महिला रेसलरों का छलका दर्द, हमारी नहीं हो रही सुनवाई

नई दिल्ली। भारतीय महिला पहलवानों का धरना आज भी जारी है। विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया लगातार लोगों से समर्थन मांग रहे हैं। तीन महीने पहले जनवरी में जब महिला रेसलरों ने जंतर मंतर पर धरना दिया तो हडक़ंप मच गया था। इनका आरोप है कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने महिला पहलवानों का शारीरिक और मानसिक शोषण किया है।
खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक जांच कमेटी का गठन किया था। जिसमें बबीता फोगाट भी थीं। वो बीजेपी लीडर हैं। अब उन्होंने उस रिपोर्ट को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि उनके हाथों से रिपोर्ट छीन ली गई। महिला पहलवानों का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। सात वुमेन रेसलर्स ने याचिका दाखिल की है। जिसमें मांग की है कि चेयरमैन और यूपी की कैसरगंज सीट से सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ केस दर्ज किया जाए। कोर्ट ने आज दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर दी है। शुक्रवार तक जवाब मांगा है।
मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक बबीता फोगाट ने स्पोट्र्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की एक अधिकारी पर भी आरोप लगाए हैं। रिपोट्र्स के अनुसार बबीता ने जांच रिपोर्ट पढऩी चाही तो उनके हाथों से वो रिपोर्ट बेअदबी के साथ छीन ली गई। उनके सात बदसलूकी से पेश आया गया। बबीता फोगाट ने इस रिपोट्र्स के कई बिंदुओं पर सवाल उठाया था। लेकिन उनको भी दरकिनार कर दिया।
आज जंतर-मंतर पर जो भारतीय पहलवान बैठे हैं। उन्होंने देश का नाम रोशन किया है। भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर संगीन आरोप लगाए गए हैं। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने तो कहा है कि हजारों लड़कियों के साथ शोषण हुआ है। एक दिन पहले स््रढ्ढ के डिप्टी डायरेक्टर शिव शर्मा कोलकाता से दिल्ली पहुंचे। वो सीधे जंतर मंतर पहुंचे मगर विनेश फोगाट से उनकी बहस हो गई। शर्मा ने रिपोर्ट में देरी के लिए बबीता फोगाट का देरी से कमेटी से शामिल होना बताया। बबीता फोगाट ने इस बारे में कहा कि अपना बचाव करने के लिए हमें दोषी मत ठहराइये। बबीता फोगाट, विनेश फोगाट की चचेरी बहन हैं।
साई के डिप्टी डायरेक्टर और विनेश फोगाट के बीच खूब बहस हुई। फोगाट ने कहा कि भले ही इस कमेटी का नेतृत्व पूर्व एथलीट मैरीकॉम कर रही हों लेकिन हमारी बात नहीं सुनी गई। जिसने भी शिकाय की उनको धमकाया गया। रिपोट्र्स तक दबाई गई। मीडिया से हमें मालूम चला है कि रिपोर्ट में हमारी शिकायतों का कोई सबूत नहीं पाया गया। साई अधिकारी ने कहा कि खेल मंत्री का दिल्ली पुलिस से क्या संपकर्। तब फोगाट ने मुस्कराते हुए कहा कि भले कोई अधिकार ने हो मगर उनका खूब दबदबा है।
साई के अधिकारी ने कहा कि पहलवान यहां पर अपना धरना समाप्त कर दें और बातचीत की मेज पर आगे बढ़ें। वो कहते हैं यहां तुम लोग कितनी तकलीफों में बैठों हो। यहां पर मक्खी और मच्छर हैं। तुम गेस्ट हाउस पर विरोध करो। विनेश फोगट ने जवाब दिया कि यहां हमारी इज्जत और जिंदगी दांव पर लगी है। आप मक्खी और मच्छर की बात कर रहे हैं। इनका हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। कृपया आप हमें बेवकूफ मत बनाइये।

Related Articles

Back to top button