कांग्रेस लगाएगी ट्रेनिंग कैम्प, कार्यकर्ताओं को दिया जाएगा खास तरह का प्रशिक्षण

लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा जल्द ही उत्तर प्रदेश के व्यापक दौरे पर आ सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रियंका जल्द ही उत्तर प्रदेश समेत ज्यादा से ज्यादा राज्यों का दौरा करेंगी, जहां चुनाव होने वाले हैं। इस बीच कांग्रेस उत्तर प्रदेश चुनाव की तैयारी में जुट गई है। रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस पांच अगस्त से 10 सितंबर तक उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में न्याय पंचायत अध्यक्षों, वार्ड और ग्राम अध्यक्षों के प्रशिक्षण के लिए 675 प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने जा रही है।
रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इन प्रशिक्षण शिविरों में कांग्रेस का इतिहास, विचारधारा, उपलब्धियां, चुनावी रणनीति, सोशल मीडिया का बेहतर इस्तेमाल, अलग-अलग मुद्दों पर भाजपा का घेराव, योगी सरकार की विफलता, भ्रष्टाचार और कोविड का कुप्रबंधन जैसे मुद्दो पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। बता दें कि प्रदेश इकाई की बाकी समितियों का प्रशिक्षण पहले ही हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक इन ट्रेनिंग के जरिए कांग्रेस अपने संभावित उम्मीदवार तैयार करेगी।
उल्लेखनीय है कि अब तक कांग्रेस के पास चुनाव लडऩे के लिए 1200 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। अगले एक-दो दिन में कांग्रेस उत्तर प्रदेश के लिए अपनी प्रदेश चुनाव समिति की घोषणा करेगी और फिर यह कमेटी और पार्टी की एक्सपर्ट टीम संयुक्त रूप से उम्मीदवारों का चयन करेगी। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक इस बार प्रियंका गांधी उम्मीदवार चुनने में महिलाओं को विशेष प्राथमिकता देंगी और युवतियों को भी विशेष महत्व दिया जाएगा।
इस बार कांग्रेस अपने उम्मीदवारों को चुनने में इस बात का खास ख्याल रखेगी कि आखिर किन लोगों की अपने-अपने क्षेत्रों में अच्छी पकड़ है। बूथ कमेटियां किसके लिए तैयार हैं, ग्राम सभा की बैठकें हो चुकी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल कांग्रेस ने 50 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम लगभग तय कर लिए हैं। ये मुख्य रूप से वे सीटें हैं, जहां सिर्फ एक उम्मीदवार है।
रिपोर्ट के मुताबिक इस बार उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ओबीसी, निषाद समाज, पाल समुदाय, कार्यकर्ताओं और मुस्लिम समुदाय में शामिल ब्राह्मणों, दलितों, निचली जातियों पर विशेष ध्यान देगी। प्रियंका गांधी जल्द ही उत्तर प्रदेश के लगातार दौरे पर होंगी और राहुल गांधी भी उत्तर प्रदेश में पूरी ताकत दिखाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी रायबरेली जा सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button