काशी पहुंचे पीएम मोदी, दी करोड़ों की सौगात

  • काशी पहुंचे पीएम मोदी, दी करोड़ों की सौगात
  • बीएचयू एमसीएच विंग का पीएम ने किया निरीक्षण
  • 18 कोरोना वारियर्स से की बात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र काशी को रुद्राक्ष कन्वेंंशन सेंटर समेत 1475 करोड़ की सौगात देने आज सुबह पहुंचे। सुबह साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर वायुसेना का विमान बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचा तो उनका स्वागत करने के लिए शासन-प्रशासन के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगवानी की। पीएम का हेलीकाप्टर बीएचयू के आईआईटी टेक्नो ग्राउंड पर सुबह 11:02 बजे पहुंचा। यहां पीएम ने योजनाओं को जनता को समर्पित किया। लोगों को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी से केंद्र और प्रदेश सरकार की तमाम उपलब्धियां गिनाई और प्रदेश में हो रहे विकास पर सीएम योगी की प्रशंसा की। इसके बाद पीएम मोदी बीएचयू के एमसीएच विंग पहुंचे और यहां 18 कोरोना योद्धाओं से मुलाकात की। उनसे बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए चल रही तैयारियों को लेकर विशेषज्ञों से बातकर तैयरियों का जायजा भी लिया। यहां से पीएम नरेंद्र मोदी सीधे रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर पहुंचे और उसका लोकार्पण किया।

मां गंगा की स्वच्छता के लिए हो रहा है प्रयास

पीएम मोदी ने कहा कि मां गंगा की स्वच्छता के लिए भी प्रयास हो रहा है। पंचक्रोशी मार्ग सुधार से गांवों की स्थिति और पूर्वांचल में भी सुधार आएगा। गोदौलिया में मल्टीलेवर पार्किंग से किचकिच कम होगी। लहरतारा से चौकाघाट तक राहत मिलेगी। जन सुविधाओं का काम पूरा हो जाएगा। यूपी के किसी भी परिवार को परेशान नहीं होना पड़े इसलिए हर घर जल अभियान पर काम हो रहा है। उन्होंने कहा विश्व स्तरीय साहित्यकार, संगीतकारों ने विश्व स्तर पर धूप मचाई है। उनकी कलाओं के प्रदर्शन के लिए कोई सुविधा नहीं दी है। अब सभी को अपनी कला दिखाने के लिए एक आधुनिक मंच मिल रहा है। पुरातन वैभव की समृद्धि ज्ञान की गंगा से जुड़ी है। काशी के ज्ञान विज्ञान में विकास निरंतर जरूरी है। आधुनिक शिक्षा केंद्र युवाओं के लिए काशी की भूमिका को और मजबूत करेंगे। दुनिया के बड़े निवेशक आत्मनिर्भर भारत के महायज्ञ से जुड़ रहे हैं। यूपी इसमें अग्रणी होकर उभर रहा है। पहले यूपी में कारोबार मुश्किल था, आज मेक इन इंडिया में यूपी की भूमिका बढ़ी है। सडक़, रेल और हाइवे संपर्क में सुधार से जीवन आसान हो रहा है। कारोबार में भी इससे सहूलियत मिली है। यूपी को चौड़ी और आधुनिक सडक़ों का काम तेजी से चल रहा है।

वाराणसी में और बढ़ेगा टूरिज्म सेक्टर

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि यूपी में नए व्यापार की राहें खुल गई है। कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार हुए है। काशी में टूरिज्म सेक्टर को और बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी सौ साल में पूरी दुनिया में आई सबसे बड़ी आफत है। इससे निपटने में यूपी के प्रयास उल्लेखनीय है। काशी के साथियों और शासन प्रशासन संग कोरोना योद्धाओं की टीम का आभारी हूं। कभी आधी रात को फोन किया तो लोग मोर्चे पर तैनात मिले। आपने प्रयासों में कोई कमी नहीं छोड़ी। इसी का नतीजा है कि यूपी में हालत संंभलने लगे हैं। यूपी में सबसे अधिक टेस्टिंग हो रही है। यहां पूरे देश में सबसे अधिक वैक्सीनेशन हुआ है। सबको मुफ्त वैक्सीन मिल रही है। मेडिकल कालेज चार गुना हो चुका है। संंसाधनों में तेजी से इजाफा हो रहा है। बच्चों के लिए विशेष आक्सीजन और आईसीयू विकसित करने का बीड़ा यूपी सरकार ने उठाया है। पूर्वांचल मेडिकल का हब बन रहा है।

एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश ने तलब की बड़े भूखंडों की रिपोर्ट, हडक़ंप

बड़े भूखंडों को छोटे-छोटे हिस्से कर बेचने की तैयारी में एलडीए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश लखनऊ विकास प्राधिकरण के बड़े भूखंडों पर लगातार निगरानी बनाए हुए हैं। इसी क्रम में उन्होंने संबंधित अफसरों से एलडीए के बड़े भूखंडों के साथ डिमांड की रिपोर्ट मांगी है। इससे विभाग में हडक़ंप मच गया है। अभिषेक प्रकाश के अनुसार राजधानी में जो भी भूखंड खाली है या कोई उन्हें खरीदने नहीं आ रहा है तो इसमें सुधार की जरूरत है। इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने संबंधित अफसरों से तीन दिन में मामले की पूरी रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने कहा, बड़े भूखंडों का जो भी लेखा-जोखा है, अफसर व अधिकारी तीन दिन में रिपोर्ट के साथ पेश करें। बता दें कि एलडीए अपनी माली हालत सुधारने के लिए लोगों की डिमांड के आधार पर बड़े भूखंडों को छोटे-छोटे हिस्से कर बेचेगा। दरअसल, कई योजनाओं में छोड़े गए बड़े भूखंड नहीं बिक रहे हैं। ऐसे में मार्केट सर्वे के आधार पर लोगों की जरूरत के अनुसार प्लाट के आकार तय किए जाएंगे। दो दिन पहले आठ संपत्तियों की नीलामी से एलडीए को 101 करोड़ रुपए हासिल हुए है। इस दौरान सामने आया कि लोग बड़े भूखंडों की खरीद में कम दिलचस्पी दिखा रहे है। ऐसे में बड़े भूखंडों को डिमांड के आधार पर छोटे-छोटे भूखंडों में तब्दील किया जाएगा।

सर्वे की प्रक्रिया दो दिन में पूरी हो

एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश ने कहा, मानसरोवर योजना पर काम चल रहा है। योजना में कॉम्पलेक्स बनकर तैयार है। इस माह के अंत तक नपाई और कॉस्टिंग पूरी हो जाएगी। इसके बाद लोग यहां दुकानें खरीद सकेंगे। एलडीए वीसी ने इस योजना के सेक्टर-ओ में भूखंड संख्या सीपी-2 और सीपी-3 का सर्वे दो दिन में पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, अंग्रेजों के जमाने वाले राजद्रोह कानून को खत्म क्यों नहीं कर रही केन्द्र सरकार

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया समेत कई याचिकाओं पर सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने राजद्रोह संबंधी ‘औपनिवेशिक काल’ के दंडात्मक कानून के दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त की और प्रावधान की वैधता को चुनौती देने वाली ‘एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया’ की याचिका समेत याचिकाओं के समूह पर केंद्र से जवाब मांगा। प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण की अगुवाई वाली पीठ ने कहा कि उसकी मुख्य चिंता ‘कानून का दुरुपयोग’ है और उसने पुराने कानूनों को निरस्त कर रहे केंद्र से सवाल किया कि वह इस प्रावधान को समाप्त क्यों नहीं कर रहा। राजद्रोह कानून का मकसद स्वतंत्रता संग्राम को दबाना था। पीठ मेजर-जनरल (सेवानिवृत्त) एसजी वोम्बटकेरे की एक नई याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए (राजद्रोह) की संवैधानिक वैधता को इस आधार पर चुनौती दी गई है कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार पर अनुचित प्रतिबंध है।

दहेज के लिए महिला की पिटाई कर सिर मुंडवाया

बहराइच पुलिस पर मामला दबाने का आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

बहराइच। दहेज की मांग पूरी न होने पर महिला के हाथ-पैर बांधकर पिटाई की गई। इससे भी दरिंदों का दिल नहीं भरा तो उसका सिर मुड़ाकर घुमाने का प्रयास किया। पीडि़ता ने एसपी को शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है। वहीं एसपी सुजाता सिंह ने कहा कि मामले की जांच कराकर पीडि़ता को इंसाफ दिलाया जाएगा। नेपाल के बांके जिले के वार्ड नंबर नौ के चंढ़हवा गांव निवासी अमजद अली ने अपनी बेटी बसीरुन का विवाह पांच साल पहले मटेरा के समोखन गांव निवासी साजिद के साथ किया था। आरोप है कि शादी के बाद से बेटी को एक लाख की नकदी व मोटर साइकिल की मांग कर मारपीट कर प्रताडि़त किया जाने लगा। पीडि़ता का आरोप है कि उसे मार-पीट कर उसका सिर मुड़ा दिया। इस पर नामजद तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button