बीबीसी पर आयकर के छापे, देश आपातकाल की तरफ क्यों बढ़ रहा

  • बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के तहत ऑपरेट होता है दिल्ली ऑफिस 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बीबीसी के दिल्ली और मुंबई ऑफिस पर आयकर विभाग की टीम के छापा मारा है। जानकारी के मुताबिक, आईटी की 60 से 70 लोगों की टीम रेड में शामिल है। सूत्रों ने बताया कि एक्शन के दौरान स्टाफ के फोन बंद करा दिए गए हैं। साथ ही किसी को परिसर में आने-जाने से रोक दिया गया है। बीबीसी इंडिया के मैनेजमेंट ने रेड की सूचना लंदन हेडक्वार्टर को दे दी है। इस छापे के बाद राजनीतिके दलों ने बीजेपी की मोदी सरकार पर हमला तेज कर दिया है।
मुंबई के सांताकू्रज इलाके में बीबीसी स्टूडियोज पर भी इनकम टैक्स विभाग की टीम पहुंची है। आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार, बीबीसी पर इंटरनेशनल टैक्स में गड़बड़ी का आरोप है। इसी को लेकर सर्वे किया जा रहा है। हालांकि, आयकर विभाग या बीबीसी की तरफ से अब इस रेड को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। मुंबई के सांताक्रूज इलाके में इसी इमारत में बीबीसी के ब्यूरो का ऑफिस है। यहां आईटी रेड जारी है। कांग्रेस ने इस छापे की कार्रवाई को अघोषित आपातकाल है। कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया है। ट्वीट में लिखा है, पहले बीबीसी की डॉक्युमेंट्री आई, उसे बैन किया गया। दिल्ली में इस इमारत में बीबीसी का ऑफिस है। यहीं पांचवें और छठवें फ्लोर पर आईटी ने रेड की है। दिल्ली में इस इमारत में बीबीसी का ऑफिस है। यहीं पांचवें और छठवें फ्लोर पर आईटी ने रेड की है। आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार, बीबीसी पर इंटरनेशनल टैक्स में गड़बड़ी का आरोप है। इसी को लेकर सर्वे किया जा रहा है। हालांकि, आयकर विभाग या बीबबीसी की तरफ से अब इस रेड को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।
इधर, कांग्रेस ने ट्वीट कर इसे अघोषित आपातकाल बताया है। ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कोर्पोरेशन (बीबीसी) वर्ल्ड सर्विस टेलीविजन ब्रिटिश सरकार की संस्था है। यह 40 भाषाओं में खबरें प्रसारित करता है। ब्रिटेन की संसद के ग्रांट के जरिए इसकी फंडिंग करती है। इसका मैनेजमेंट फॉरेन एंड कॉमेनवेल्थ ऑफिस के जरिए होता है।

 

विनाशकाले विपरीत बुद्धि : जयराम रमेश

बीबीसी के ऑफिसों पर रेड के बाद कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा- यहां हम अडाणी के मामले में जेपीसी की मांग कर रहे हैं और वहां सरकार बीबीसी के पीछे पड़ी हुई है। विनाशकाले विपरीत बुद्धि। रमेश ने मंगलवार को यह आरोप भी लगाया कि केंद्र सरकार अडाणी-हिंडनबर्ग मामले में जेपीसी जांच से भाग रही है। जयराम रमेश का यह बयान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के उस इंटरव्यू के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था भारतीय जनता पार्टी के पास छिपाने या डरने के लिए कुछ भी नहीं है। जयराम रमेश ने कहा कि उन्होंने अडानी मामले की निष्पक्ष जांच के लिए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास और सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच को लेटर लिखा है।

सांसद महुआ मित्रा बोलीं- यह चौंकाने वाला

बीबीसी के ऑफिसों पर आईटी रेड की खबर को टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने चौंकाने वाली खबर बताया है। मोइत्रा ने ट्वीट किया- बीबीसी के दिल्ली दफ्तर में आयकर की छापेमारी…बहुत खूब…चौंकाने वाला।

आपातकाल की बात न करे कांग्रेस : भाजपा

कांग्रेस के बयान के बाद भाजपा सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि कांग्रेस आपातकाल की बात न करे। प्रेस की आजादी की बात करने वाले खुद आइना देखें। उन्होंने कहा -एओ. ह्यूम की बनाई पार्टी कांग्रेस का चाल, चरित्र अभी भी ब्रिटिश ही है। लगता है अंग्रेजों ने 1947 में भारत छोडऩे के बाद बीबीसी के विघटनकारी एजेंडे को देश में आगे बढ़ाने का काम कांग्रेस को सौंप दिया था। खैर, आपातकाल और प्रेस की आजादी की बात करने वालों को आईना जरूर देखना चाहिए।

16 फरवरी को नहीं होगा दिल्ली एमसीडी मेयर चुनाव का मतदान

  • सुप्रीम कोर्ट अब 17 को करेगा सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। एमसीडी मेयर पद चुनाव मामले पर सुप्रीम कोर्ट में 17 फरवरी को सुनवाई होगी। फिलहाल 16 फरवरी को मतदान नहीं होगा। सोमवार (13 फरवरी) को हुई सुनवाई में उपराज्यपाल कार्यालय की तरफ से कोर्ट को बताया गया कि चुनाव कोर्ट की सुनवाई के बाद ही करवाया जाएगा।
आम आदमी पार्टी की तरफ से दाखिल याचिका में प्रोटेम सभापति बदलने और मनोनीत पार्षदों को मतदान से अलग रखने की मांग की गई है। इस पर चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली 3 जजों की बेंच ने पिछले हफ्ते उपराज्यपाल कार्यालय और प्रोटेम सभापति सत्या शर्मा को नोटिस जारी किया था।

शिवसेना बनाम शिंदे गुट की लड़ाई, सीजेआई ने शिंदे गुट से कहा-पहले ठाकरे गुट को बहस करने दीजिए

  • सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों के संविधान पीठ ने मामले की सुनवाई की शुरू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। शिवसेना बनाम शिवसेना मामले की सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों के संविधान पीठ मामले की सुनवाई कर रही है, शिंदे गुट के लिए वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने उद्धव गुट की मांग पर प्रारंभिक आपत्ति जताई है।
कहा कि मामले को लेकर जब वो नए स्पीकर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट आए थे, तो खुद उन्होंने नबाम रेबिया के फैसले पर भरोसा किया था, अब वो इस पर सवाल उठाते हुए बड़ी बेंच को भेजने की मांग कर रहे हैं, कह रहे हैं कि इस पर पुनर्विचार हो। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि पहले ठाकरे गुट को बहस करने दीजिए, आप बाद में जवाब दे सकते हैं। ठाकरे गुट की ओर से कपिल सिब्बल ने कहा कि हम नबाम रेबिया की इसलिए जांच की मांग कर रहे हैं, क्योंकि यह अयोग्य विधायकों के लिए एक उपकरण बन गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्पीकर अयोग्यता नोटिस पर कार्रवाई ना कर पाए, फिर राजनीति हावी हो जाती है, फिर सरकार गिरा दी जाती है और नया स्पीकर आ जाता हैैं।

क्या है मामला

दरअसल उद्धव ठाकरे ग्रुप की ओर से मांग की गई है कि अरुणाचल प्रदेश मामले में नबम रेबिया केस के फैसले को सात जजों के पीठ में भेजा जाए, वहीं एकनाथ शिंदे गुट ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है, जिसमें उद्धव गुट के मामले को 7 जजों या 9 जजों की पीठ में भेजने का विरोध किया है, हलफनामे में कहा गया है कि अरुणाचल प्रदेश का नबाम रेबिया फैसला विधायकों की अयोग्यता तय करने के विधानसभा स्पीकर के अधिकार को नहीं छीनता है, शिंदे कैंप के इस जवाब का मतलब ये है कि शिंदे कैंप नबम रेबिया फैसले पुनर्विचार नहीं चाहता है।

सडक़ पार करती 17 महिलाओं को कुचला, पांच की मौत

  • पुणे-नासिक हाईवे पर वैन से हुआ हादसा, 12 घायल, चालक फरार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पुणे। महाराष्ट्र के पुणे-नासिक हाईवे पर सोमवार देर रात एक एसयूवी कार ने 17 महिलाओं को कुचल दिया। 5 महिलाओं ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। 12 महिलाएं गंभीर रूप से घायल हैं। इनका इलाज किया जा रहा है। पुणे शहर से करीब 50 किलोमीटर दूर शिरोली गांव के पास की यह घटना है।
पुलिस अधिकारी ने कहा कि 2 महिलाओं की मौके पर, जबकि 3 महिलाओं की इलाज के दौरान मौत हुई। अज्ञात कार चालक फरार है। आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर पुलिस उसकी तलाश कर रही है। सभी महिलाएं काम से घर लौट रही थीं। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, सभी महिलाएं रसोइया का काम करती हैं। सोमवार की रात लगभग 11 बजे कार्यक्रम से अपना काम खत्म कर घर लौट रही थीं। पुणे की बस से खरपुड़ी फाटा पर उतरी थीं। इसी दौरान सडक़ पार करते समय हादसा हुआ। पुणे की तरफ से आ रही तेज रफ्तार वैन ने महिलाओं को जोरदार टक्कर मार दी। महाराष्ट्र के पालघर में एक कार ड्राइवर ट्रैफिक पुलिस कांस्टेबल को गाड़ी के बोनट पर 1 किमी तक लेकर घूमता रहा। बाद में कार ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया। कार चालक के पास वैध लाइसेंस नहीं था, इसीलिए वह कार्रवाई से बचने के लिए भाग रहा था। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ हत्या के प्रयास का केस दर्ज किया गया है। अब इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

पुलिस के सामने पति ने पत्नी को मारी गोल

मथुरा। मथुरा में थाना रिफाइनरी क्षेत्र के गांव भाहई में मंगलवार की सुबह पुलिस के सामने पति ने पत्नी की गोली मारकर हत्या कर दी। दिनदहाड़े हुई वारदात से गांव में सनसनी फैल गई। गोली माथे पर दागी थी। घटना स्थल पर ही महिला की मौत हो गई। घटना के बाद आरोपित फरार हो गया। एसएसपी ने घटनास्थल का निरीक्षण कर आरोपित की गिरफ्तारी के लिए सर्विलांस, एसओजी समेत रिफाइनरी सर्किल का फोर्स लगाया है। गांव भाहई निवासी गंगा सिंह की पत्नी सोनिया (29) आठ-नौ महीने अपने प्रेमी के साथ चली गई थी।

Related Articles

Back to top button