विश्व कप में भारत का पहला मैच 8 अक्टूबर को

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में होगा पहला मुकाबला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुुंबई। विश्व कप की मेजबानी के लिए जिन 11 शहरों को चुना गया है उनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम, गुवाहाटी, पुणे, लखनऊ और धर्मशाला का नाम शामिल है। भारतीय टीम वनडे विश्व कप में अपने अभियान का आगाज आठ अक्टूबर को आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगी जबकि एक सप्ताह बाद 15 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मैच अहमदाबाद में होगा।
बीसीसीआई के कार्यक्रम के ड्राफ्ट में यह जानकारी दी गई। अंतिम कार्यक्रम की घोषणा अगले सप्ताह की जायेगी। दोनों सेमीफाइनल मुंबई और चेन्नई में होंगे। शुरूआती ड्राफ्ट के अनुसार टूर्नामेंट पांच अक्टूबर को शुरू होगा जिसमें मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड का सामना पिछले उपविजेता न्यूजीलैंड से अहमदाबाद में होगा। फाइनल भी 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जायेगा।

रिंकू सिंह और जितेश को मिलेगा मौका

टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को मौका मिलेगा जिसमें रिंकू सिंह और जितेश शर्मा जैसे खिलाडिय़ों को जगह मिलना लगभग तय है। टीम में रुतुराज गायकवाड़ की वापसी के साथ जायसवाल को मौका मिल सकता है। आईपीएल में 27 विकेट लेने वाले मोहित शर्मा भी टीम वापसी कर सकते हैं। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाडि़य़ों को इस प्रारूप की राष्ट्रीय टीम से बाहर किया जा चुका है और कार्यभार प्रबंधन के तहत मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को विश्राम मिलने की संभावना है।

पुजारा और उमेश का कट सकता है पत्ता

नयी दिल्ली। भारत की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में लगातार दूसरी हार पर भले ही त्वरित प्रतिक्रिया न हो लेकिन अगले महीने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टीम से अनुभवी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव का पत्ता कट सकता है। इन दोनों की जगह टीम में यशस्वी जायसवाल और मुकेश कुमार मजबूत दावेदार होंगे क्योंकि चयन समिति भविष्य के मुश्किल दौरों के लिए खिलाडय़िों की अगली पीढ़ी को तैयार करना शुरू करना चाहेगी। भारत का वेस्टइंडीज का एक महीने का दौरा होगा। दौरे का आगाज 12 जुलाई से दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला से होगा। टीम इसके बाद तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की श्रृंखला खेलेगी जिसमें हार्दिक पंड्या की कप्तानी में युवा खिलाडिय़ों की टीम मैदान में उतरेगी। इस टीम में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को मौका मिलेगा। डब्ल्यूटीसी फाइनल में लगातार दूसरी शिकस्त के बाद इस बात की काफी संभावना है कि शिव सुंदर दास की अगुवाई वाली चयन समिति और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगले डब्ल्यूटीसी चक्र के लिए कुछ विकल्पों पर विचार करेंगे।

Related Articles

Back to top button