निर्वाचन आयोग से मुलाकात करने पहुंचा था। मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि खडग़े की जहरीला सांप संबंधी टिप्पणी जुबान फिसलने का नतीजा नहीं, कांग्रेस के नफरती अभियान का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा लोकतंत्र की मर्यादा को तोडऩे काम किया है, देश में नकारात्मक राजनीति करने का काम किया है।

Related Articles

Back to top button