वेजिटेरियन डाइट से कम होगा वजन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हर कोई स्लिम-ट्रिम दिखना चाहता है। मोटापा किसी के लिए भी परेशानी का सबब होता है। बढ़ते वजन के कारण कई बीमारियां होती हैं। आजकल की भगदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोगों के पास समय की बहुत कमी है। कुछ लोग समय निकाल कर एक्सरसाइज तो कर लेते हैं पर अपनी डाइट का खयाल नहीं रख पाते। वजन घटाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है। इसके लिए आपको सही डाइट लेना भी जरूरी है। लंबे समय तक संतुलित आहार का सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है। वजन घटाने में ज्यादा हिस्सा हेल्दी डाइट का ही होता है।

संतुलित आहार लें

अगर आप वेज वेट लॉस डाइट फॉलो करते हैं, तो आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। जैसे फू्रट्स, वेजिटेबल, दालें, सीड्स और नट्स। इसके साथ ही कम से कम प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करना चाहिए। एक संतुलित आहार फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेट्स से भरपूर होता है। इन सभी को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी और बीमारियां भी आसपास नहीं भटकेगी। संतुलित आहार एक ऐसा आहार है जिसमें कुछ निश्चित मात्रा और अनुपात में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं ताकि कैलोरी, प्रोटीन, खनिज, विटामिन और वैकल्पिक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में हो और पोषक तत्वों के लिए एक छोटा सा भाग आरक्षित रहे।

प्लांट प्रोटीन

प्रोटीन हेल्दी डाइट का जरूरी हिस्सा होता है। एक वेज डाइट में प्रोटीन व्यक्ति को सिर्फ पेड़-पौधों से ही प्राप्त हो सकता है। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो अपनी डाइट में दालें, चने, राजमा जरूर शामिल करें। इसके साथ ही टोफू, टेम्पेह को भी शामिल कर सकते हैं, तो वहीं सीड्स और नट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। ये आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करेंगे।

ओवर डायटिंग न करें

वजन कम करने के चक्कर में अक्सर कई लोग डायटिंग के नाम पर खाना ही छोड़ देते हैं। लेकिन बिल्कुल न खाना सेहत के लिए ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है। इससे वजन घटने के बजाय और बढ़ सकता है। जब भी हम कंप्यूटर, मोबाइल या फिर टीवी देखते हुए खाना खाते हैं तो ऐसे में ओवरइटिंग हो जाती है।

न्यूट्रीएन्ट्स युक्त फूड्स

हर व्यक्ति के शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। ये एनर्जी हमें सही रूप में खाद्य पदार्थों के सेवन से मिलती है। इसे हम पोषण के नाम से भी जानते हैं। पोषण को ही न्यूट्रिशन कहा जाता है। एक संतुलित आहार में सारे न्यूट्रिएन्ट्स जैसे विटामिन-बी12, ओमेगा-3, आयरन, जिंक का होना जरूरी है। जो मांसाहारी भोजन जैसे मीट, अंडे और मछली में पाया जाता है। लेकिन आप हरी पत्तेदार सब्जियों से भी इन न्यूट्रीएन्ट्स की कमी को दूर कर सकते हैं। वीगन टोफू, यीस्ट आदि से इन विटामिन्स की पूर्ति कर सकते हैं।

विटामिन-डी

विटामिन-डी हमारी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप रोजाना 10 मिनट भी सूरज की रोशनी में नहीं रहते हैं, तो प्लांट बेस्ड मिल्क या साबुत अनाज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। विटामिन डी तंत्रिका, मांसपेशियों और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भी मददगार होता है। शरीर में विटामिन डी की उचित मात्रा होने से सूजन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं ।

Related Articles

Back to top button