चेक भुगतान में 1 सितंबर से जुड़े नियमों में होंगे ये बदलाव, जानिए पूरी जानकारी

नई दिल्ली। अगर आप चेक पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए नियमों के मुताबिक 1 सितंबर से 50,000 रुपये से ज्यादा के चेक जारी करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. ज्ञात हो कि बैंकों ने अब सकारात्मक वेतन प्रणाली को लागू करना शुरू कर दिया है। जिससे कई बैंक 1 सितंबर से पीपीएस सेवा लागू करने जा रहे हैं। इसकी जानकारी बैंकों ने अपने यूजर्स को एसएमएस के जरिए दी। इस संबंध में एक्सिस बैंक अगले महीने से सकारात्मक वेतन प्रणाली शुरू कर रहा है।
1 सितंबर से जारी होने वाले आरबीआई के नए नियमों के मुताबिक चेक जारी करने से पहले आपको पूरी जानकारी देनी होगी। अन्यथा आपका चेक रद्द कर दिया जाएगा और आपको भारी नुकसान हो सकता है। ऐसे में एक्सिस बैंक के अलावा अन्य बैंक भी पॉजिटिव पे लागू कर सकते हैं। जिसके तहत 50 हजार रुपये से ज्यादा के चेक जारी करने में दिक्कत आ सकती है।
भारतीय स्टेट बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक के निर्देशों के तहत 50,000 रुपये से अधिक के चेक के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली लागू की गई है। हालांकि, इन बैंकों ने इसे ग्राहकों के लिए वैकल्पिक रखा है। मालूम हो कि इस नियम को लागू करने का मकसद ग्राहकों की सुरक्षा है. इस नए नियम से लोगों को चेक में होने वाली धोखाधड़ी से बचाया जा सकेगा।
इसके अलावा एक्सिस बैंक समेत कई अन्य बैंकों ने भी पीपीएस अनिवार्य कर दिया है, जिसके तहत ग्राहकों को नेट/मोबाइल बैंकिंग के जरिए या ब्रांच में जाकर बैंक को चेक की डिटेल देनी होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार 50,000 या अधिक के बैंक चेक भुगतान पर सकारात्मक वेतन प्रणाली लागू की जाएगी. लेकिन एक्सिस बैंक के ग्राहकों को सकारात्मक भुगतान प्रणाली के तहत चेक विवरण की पुष्टि तभी करनी होगी जब वह 5 लाख रुपये या उससे अधिक का बैंक चेक जारी करता है। बैंकों की यह नई गाइडलाइन 1 सितंबर से पूरी तरह से लागू हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button