समृद्ध प्रदेश है यूपी, यहां हैं अपार संभावनाएं : सीएम योगी

लखनऊ। अलीगंज स्थित ललित कला अकादमी में आयोजित तीन दिवसीय उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी यूफिलेक्स का आज शुभारंभ किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री राम वन गमन पथ के विशेष आवरण और विरूपण का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि भगवान राम का 14 वर्ष का वनवास रहा है। उन्होंने 12 वर्ष उत्तर प्रदेश में व्यतीत किये हैं। चित्रकूट इसका उदाहरण है। उन्होंने कहा कि उस समय साधन नहीं थे। एक एक सतंभ इसका गवाह है वह किन मार्गों से होकर गुजरे थे। अभी 17 अक्टूबर को भगवान बुद्ध पर विशेष आवरण जारी किया जाएगा। भगवान बुद्ध का परिवार कपिलवस्तु में था। भगवान बुद्ध के चातुर्मास सहित छह प्रमुख स्थल उत्तर प्रदेश में हैं। उस समय पैसे की क्या कीमत थी उसको भी जोड़ने का प्रयास है। उत्तर प्रदेश बहुत समृद्ध है। यहां अपार संभावनाएं हैं। इसलिए प्रदेश के हर नागरिक का कर्तव्य है कि अपने प्रदेश की शोभा बढ़ाए। साथ ही समाज में परिवर्तन लाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि डाक टिकट का संग्रह एक समय लोगों का शौक हुआ करता था। इसके बिना जीवन अधूरा समझा जाता था। किसी के घर में कोई ऐसा नहीं था जो डाक से न जुड़ा हो। डाक टिकट से वर्तमान को अतीत से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। डाक टिकट एक इतिहास को समेटे रहता है।

11 शहरों में जल्द शुरू होंगी सस्ती घरेलू उड़ान
लखनऊ। पीएम मोदी के हवाई चप्पल पहनने वालों या फिर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी कम दूरी वाले क्षेत्र का हवाई जहाज का सफर कराने का बड़ा अभियान चलाया है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में रीजनल कनेक्टिविटी को बढ़ाया जा रहा है। पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत छोटे शहरों के लिए 19 सीटर के विमान का संचालन करेगी। इसके लिए हरियाणा की विमानन कंपनी चयनित की गई है। उत्तर प्रदेश में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत जल्द ही प्रदेश के 11 शहरों से सस्ती घरेलू उड़ान शुरू होने जा रही है। इस बार इस योजना के तहत 72 सीटर विमान के बजाय 19 सीटर छोटे विमान उड़ान भरेंगे।

अक्टूबर भर रहेगा खुशनुमा मौसम, खिलने लगी धूप

लखनऊ। बदलते मौसम का असर अब यूपी में दिखने लगा है। लखनऊ से लेकर यूपी के कई जिलों में मौसम में बदलाव जारी है। मानसून के लौटने और सर्दी के आगमन की आहट अब साफ दिखाई दे रही है। सुबह सुबह आसमान में धुंध का असर भी अब दिखने लगा है। कई जिलों में कोहरा भी पड़ने लगा है। वहीं दिन में धूप निकलने के कारण उमस जैसी स्थिति बन रही है। मौसम विभाग के अनुसार 18 अक्टूबर तक प्रदेश भर में मौसम सामान्य रहेगा। तापमान में भी एक से दो डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। तीन से चार दिनों तक झमाझम बारिश के बाद लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के जिलों में बारिश से राहत मिल गई है। वहीं प्रदेश के कई जिले ऐसे भी हैं जहां धुंध और कोहरे के बीच दिन की शुरुआत हो रही है। इनमें लखनऊ, कानपुर सहित पश्चिमी यूपी के कई जिले शामिल रहे। आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अक्टूबर भर मौसम खुशनुमा बना रहेगा। बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। हालंकि हवाओं के चलते अधिक गर्मी भी नहीं होगी। कल राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।

 

अध्यक्ष कोई भी हो, गांधी परिवार को नहीं कर सकते नजरअंदाज: थरूर

भोपाल। कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा। इस बीच कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बड़ा बयान दिया है। शशि थरूर ने कहा कि अगर वह कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाते हैं तो वह सभी को साथ लेकर चलेंगे। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि गांधी परिवार को पार्टी के मामलों से दूर नहीं रखा जा सकता है। भोपाल में एक पीसी में शशि थरूर ने कहा कि मध्य प्रदेश में पार्टी कार्यकर्ताओं से मिले स्वागत से वह खुश हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें अन्य राज्यों में ऐसा स्वागत नहीं मिला था। शशि थरूर ने मल्लिकार्जुन खड़गे और अपने रिश्तों पर भी बात की। उन्होंने कहा कि खड़गे के साथ उनकी कोई दुश्मनी नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के बाद भी हम पहले की तरह साथ काम करने जा रहे हैं। शशि थरूर ने आगे कहा कि अगर वह अगर वह कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाते हैं तो वह सभी को साथ लेकर चलेंगे। साथ ही उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि कोई भी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के परिवार को पार्टी मामलों से दूर नहीं रख सकता है। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश में पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए स्वागत पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में मुझे जो स्वागत मिला उससे मैं खुश हूं।

बलरामपुर अस्पताल में टिटनेस का इंजेक्ïशन नहीं, मरीज परेशान

लखनऊ। बलरामपुर अस्पताल में इन दिनों टिटनेस का इंजेक्ïशन नहीं है। नतीजा यह है कि यहां से मरीजों को लौटाया जा रहा है। हालांकि कुछ लोग बाहर से खरीद कर ला रहे तो उन्हें इंजेक्ïशन चिकित्सकों द्वारा लगाया जा रहा है। चिकित्सक भी बिना शर्त मान मनौव्वल के बाद इंजेक्ïशन लगाते हैं। शनिवार को भी कई मरीज इंजेक्ïशन के लिए भटक रहे थे। सड़क दुर्घटना और मारपीट में जख्मी मरीजों को भी बगैर टिटनेस का इंजेक्शन दिए ही इलाज हो रहा। इससे मरीजों में इंफेक्शन का खतरा बना है। यह संकट कई दिनों से बना है। इसे लेकर अस्पताल के लोग सही जानकारी नहीं दे रहे हैं। अस्पताल प्रशासन द्वारा अब तक कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जा सकी। जबकि एंटी रेबीज वैक्सीन के साथ टिटनेस का इंजेक्ïशन लगवाना जरूरी होता है। इस मामले में अस्पताल प्रशासन के लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह हाल कई दिनों से है। अधिकारी इस मामले में चुप्पी साधे हैं।

Related Articles

Back to top button