कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन जारी, किसान ने की खुदकुशी

  • किसान ने अपने पंजाबी भाषा में लिखे सुसाइड नोट में सरकार को बताया जिम्मेदार
  • गाजीपुर बॉर्डर पर घटी घटना, सुसाइड नोट बरामद पुलिस कर रही जांच
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन आज 38वें दिन में प्रवेश कर चुका है। वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर एक 75 वर्षीय किसान ने शौचालय में आत्महत्या कर ली। किसान ने अपने पंजाबी भाषा में लिखे सुसाइड नोट में इसके लिए सरकार को जिम्मेदार बताया है। यूपी पुलिस ने सुसाइड नोट को कब्जे में ले लिया है। गाजीपुर बॉर्डर पर फ्लाईओवर के नीचे शौचालय में एक बुजुर्ग किसान ने आत्महत्या कर ली। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को फंदे से उतारा गया। मृतक किसान की पहचान कश्मीर सिंह (75) निवासी बिलासपुर, उत्तराखंड के रूप में हुई है। मृतक किसान के पास से एक सुसाइड नोट मिला है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। कश्मीर सिंह ने अपनी आत्महत्या के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने लिखा है कि आखिर हम कब तक यहां सर्दी में बैठे रहेंगे। इसका कारण आंदोलन के मद्देनजर इस सरकार को फेल होना बताया है और कहा है कि यह सरकार सुन नहीं रही है इसलिए अपनी जान देकर जा रहा हूं। मेरा अंतिम संस्कार मेरे पोते-बच्चे के हाथों यहीं दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर होना चाहिए। वहीं संयुक्त किसान मोर्चा के नेता सिंघु बॉर्डर पर बैठक कर सरकार के साथ होने वाली अगली बातचीत और आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। वहीं दिल्ली में आज भी सिंघु, औचंदी, पियाऊ मनियारी, सबोली, मंगेश, चिल्ला, गाजीपुर, टीकरी और धांसा बॉर्डर बंद हैं। गौरतलब है कि 4 जनवरी को किसानों और केंद्र सरकार के बीच अगले दौर की वार्ता होगी।

सरकार का ऐलान, सभी को मुफ्त में मिलेगी कोरोना वैक्सीन
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने की घोषणा व्यवस्थाओं का लिया जायजा
  • अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील, 116 जिलों में वैक्सीन का ड्राई रन शुरू
  • पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली ही नहीं पूरे देश को वैक्सीन फ्री में मिलेगी। हर्षवर्धन आज गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में ड्राई रन की समीक्षा करने पहुंचे थे। इसी दौरान उन्होंने यह ऐलान किया। पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि देश के लोगों से मेरी अपील है कि वे वैक्सीन को लेकर किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें। भारत सरकार देश के लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखना चाहती है। वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है। हमारी प्राथमिकता वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभाव सुनिश्चित करना है। पोलियो अभियान के दौरान विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गईं लेकिन लोगों ने वैक्सीन ली और भारत पोलियो मुक्त हो गया है। उन्होंने कहा कि हमारी वैक्सीन का रिकवरी रेट दुनिया में सबसे अच्छा है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन कोविशील्ड के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। देश के 116 जिलों में आज ड्राई रन को नए दिशानिर्देशों के अनुसार चलाया गया।
लखनऊ में वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास
लखनऊ। वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने से पहले स्वास्थ्य विभाग ने आज पूर्वाभ्यास शुरू कर दिया है। लखनऊ के छह अस्पतालों में स्टाफ ने वैक्सीनेशन की बारीकियां समझीं। इस दौरान करीब 175 हेल्थ वर्कर को सुबह वैक्सीन का मैसेज भेजकर ट्रायल किया गया। डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफसर डॉ. एमके सिंह के मुताबिक राजधानी के पांच सरकारी और एक निजी अस्पताल में पूर्वाभ्यास शुरू हो गया है। इसमें सरकारी अस्पताल केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया संस्थान, माल व मलिहाबाद सीएचसी शामिल हैं। वहीं, सहारा अस्पताल निजी क्षेत्र का है। इन सभी अस्पतालों में सुबह दस बजे से शुरू पूर्वाभ्यास दो घंटे तक चला। इस दौरान डॉ. एमके सिंह समेत कई स्वास्थ्य अफसरों ने अस्पताल पहुंचकर स्टाफ द्वारा किए जा रहे पूर्वाभ्यास का निरीक्षण किया।
24 घंटे में 19 हजार से अधिक संक्रमित
देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 19,078 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं 224 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देश में संक्रमण के कुल मामले 1,03,05,788 पहुंच गए हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में कोरोना की वजह से 224 मरीजों की मौत हो गई। इसी के साथ देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 1,49,218 हो गई हैं। देश में अब तक 99,06,387 लोग कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं।

अखिलेश का भाजपा पर तंज : देश से बोला जा रहा झूठ

  • देश ने देखा है मुश्किल वक्त, किसानों की मांग है जायज
  • कहा, जल्द आएंगे अच्छे दिन
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि देश ने बहुत मुश्किल दिन देखे हैं, एक महामारी के कारण दूसरे सरकार के गलत फैसलों के कारण लेकिन देश से झूठ बोला जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में गंगा-जमुनी तहजीब है। इस धरती पर सब मिल-जुलकर रहते हैं। आने वाला दिन अच्छा होगा। भगवान श्रीराम सबके हैं। किसानों की मांग जायज है। गाजीपुर बार्डर पर एक किसान की शहादत की खबर विचलित करने वाली है। घने कोहरे व ठंड में किसान लगातार अपने जीवन का बलिदान कर रहे हैं लेकिन सत्ताधारी हृदयहीन बने बैठे हैं। भाजपा जैसा सत्ता का इतना दंभ व इतनी निष्ठुरता अब तक कभी नहीं देखी गयी। इस मौके पर विभिन्न धर्मों के लोगों ने उनसे मुलाकात की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button